चुकंदर-नींबू से बनी Detox ड्रिंक का करें सेवन, शरीर की चर्बी के साथ गंदगी भी होगी बाहर

चुकंदर और नींबू की एक ऐसी ड्रिंक के बारे में आपको बताते हैं, जो आपका वेट लूस करेगी साथी ही बॉडी डिटॉक्‍स के लिए भी बेस्‍ट है ।

New Delhi, Sep 02: शरीर में चर्बी बढ़ने के साथ बढ़ती है टेंशन । मोटापा बढ़ने के साथ बीमारियों का खतरा भी बढ़ने लगता है । हार्ट अटैक, डायबिटीज से लेकर कैंसर होने की संभावनाएं भी ज्‍यादा हो जाती हैं । ऐसे में जरूरत है खुद को स्‍वस्‍थ रखने की । बीमार होने से पहले ही सवधान होने की, परहेज करने की । लेकिन आपाधापी की इस जिंदगी में वक्‍त की कमी खेल बिगाड़ देती हैं, लोग ना बेहतर खानपान पर ध्‍यान दे पाते हैं, ना ही अपने लिए समय निकाल पाते हैं । चलिए एक क्विक ड्रिंक बताते हैं ।

बनाने में आसान और फायदेमंद
चुकंदर और नींबू दोनों ही विटामिन सी से भरपूर हैं, इस ड्रिंक का सेवन कर आपके शरीर की चर्बी कुछ ही समय में कम होने लगेगी । ये ड्रिंक आपकी बॉडी को डिटॉक्स भी करती है । इसे बनाने के लिए आपको चाहिए एक छोटा या आधा चुकंदर, एक नींबू और आधा लीटर पानी । अब चुकंदर को अचछे से छीलकर काट लें, नींबू को भी टुकड़ों में काट लें । किसी कांच की बॉटल में पानी को डालें, साथ में इन टुकड़ों को भी भर दें । रात भर पानी को यूं ही ढक्‍कन लगाकर रहने दें । सुबह इस पानी को छानकर इसका सेवन करें ।

क्‍यों है खास ?
चुकंदर आयरन का बेहतरीन सोर्स है, ये आपकी बॉडी में हीमोग्लोबिन बढ़ाता है। जिससे खून बढ़ता है । चुकंदर विटामिन B9, मैंगनीज, पोटैशियम और विटामिन C का बेहतरीन स्रोत है । यह ऑर्गेनिक नाइट्रेट, बीटानिन जैसे खास कंपाउंड्स से भी भरपूर है, आपकी सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद । यह आपको हेल्दी बनाकर वजन भी घटाता है । इस ड्रिंक का सेवन करने से पहले आपको कुछ और बातें भी बताते हैं ।

ड्रिंक को पीने का तरीका
ध्‍यान रहे, आप हर रोज सुबह उठकर खाली पेट इसका सेचन करें । अगले 30 मिनट तक कुछ नहीं खाना है । कुछ बच जाए तो उसे लंच से 40 मिनट पहले पी जाएं । बॉडी डिटॉक्स के लिए एक दिन में 1-2 ड्रिंक ही काफी होती हैं । इस ड्रिंक को पीने के साथ अपने खान-पान पर भी ध्‍यान रखें, पैदल चलें, एक्सरसाइज करें । सीढ़ियां चढ़ें, लिफ्ट का प्रयोग ना करें ।