क्‍या आप करते हैं काले नमक का इस्‍तेमाल ? अगर नहीं तो आज से ही शुरू करें, ये हैं फायदे

भारतीय किचन में मौजूद हर मसाला सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं है । आज जानिए काला नमक के फायदे, क्‍यों इसे आयुर्वेद में स्वास्थ्य का खज़ाना कहा गया है ।

New Delhi, Nov 17 : मसालेदानी के एक-एक मसाले से लेकर, तड़के के एक-एक आइटम तक, दालों के भंडार से लेकर आटा और चावल तक । भोजन के हर एक सामान से सेहत का नाता है । भारतीय किचन सेहत का खजाना है । यहां नमक, मिर्च, हल्‍दी से लेकर, जीरा, अजवाइन तक लगभग हर मर्ज की दवा है । ऐसा ही एक सामग्री है काला नमक जो मॉर्डन लाइफस्‍टाइल से गायब हो रही है । जानिए सलाद और दही में आपकी मम्‍मी जो काला नमक मिलाकर खिलाती थीं वो कितना फायदेमंद है ।

आयुर्वेद में है विशेष महत्‍व
काला नमक, इसे ब्‍लैक सॉल्‍ट भी कहा जाता है । आयुर्वेद में इसका इस्‍तेमाल कब्ज, पेट की ख़राबी, सूजन, पेट फूलना, गण्डमाला, हिस्टीरिया, मोटापा, उच्च रक्तचाप, थाइरोइड, चर्म रोगों के साथ साथ कमज़ोर दृष्टि के रोगियों के लिए उपचार में किया जाता है । इस नमक का इस्‍तेमाल रोजमर्रा में खाने की सलाह दी जाती है ये नमक बेहद गुणकारी है और साधारण नमक से अधिक लाभदायक भी । इसमें 80 तरह के मिनरल पाए जाते हैं ।

कई बीमारियों की है एक दवा
जिंदगी बिना सेहत की टेंशन किए बितानी है तो रोज सुबह गुनगुने पानी में काला नमक मिलाकर पीना शुरू कर दीजिए । इस घोल को सॉल्‍ट वॉटर कहते हैं, कही जगह इसे सोल वॉटर भी कहा जाता है । इस पानी को पीने से आपको ब्लड शुगर, ब्लड प्रेशर जैसी प्रॉब्‍लम नहीं होगी । बॉडी में एनर्जी रहेगी । मोटापा और पेट से जुड़ी दूसरी परेशानिया दूर हो जाएंगी ।

काले नमक में सोडियम की मात्रा कम होती है
जिन लोगों को हाई ब्‍लड प्रेशर की प्रॉब्‍लम होती है उन्‍हें साधारण नमक ना खाने की सलाह दी जाती है । ऐसे लोग काला नमक या सेंधा नमक खा सकते हैं । दोनों तरह के नमक में सोडियम की मात्रा कम होती है, साधारण नमक के मुकाबले ये ब्‍लड प्रेशर में व्‍यक्ति को सामान्‍य रखता है । कई बार खुद डॉकटर्स इस नमक को खाने की सलाह देते हैं । हाई बीपी के लोग बाजार में मिलने वाले लो सोडियम सॉल्‍ट का सेवन भी कर सकते हैं ।

काले नमक का पानी डायजेशन के लिए बेस्‍ट
पानी में काला नमक घोलकर पीने वाले व्‍यक्ति का पाचन तंत्र मजबूत होता है । ये नमक वाला पानी मुंह के अंदर लार ग्रंथि को सक्रिय रखता है जिससे भोजन को पचाने वाले जूससेज का निर्माण सुचारू रूप से होता है । अचछे पाचन के लिए ये बहुत जरूरी प्रक्रिया है । काले नमक का पानी पीने से पाचन तंत्र के हर अंग में उत्‍तेजना रहती है और इसी वजह से खाना पचने की प्रक्रिया सही तरह से चलती रहती है ।

कई चीजों का स्‍वाद बढ़ता है काला नमक
क्‍या आपने कभी मूंगफली को काले नमक के साथ खाया है । अगर नहीं तो एक बार खाकर देखें । स्‍वाद भी आएगा और मूंगफली खाने से जो खांसी की परेशानी होती थी वो भी नहीं होगी । इसके अलावा काला नमक सलद, दही , खाने में स्‍वाद बढ़ाने के लिए किया जा सकता है । जल जीरा, जूस आदि का फ्लेवर भी ये बढ़ा देता है । गर्मियों में डिहाइड्रेशन से बचने के लिए काला नमकर पानी में घोलकर पीना फायदेमंद रहता है ।

स्किन प्रॉब्‍लम को दूर करता है
काला नमक दिखने में काला नहीं होता । दरअसल पाउडर बनने से पहले ये जिस फॉर्म में रहता है वो काली रंग की होती है । इसे पीसने पर ये पर्पल से पिंक कलर के बीच वैरी करता है । इसका ये रंग इसमें मौजूद सल्‍फर की वजह से होता है । जो त्‍वचा को साफ करता है । वहीं काले नमक में मौजूद क्रोमियम एक्‍ने से फाइट करता है और त्‍वचा को साफ बनाता है । काले नमक का पानी पीने से एग्जिमा और रैश की प्रॉब्‍लम दूर हो जाती है ।

खुजली की समस्‍या दूर करे
कई लोगों को शरीर में खुजली की बहुत समस्‍या होती है । ऐसा उनकी ड्राय और डेड स्किन की वजह से होता है । नहाने के पानी में एक चममच काला नमक मिलाकर नहाने से त्‍वचा को बहुत फायदा मिलता है । त्‍वचा एकदम साफ हो जाती है और ड्रायनेस भी कम होती है । इस पानी से नहाने से आपको एकदम ताजगी महसूस होगी साथ ही त्‍वचा से जुड़ी परेशानियां आगे परेशान नहीं करेंगी ।

अच्‍छी नींद के लिए जरूरी है
नमक में मौजूद खनिज लवण हमारे नर्वस सिस्‍टम को शांत करते हैं । शरीर में स्‍ट्रेस की वजह बनने वाले दो हार्मान  कोर्टिसोल और एड्रनलाईन को ये नमक कम करता है । जिससे हमें अच्‍छी नींद आती है । सोने से पहले नमक के पानी में पैर डुबाने से जहां फटी एडि़या साफ होती हैं वहीं नींद भी अच्‍छी आती है । काला नमक का इस्‍तेमाल आप कई प्रकार से कर सकते हैं, बस ये आप है कि आप इसे अपनी डेली डायट का हिस्‍सा बनाएं और इसके फायदे उठाएं ।