केले के नुकसान, ये पढ़कर आप भी केला खाने से पहले सौ बार सोचेंगे

केला खाने के ढेरों फायदे आप ने आज तक सुने होंगे, लेकिन क्‍या आप जानते हैं इसे खाने के नुकसान भी हो सकते हैं । कुछ लोगों को केला भूल कर भी नहीं खाना चाहिए । किन्‍हें करना चाहिए केले से परहेज, आगे जानिए ।

New Delhi, Aug 03 : नैचुरल हैल्‍थ बूस्‍टर, एनर्जी का सबसे अच्‍छा सोर्स माने जाते हैं फल । फलों में भी एक फल ऐसा है जो सबकी पहुंच में है । वो फल है केला, विटामिन A, D , B6 और B 12 से भरपूर, कैल्शियम के सबसे सस्‍ते और बढि़या स्रोत, पोटैशियम की खान माने जाने वाले केले को लेकर हैल्‍थ एक्‍सपर्ट कुछ हिदायत दे रहे हैं । केले को लेकर कुछ लोगों को खास सावधानी बरतनी चाहिए, लापरवाही करने पर केला ऐसे लोगों के लिए मुश्किल खड़ी कर सकता है ।

शुगर के मरीज ना खाएं
डायबिटीज यानी मधुमेह, ये एक ऐसी बीमारी है जो एक बार हो जाए तो जाने का नाम नहीं लेती । ऐसे में अगर मरीज केले का भी सेवन कर ले तो उसके लिए स्थिति गंभीर हो सकती है । केले में कार्बोहाइड्रेट और शुगर की मात्रा काफी ज्‍यादा होती है । इसे खाते ही बॉडी में शुगर लेवल बढ़ जाता है जो मधुमेह के रोगी के लिए मुश्किल खड़ी कर सकता है ।

माइग्रेन में ना खाएं
कई लोगों को केला खाने के बाद सिरदर्द महसूस होता है । दरअसल केले में मौजूद तत्‍व थाइमीन इसका जिम्‍मेदार होता है । थइमीन शरीर में पहुंचकर सिरदर्द के लिए जिम्‍मेदार रसायन का उत्‍सर्जन करता है जिससे कुछ लोगों को दर्द महसूस होता है । लेकिन ऐसा कम ही लोगों में देखा जाता है । लेकिन जो लोग पहले से ही माइग्रेन के मरीज हैं उनके लिए केला खाने पर स्थिति थोड़ी मुश्किल हो सकती है ।

वजन कम करना चाहते हैं तो बनाएं दूरी
केले पर आई कई रिसर्च कहती हैं कि ये फैट बढ़ाने में नहीं बल्कि फैट घटाने में सहायक होता है । लेकिन ऐसा पूरी तरह सही नहीं है । केले में कैलोरी, कार्बोहाइड्रेट और शुगर बहुत अधिक मात्रा में होता है जिसके चलते ये शरीर में फैट बढ़ाने में मदद करते हैं । मोटे लोगों को केले का सेवन कम से कम करना चाहिए । डायटिंग कर रहे लोगों को 2 दिन में एक केला खाने की सलाह दी जा सकती है ।

किडनी की समस्‍या है तो ना खाएं
ऐसे लोग जो किडनी की समस्‍या जैसे स्‍टोन या दूसरी किसी परेशानी से जूझ रहे हों उन्‍हें केले का सेवन तुरंत बंद कर देना चाहिए । केले में Banana3मौजूद पोटैशियम किडनी पर एक्‍स्‍ट्रा प्रेशर डालते हैं जिससे किडनी की परेशानी बढ़ सकती है । किडनी प्रॉब्‍लम से जूझ रहे लोगों को केला बिलकुल नहीं खाना चाहिए ये उनके लिए बेहद पीड़ादायी और परेशानी भरा हो सकता है ।

केले से एलर्जी
कुछ लोगों को केले से एलर्जी भी संभव है । केले में मौजूद पोटैशियम कई लोगों को सूट नहीं करता । इसे खाने पर हाथों में या त्‍वचा के किसी भी हिस्‍से में खुजली महसूस हो तो समझिए ये आपको नुकसान पहुंचा रहा है । केले से होने वाली एलर्जी में सूजन, चकत्‍ते या रेडनेस भी हो सकती है, ऐसा कोई भी लक्षण दिखे तो सावधान हो जाएं ।
https://www.youtube.com/watch?v=IQjve0Iz0eM