बच्चे नहीं बल्कि बड़ों के लिये भी बड़े काम का है बेबी पाउडर, जानिये फायदे

Baby powder

अगर आप भी पैरों में पसीने की समस्या से परेशान है, इसकी वजह से कहीं आने-जाने में भी शर्मिंदगी महसूस करते हैं, तो फुटवेयर में बेबी पाउडर छिड़ककर फिर उसे पहन लें।

New Delhi, Nov 18 : बेबी पाउडर छोटे बच्चों की स्किन को मुलायम और खुशबूदार बनाये रखता है, लेकिन क्या आपको पता है कि इसका इस्तेमाल दूसरी चीजों में भी किया जा सकता है। ये आपके बड़े काम आ सकता है। तो आइये आज हम आपको बताते है कि कैसे इसका इस्तेमाल कर अपने कपड़ों से ग्रीस के दाग को हटा सकते हैं, रोजमर्रा के छोटी-छोटी परेशानियों में बेबी पाउडर आपके काम आ सकता है।

पैरों का छूटे पसीना
अगर आप भी पैरों में पसीने की समस्या से परेशान है, इसकी वजह से कहीं आने-जाने में भी शर्मिंदगी महसूस करते हैं, Legsतो फुटवेयर में बेबी पाउडर छिड़ककर फिर उसे पहन लें, आप इसका इस्तेमाल जुराबों में भी कर सकते हैं, इससे पैरों में पसीना और दुर्गंध की समस्या दूर हो जाएगी, हालांकि इसके बाद आप डॉक्टर से भी जरुर मिले, क्योंकि ये किसी गंभीर समस्या की ओर इशारा करता है।

जब बाल करे चिपचिप
जब शैम्पू करने का समय ना हो, और घर से कहीं बाहर जाना हो, बाल चिपचिप कर रहे हों, तो फिर अपने कंघी पर थोड़ा सा बेबी पाउडर छिड़क दें, Powder1और उसे बालों पर चला दें, इससे आपके बालों में अतिरिक्त ऑयल निकल जाएगा और आपके बाल शैम्पू किये हुए जैसे लगने लगेंगे। हां इस बात का ध्यान जरुर रखें, कि आपके बालों पर पाउडर दिखता ना रहे, क्योंकि काले बालों में उजला पाउडर साफ नजर आता है।

घनी पलकें
जिन महिलाओं या लड़कियों की पलकें हल्की होती है, उन्हें इस पाउडर का इस्तेमाल जरुर करना चाहिये, पलकों के बीच इसे लगाने से पलकें घनी दिखती है। Powderइसके अलावा ये पलकों की लंबाई और मोटाई को भी बढाती है, इससे मस्कारा फैलने की समस्या भी दूर हो जाती है। हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार इससे आंखों को कोई नुकसान नहीं होता है।

गहनों को सुलझाएं
ज्यादातर महिलाएं जिनके पास ज्यादा गहने होते हैं, वो उनकों एक साथ ही रख देती है, फिर कुछ समय के बाद जब उन्हें निकाला जाता है, Goldतो उनमें गांठ पड़ जाती है, फिर उन्हें सुलझाने के लिये काफी मशक्कत करनी पड़ती है। ऐसी परिस्थिति में गांठ पर बेबी पाउडर डाल दें, इससे गहने थोड़े मुलायम से हो जाएंगे, फिर आप उसे आसानी से सुलझा सकते हैं।

ड्रेस पर तेल के धब्बे
अगर आपके पसंदीदा ड्रेस या फिर किसी भी कपड़े पर तेल के दाग-धब्बे लग जाएं, तो परेशान हो जाते होंगे, Kapdaक्योंकि घर में पत्नी नाराज होती हैं, दाग-धब्बे बड़ी मुश्किल से निकलते हैं, तो कई बार वो छूट ही जाते हैं। इसका हल भी बेबी पाउडर से किया जा सकता है। जहां दाग लगे, उस पर ज्यादा मात्रा में पाउडर छिड़क दें, फिर इसे घंटे भर तक छोड़ दें, इसके बाद इसे धो लें, दाग खत्म हो जाएगा।

किताबों में सीलन
बारिश के मौसम में किताबों के शौकीन व्यक्ति बड़े परेशान रहते हैं, दरअसल उनकी परेशानी होती है कि अपने किताबों को सीलन से कैसे बचाएं, Bookसीलन लगी किताबों के बीच पन्नों में बेबी पाउडर डाल दें, फिर उन किताबों को किसी पेपक बैग में डालकर रख दें, कुछ दिनों के बाद आप जब उन किताबों को निकालेंगे, तो देखेंगे कि सीलन उससे कहीं छूमंतर हो गई है।

मीठी नींद आएगी
अगर आपके बिस्तर पर बिछी चादर ठंडी या नम लगी रही है, इसकी वजह से आपको नींद ना आ रही हो, तो उस चादर पर थोड़ी सी बेबी पाउडर छिड़क दें, बेबी-पाउडरऐसा करने से चादर की नमी भी गायब हो जाएगी और साथ में बिस्तर भी खुशबूदार हो जाएगी। ऐसा करने के कुछ देर बाद ही आपको मीठी नींद आएगी, आप जब सुबह जगेंगे तो तरो-ताजा महसूस करेंगे।

गलव्स चिपकेंगे नहीं
घरेलू कामकाज के दौरान आप भी गलव्स पहनते हैं, अगर हां, तो फिर गलव्स पहनने और निकालने में पसीने छूटते होंगे, Glabsपसीने से बचने के लिये पाउडर का इस्तेमाल कर सकते हैं, अगली बार जब गलव्स पहनें तो अंगुलियों के बीच पाउडर छिड़क लें, ऐसा करने से ना सिर्फ गलव्स पहने और उतारने में आसानी होगी, बल्कि पसीना निकलने की शिकायत भी आपकी दूर हो जाएगी।