बियर का इस तरह करेंगे इस्तेमाल, तो मिलेगी निखरी त्वचा और खूबसूरत बाल

अगर आप अपने चेहरे के दाग-धब्बों से परेशान हैं, तमाम कोशिश के बावजूद वो हट नहीं रहे हैं, तो इसके लिये आर टमाटर के रस में बियर मिलाएं, फिर इससे अपने चेहरे को उस हिस्से पर मसाज करें।

New Delhi, Sep 22 : आपने कई बार लोगों को बियर पीने के फायदे और नुकसान पर बहस करते देखा और सुना होगा, कुछ लोग दलील देते हैं, कि ये हमारी सेहत के लिये अच्छी है, तो कुछ लोग कहते हैं कि ये स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाता है, ये बहस हमेशा चलती रहेगी, खैर, ये बहस तो हमेशा चलती रहेगी, लेकिन एक बात जो तय है, नो है बियर लगाने से बहुत फायदे होते हैं। आइये आपको बताते हैं, कैसे बियर का इस्तेमाल कर आप अपनी खूबसूरती बढा सकते हैं।

Advertisement

ग्लोइंग स्किन के लिये
अगर आप चमकता खूबसूरत ग्लोइंग स्किन चाहते हैं, तो आधा छोटा चम्मच Beer में एक अंडे की सफेदी मिलाकर अपने चेहरे पर लगा लें, कुछ देर सूखने दें, उसके बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें, आपके चेहरे की त्वचा मुलायम हो जाएगी, इसके साथ ही कुछ दिन ऐसा करने से आपके चेहरे के स्किन की ग्लो भी बढता जाएगा।

Advertisement

दाग-धब्बों के लिये
अगर आप अपने चेहरे के दाग-धब्बों से परेशान हैं, तमाम कोशिश के बावजूद वो हट नहीं रहे हैं, तो इसके लिये आर टमाटर के रस में बियर मिलाएं, फिर इससे अपने चेहरे को उस हिस्से पर मसाज करें, जहां दाग -धब्बे हैं, 5 मिनट के करीब मसाज करने के बाद अपने चेहरे को साफ पानी से धो लें, ऐसा करने से आपके चेहरे के दाग कम होंगे, इसके साथ ही आपके स्किन की रंगत भी सुधरने लगेगी।

स्किन के लिये बेहतरीन क्लेन्जर
अगर आपको सनबर्न या टैनिंग की समस्या है, तो इसके लिये आप दो चम्मच पपीते का पेस्ट बना लें, फिर उसमें बियर मिलाएं, इस पेस्ट से अपने चेहरे पर मसाज करें, आपकी टैनिंग और सनबर्न दूर हो जाएगा, साथ ही आपकी स्किन का ग्लो बढ जाएगा। बियर को स्किन का बेहतरीन क्लेन्जर माना जाता है, अगर आप चाहें तो एक हफ्ते तक इसे आजमा कर देख सकते हैं, रात को सोते समय बियर से फेसवॉश करें, फिर चेहरे को वॉश करने के बाद सूखे तौलिये से पोछ लें। आपके चेहरे की चमक बढ जाएगी।

इस तरह बालों पर करें इस्तेमाल
Beer का इस्तेमाल आप अपने बालों पर भी कर सकते हैं, बाल धोने के बाद गलती से भी कंडीशनर ना करें, बाल धोने के बाद सिर पर बियर डालें और हल्के हाथों से स्कैल्प पर मलें, इस बात का ध्यान रखें, कि बियर की मात्रा ज्यादा ना हो, नहीं तो ऐसा करने से हेयरफॉल की समस्या हो सकती है, अब बियर लगाने के बाद अपने बालों को अच्छे से धो लें, आपके बालों में चमक आ जाएगी।