मोटापे को एक हफ्ते में भगाएं, दालचीनी का करें ऐसे प्रयोग

मोटापे से परेशान हैं और काफी समय से पूरा ध्‍यान वजन घटाने पर ही फोकस है तो एक बार दालचीनी का प्रयोग करके देखें । सिनमन आपको आपके मनचाहे परिणाम दे सकती है ।

New Delhi, Dec 18 : तेजी से बढ़ता मोटापा बच्‍चों को भी अपनी जकड़ में ले रहा है । इसे आधुनिक जीवनशैली का दोष कहें या फिर आलसी और सुस्‍त जीवनशैली की देप । मोटापा अपने साथ लेकर आता है कई दूसरी बीमारियों की आहट । हार्ट डिजीज, बोन प्रॉब्‍लम, कॉलेस्‍ट्रॉल, थायरॉयड, शुगर, स्‍वेलिंग ऐसी कई परेशानियों है जो मोटापे के साथ मुफ्त में आती है । लेकिन मोटापा कम हो तो कैसे, ये बढ़ तो बड़ी जल्‍दी जाता है लेकिन इसे घटाना उतना ही मुश्किल साबित होता है । मोटापे को कम करने के लिए बताए जाने वाले कई घरेलु उपाय में आज जानिए दालचीनी के बारे में ये फैट पर असरदार है ।

दालचीनी का प्रयोग
अगर आप लंबे समय से वजन घटाने का ट्राई कर रहे हैं और नतीजे कुछ भी नहीं निकल रहे हैं तो आप दालचीनी का प्रयोग कर सकते हैं । ये प्राकृतिक रूप से बढ़े हुए वजन को कम करने में आंशिक रूप से और वजन बढ़ने से रोकने में पूरी तरह सहायक है । दरअसल दालचीनी में मौजूद रसायन पेट को भरा हुआ महसूस कराते हैं । इसे खाने से पाचन शक्ति दुरुस्‍त रहती है ।

पेट को हैल्‍दी रखती है दालचीनी
ये पेट की सेहत को ठीक रखती है । दालचीनीएंटी बैक्‍टीरियल फूड आयटम इसलिए इसे लेने से उदर विकार नहीं होते । पेट के बैड बैक्‍टीरिया से फाइट करने में ये सफल रहती है । इसके अलावा दालचीनी का इस्‍तेमाल करने से शरीर में फैटी एसिड्स स्‍टोर नहीं होते । ये आपके शरीर में एनर्जी लेवल को स्‍ट्रॉन्‍ग करती है ।

रोजाना के खाने में करें प्रयोग
दालचीनी का प्रयोग आप सामान्‍य रूप से रोज के खाने में कर सकते हैं । ये पेड़ की छाल होती है जो टुकड़ों में मिलती है । एक से दो टुकड़े दाल में, सब्‍जी में डालकर आप खाने का स्‍वाद बढ़ा सकते हैं और सीधे इसके फायदे बॉडी तक पहुंचा सकते हैं । इसका प्रयोग तड़के और गरम मसाले के रूप में होता रहा है । घर पर गरम मसाला बनाते हैं तो उसमें दालचीनी को  जरूर शामिल करें ।

मोटापा कम करने के लिए ऐसे करें प्रयोग
दालचीनी का फाइन पाउडर बना लें, अब एक बर्तन में एक गिलास पानी उबालें इसमें आधा चम्‍मच दालचीनी का पाउडर और एक चम्‍मच शहद मिलाएं । पानी को ठंडा करें और इस पानी को रोज सेवन करें । कुछ ही दिनों में आपकी काया पर इसका असर पड़ने लगेगा । दालचीनी और शहद आपस में मिलकर फैटी सेल्‍स पर जबरदस्‍त असर करती है । इसका रोजाना इस्‍तेमाल आपको बेहतर नतीजे देगा ।

नींबू के साथ और भी असरदार
शहद, दालचीनी के साथ नींबू का रस वजन कम करने में और भी इफेक्टिवली काम करता है । नींबू के रस में दालचीनी और शहद मिलाएं और इसका सेवन करें । आप इसकी चाय भी बना सकते हैं इसके लिए एक कप पानी गरम करें इसमें चौथाई चम्‍मच सिनेमन पाउडर मिलाएं, अब शहद डालें, नींबू का रस मिलाएं । लीजिए वजन घटाने वाली चाय की प्‍याली तैयार है । रोज इसे पीएं और कॉलेस्‍ट्रॉल को नियंत्रण में रखें ।

नियमित एक्‍सरसाइज भी जरूरी है
दालचीनी का प्रयोग शुरू करने के साथ रोजाना एक्‍सरसाइज की आदत भी डाल लें । प्रतिदिन 30 मिनट की वॉक जरूर करें, ये आपके शरीर में सिनेमन से होने वाली प्रक्रिया को तेज करेगी । नियमित एक्‍सरसाइज स्‍वस्‍थ जीवन का मूलमंत्र है, जो लोग एक्‍सरसाइज नहीं करते वो अपनी जिंदगी को बीमारियों का घर बना रहे होते हैं ।

टाइप 2 डायबिटीज में लाभदायक है दालचीनी
मधुमेह के रोगियों के लिए सिनेमन का प्रयोग दवा से भी बढ़कर है । ये शरीर में ब्‍लड शुगर को नियंत्रित करता है, इंसुलिन की प्रतिक्रिया को बढ़ावा देता है । शोध में सामने आया है कि सिनेमन का प्रयोग शुगर पेशेंट्स के बलिए बहुत लाभदायक है । रोजाना डेढ़ चम्‍मच दालचीनी पाउडर का सेवन डायबिटीज में फायदेमंद है, इसे दूध के साथ भी लिया जा सकता है ।

बड़ी आंत का सुरक्षा कवच
फाइबर, कैल्शियम और मैंगनीज जैसे खनिज से भरपूर दालचीनी शरीर में बड़ी आंत के लिए फायदेमंद है । ये पाचन की प्रक्रिया को आसान करता है । कैल्शियम और फाइबर पित्‍त लवण को बांधकर शरीर से बाहर निकालने में मदद करते हैं जिससे आंत को क्षति नहीं पहुंचती । इससे पेट के कैंसर का खतरा भी कम होता है । ये डायरिया, कब्‍ज में भी राहत देती है ।
https://www.youtube.com/watch?v=yUg2QXK3ewU