लंबे समय तक बैठे रहने की आदत छोड़ दें, ये आपकी जान ले सकती है

विदेशों में हुई एक रिसर्च आपको सोचने पर मजबूर कर देगी । काम के लंबे घंटे, कुर्सी पर चिके रहने की आपकी आदत आपको सिर्फ मोटा ही नहीं कर रही है बल्कि आपको ये खतरनाक रोग दे रही है ।

New Delhi, Apr 18: अब तक हम यही जानते थे कि ज्‍यादातर बैठकर काम करने वाले मोटापे को दावत देते हैं लेकिन विदेश में हुई एक रिसर्च ने इससे भी बड़ा खुलासा किया है और वो ये कि देर तक बैठकर काम करना मोटापा ही नहीं आपको बूढ़ा भी बना रहा है । आपके बालों की सफेदी, आलस, शरीर में दर्द घंटों बैठना का नतीजा भी हो सकता है। जी हां अगर आप लगातार दो घंटे तक कुर्सी से चिपककर बैठे रहते हैं तो आपको आगे खबर जरूर पढ़नी चाहिए ।

उम्र निगलते वर्किंग ऑवर्स
दफ्तर में घंटों एक जगह पर बैठे रहना, टीवी से चिपके रहना, ज्‍यादातर काम बैठे बैठे ही करना आपको मोटापे का शिकार तो बना ही रहा है लेकिन उससे बड़ी परेशानी की बात ये कि ये आपकी उम्र को भी निगल रहा है । सुनने में अजीब जरूर लगे लेकिन रिसर्चर्स ने इसके सबूत भी खोज निकाले हैं । फिलहाल ये रिसर्च महिलाओं पर की गई है । यूनिवर्सिटी ऑफ कैलीफोर्निया के शोधकर्ताओं ने अपनी इस रिसर्च में 64 से 95 वर्ष की महिलाओं को शामिल किया है ।

महिलाओं पर हुई रिसर्च
महिलाओं पर हुए इस शोध में उनके काम के घंटे, बैठे रहने के घंटे, एक्‍सरसाइज के घंटे जैसी कुछ और कैटेगरीज बनाई गई थी । शोध के बाद आए नतीजे वाकई चौंकाने वाले थे । शोध के नतीजे बताते हैं कि 10 घंटे से ज्‍यादा बैठे रहने वाली महिलाएं सामान्‍य रूप से काम करने वाली महलिाओं के मुकाबल 8 साल पहले बूढ़ी नजर आने लगीं । उनके अंदर उनकी ही उम्र की महलिाओं से कम ऊर्जा नजर आई ।

एक्‍सरसाइज ना करना भी मुसीबत
एक्‍सरसाइज के मामले में भी जो महिलाएं रोजाना 40 मिनट एक्‍सरसाइज नहीं करती रहीं उनकी सेहत रोज एक्‍सरसाइज करने वाली महिलाओं से कमतर ही रही । रिसर्च से साफ पता चलता है कि घंटो बैठे रहने और एक्‍सरसाइज ना करने वालों के सेल्‍स तेजी से डैमेज हुए हैं जिसकी वजह से वो कम आयु का होने के बावजूद अपनी उम्र से ज्‍यादा के नजर आए ।

शरीर को काम करने दें
ज्‍यादा काम के चक्‍कर में, कभी कभार आलस के चलते हम ये भूल जाते हैं कि शरीर भी एक मशीन की तरह है । इसे अगर चलाया नहीं जाएगा तो वो एक दिन रुक जाएगा । घंटों बैठे रहना कई बार हमारे लिए बड़ी मुसीबत भी बन जाता है । आरामपसंदगी हमारे शरीर में धीरे – धीरे घर कर जाती है और हम भला बुरा जानने के बाजूद सेहत के बारे में नहीं समझ पाते । भले ये रिसर्च विदेशों में हुई हो लेकिन भारत की लाइफस्‍टाइल अब वेस्‍ट से कुछ ज्‍यादा अलग नहीं है ।

कुर्सी और बिस्‍तर छोड़कर चलना शुरू करें  
अगर आपको भी बैठकर घंटों काम करने की आदत पड़ गई है तो उसे फौरन छोड़ने की कोशिश करें । घंटों बैठकर काम करना आपको मोटा बनाने के साथ उम्र को भी कम कर रहा है । आधुनिक जीवनशैली के नाम पर हम वैसे भी सेहत के साथ खिलवाड़ कर ही रहे हैं उस पर घंटों बैठे रहने की हमारी से आदत हमारे शरीर को हो रहे नुकसान को बढ़ा ही रही है । समय है संभल जाएं ।