केला खाना है सेहत के लिये फायदेमंद, लेकिन इस तरह के लोग भूलकर भी ना खाएं

Banana

वैसे तो केला खाने से कई फायदे मिलते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि इससे कुछ नुकसान भी हो सकता है।

New Delhi, Dec 31 : केला सालों भर मिलने वाला फल है, इसमें भरपूर मात्रा में आयरन होता है, तो हमारी सेहत के लिये फायदेमंद होता है। वैसे तो इसे खाने से कई फायदे मिलते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि इससे कुछ नुकसान भी हो सकता है, जी हां, कुछ कंडिशंस में इसके ज्यादा सेवन से स्वास्थ्य को नुकसान भी हो सकता है, आइये आज आपको केले से मिलने वाले फायदे और उससे होने वाले नुकसान के बारे में बताते हैं।

वर्कआउट करने वाले जरुर खाएं केला
जो लोग वर्कआउट करते हैं, उन्हें आपने डाइट में केले को जरुर शामिल करना चाहिये, क्योंकि इसमें मौजूद पोटेशियम से शरीर को तुरंत एनर्जी मिलती है, exerciseवर्कआउट करने के बाद केला खाएंगे, तो आपके शरीर को ये ज्यादा फायदा पहुंचाएगा। इसलिये इसे अपनी डाइट में जरुर शामिल करें।

स्टूडेंट
जो लड़के-लड़कियां पढाई कर रहे हैं, उन्हें एक केला रोजाना खाना चाहिये, इससे दिमाग के साथ-साथ शरीर की भी ताकत बढती है, Banana1हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार इससे मोमेरी तेज और शॉर्प होती है। इसलिये अपने बच्चों को रोजाना आहार में एक केला कम से कम जरुर दें।

जो डिप्रेशन के शिकार हैं
डिप्रेशन के शिकार लोगों को केला खाने से खूब फायदा मिलता है, दरअसल हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार केले में मौजूद अमीनो एसिड की अधिक मात्रा से हॉर्मोन का लेवल बैलेंस रहता है, DEPRESSIONजिसकी वजह से डिप्रेशन शिकार इंसान का मूड अच्छा रहता है। इसलिये केले का इस्तेमाल अपने आहार में जरुर करें।

कमजोरी दूर
केले को विटामिन सी का अच्छा सोर्स माना जाता है, इसे खाने से शरीर की कमजोरी दूर होती है, इसके साथ ही इसमें विटामिन बी-6 होता है, Banana Problemजिससे दिमाग की ताकत बढती है, यानी कमजोरी शारीरिक हो या दिमागी, केला दोनों पर असरदार काम करता है, उससे निजात दिलाने में आपकी मदद करेगा।

हार्ट पेशेंट के लिये फायदेमंद
केले में मौजूद पोटेशियम हार्ट की बीमारियों से बचाता है, इसके साथ ही हार्ट के मरीजों के लिये भी फायदेमंद होता है, Banana Problemहेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार हार्ट पेशेंट को अपने आहार में केले को जरुर शामिल करना चाहिये, इससे बीमारी से लड़ने में शरीर को ताकत मिलती है।

ज्यादा वजन वाले ना खाएं
आपको बता दें कि केले में कैलोरी की मात्रा ज्यादा होती है, इसलिये जिन लोगों का वजन ज्यादा है, वो इससे परहेज करें, अगर वो इसे नियमित रुप से खाएंगे, weight fat (3)तो उनका वजन कंट्रोल होने के बजाय उल्टा बढने लगेगा, अगर आप अपना वजन कम करना चाहते है, या कंट्रोल करना चाहते हैं, तो अपने आहार से केले को हटा दें।

जिनकी मसल्स कमजोर है
जिन लोगों की मसल्स कमजोर है, वो भी केले के सेवन से परहेज करें, आपको बता दें कि केले में प्रोटीन की मात्रा कम होती है, foods-causing-weak-mइससे आपके मसल्स और कमजोर हो सकते हैं, इसलिये अपने आहार में केले को शामिल ना करें, इसकी जगह पर उन चीजों को चुनें, जिसमें प्रोटीन की मात्रा भरपूर होती है।

गैस्ट्रिक वाले भी ना खाएं केला
जिन लोगों को गैस्ट्रिक की परेशानी है, वो भी केला खाने से परहेज करें, दरअसल केले में फ्रक्टोज होता है, ज्यादा केला खाने से गैस की परेशानी हो सकती है। Gas Problem (5)इसके अलावा जिन लोगों को थायरेमिन होता है, उन लोगों को भी केला नहीं खाना चाहिये, क्योंकि इसके सेवन से सिरदर्द या माइग्रेन का असर और बढ जाता है।

https://youtu.be/uFf2FQmKC1Q