क्‍या अब भी आपका बच्‍चा बिस्‍तर में पेशाब कर रहा है ? ये उपाय आजमाकर देखें

छोटे बच्चे अकसर बिस्तर में पेशाब कर देते हैं, लेकिन ये आदत कई बार बड़े बच्‍चों में भी देखी जाती है । ऐसे में क्‍या करें, आगे कुछ घरेलु उपाय बताए जा रहे हैं । आप इनका प्रयोग कर सकते हैं ।

New Delhi, Aug 04 : बच्‍चे के बेड पर पेशाब करने के कई कारण हो सकते हैं । या तो बच्‍च डर के कारण ऐसा करता है, या उसे बहुत ठंड लगती है, नींद में डरावने सपने की वजह से भी ऐसा हो सकता है । जबकि कुछ बच्‍चे ऐसा आदतन भी करते हैं । समस्‍या गंभीर तब होने लगती है जब बच्‍चा उम्र में बड़ा हो रहा होता है और इस आदत की वजह से वो भी शर्म महसूस करने लगता है । समस्‍या बढ़े इससे पहले आपको कुछ उपाय अपनाने चाहिए । इनसे भी फायदा ना हो तो डॉक्‍टर के पास जाने से ना हिचकें ।

पानी
अगर बच्चे रात को बिस्तर पर पेशाब करते हैं तो सोने के डेढ़ घंटों के बाद पानी ना दें । रात में बच्‍चा अगर पानी पीकर सोता है तो उसके बिस्‍तर गीला करने के चांसेज कई गुना बढ़ जाते हैं । जो बच्‍चें रात को दूध पीकर सोते हैं उन्‍हें भी दूध कम से कम 2 घंटे पहले पिला दें । बच्‍चे को सोते समय लिक्विड वाली चीजें ना दें ।

ऐसे भोजन से करें परहेज
बिस्‍तर पर पेशाब करने वाले बच्‍चों को रात के समय ठंडी चीजें खाने के लिए ना दें । दही, फल और चावल बिलकुल अवॉयड करें । ऐसे बच्‍चोंCurd को सलाद के रूप में कच्‍चे टमाटर भी खाने को ना दें । इस तरह का खाना बच्‍चे के मूत्राशय पर दबाव बनाता है । रात को सोते हुए एकाग्रता भंग होने पर बच्‍चा पेशाब कर सकता है ।

ये खिलाएं
बच्‍च अगर बिस्‍तर पर पेशाब करने का आदी होता जा रहा है तो उसके आहार पर ध्‍यान देना आवश्‍यक है । आप बच्‍चे को सुबह 20 किशमिश, 5 बादाम देना शुरू कर दें । इन दोनों को साथ में भी दे सकते हैं, चाहें तो भिगाकर खिलाना शुरू कर दें । ये बहुत ही फज्ञयदा पहुंचाएगा ।

दालचीनी
बच्‍चों को कई बार रात में ठंड महसूस होती है । आलस के कारण वो बिस्‍तर से उठ नहीं पाते और वहीं उनसे पेशाब हो जाती है । रात को सोने से पहले बच्‍चे को दूध में हल्‍दी या फिर चुटकीभर दालचीनी मिलाकर पिलाएं । ये ड्रिंक बच्‍चे को बहुत फायदा पहुंचाएगी ।

ये उपाय करें
बिस्‍तर पर बच्‍च पेशाब कर रहा हो तो सोने से पहले एक उपाय करें । ऐसे बच्चों के नाभि के अगल-बगल के हिस्सों पर जैतून के तेल से मालिश करें । इसका बहुत असर पड़ता है । बच्‍चे को रात में पेशाब लगती है तो वह उठ जाता है । ये सभी उपाय साइड इफेक्‍ट मुक्‍त है । आप इनका प्रयोग किसी भी उम्र के बच्‍चों में कर सकते हैं । लेकिन याद रहे समस्‍या बड़ी हो इससे पहले डॉक्‍टर से मिलने में संकोच ना करें ।
https://www.youtube.com/watch?v=gBVVm4e4zGQ