एक भुनी हुई लौंग रोज खाने के ये 8 फायदे आप भी नहीं जानते होंगे

भुनी हुई लौंग के फायदे पढ़ेंगे तो आप हैरान रह जाएंगे, एक दो नहीं बल्कि कई बीमारियों में लौंग का प्रयोग सदियों से होता आ रहा है ।

New Delhi, Dec 13 : भारतीय खाने में इस्‍तेमाल होने वाले गरम मसालों का अभिन्‍न अंग है लौंग । मूलत: इंडोनेशिया की लौंग भारत समेत पूरे एशिया और मिडिल ईस्‍ट के देशों में खूब इस्‍तेमाल की जाती है । भारत और चीन में लौंग का प्रयोग प्राचीन समय से दवाईयां बनाने में भी किया जाता रहा है । लौंग का सेवन आपको कई बीमारियों से बचा सकता है, रोजाना एक भुनी लौंग खाने के फायदे हम आपको आगे बता रहे हैं, इनका प्रयोग कर आप भी इन सर्दियों में इम्यून रह सकते हैं ।

लौंग को मुंह में रखने के फायदे
रोज एक लौंग मुंह में रखने से आप एक नहीं कई तरह के मुंह के रोगों से खुद को बचा सकते हैं । लौंग को मुंह में रखकर उसे चूसते रहने से मुंह की सफाई होती है । मुंह से बदबू नहीं आती । साथ ही खांसी की समस्‍या दूर रहती है । बहुत ज्‍यादा खांसी हो रही हो तो लौंग को मुंह में रखने से ये दूर हो जाती है, कम से कम तब तक खांसी नहीं सताती जब तक आपके मुंह में लौंग रहती है ।

जुकाम में कारगर
प्रतिदिन लौंग का सेवन करने से जुकाम-बुखार की समस्‍या नहीं होती । लौंग आपकी इम्यूनिटी को स्‍ट्रॉन्‍ग करता है । जुकाम को ठीक करने में भी लौंग कारगर है । लौंग का तेल कपड़े में लेकर उसे नाक के पास रखकर सूंघने से जुकाम ठीक होता है । बंद नाक खुल जाती है । सर्दियों में बच्‍चों के कपड़े के पास लौंग का तेल डालने से उन्‍हें भी आराम मिलता है, ये खांसी आदि में लाभदायक है ।

पेट में जलन
एसिडिटी की समस्‍या से परेशान हैं तो आपको लौंग का पाउडर जरूर इस्‍तेमाल करना चाहिए । एक चम्‍मच लौंग पाउडर को 100 ग्राम पानी में मिलाकर छान लें अब इस पानी में मिश्री मिलाकर पीएं । इस पानी को पीने से आपको एसिडिटी की प्रॉब्‍लम नहीं होती, पेट की जलन में भी आराम मिलता है । खाना खाने के एक घंटे बाद ये पानी पीने से एसिडिटी पैदा ही नहीं होती, ये खाने को पचाने में सहायक है ।

जोड़ो में दर्द
आपके घर में बड़े बुजुर्ग हों तो आप जानते ही होंगे सर्दियों में जोड़ों का दर्द कितना परेशान करता है । जोड़ों के दर्द या मांसपेशियों के दर्द में लौंग का तेल बहुत काम आता है । जोड़ों पर लौंग का तेल मलने से दर्द कम होता है और ज्‍वॉइंट्स में राहत महसूस होती है । लौंग के तेल से बच्‍चों की हफ्ते में एक बार मालिश करने से मसल्‍स खुलती है और बोन्‍स भी स्‍ट्रॉन्‍ग होती है ।

बुखार, उल्‍टी और दस्‍त में आरामदायक
लौंग को मुंह में डालकर रखने से उलटी की फीलिंग नहीं आती है । पहाड़ी रास्‍तों में सफर को सुहाना बनाने के लिए ये काफी आरामदायक है । लूज मोशन में लौंग का एक उपाय तुरंत असर करता है, लौंग के तेल की कुछ बूंदे बताशे पर डालकर खाने से दस्‍त बंद हो जाते हैं । बहुत ज्‍वर यानी बुखार से परेशान हों तो लौंग और चिरायता को बराबर मात्रा में पानी के साथ पीस लें । इसे पीने से बुखार उतरने लगता है ।

खसरा में लाभदायक
मीजल्‍स यानी खसरा, शरीर पर छोटे-छोटे फुंसी जैसे रैशेज हो जाना । इन पर खुजली आदि होना बड़ा तकलीफ देता है । लौंग को पानी के साथ पीस लें और इसे शहर के साथ थोड़ी-थोड़ी मात्रा में चाटने से खरे में आराम मिलता है । खसरा जल्‍दी ठीक हो जाता है और पीड़ा भी कम देता है । ये बुखार को भी कम करता है । इन बीमारियों में व्‍यक्ति बुखार से ही टूट जाता है ।

माइग्रेन, सिर दर्द में असरदार
रोजाना के तनाव, सिरदर्द और माइग्रेन से बचाव के लिए लौंग असरदार है । लौंग के तेल से सिर की मालिश करने से बड़ा आराम मिलता है । लौंग के तेल से निकलने वाली खुशबू दिमाग को शांत करती है, तनाव पैदा करने वाले हार्मोन्‍स को आराम पहुंचाती है । लौंग के तेल से कान के आसपास मसाज करने से अच्‍छी नींद आती है । रात को सोने से पहले लौंग का तेल पैरों में लगाने से थकान दूर होती है ।

पाचन क्रिया में लाभदायक
कई लोगों को पाचन तंत्र से जुड़ी समस्‍याएं परेशान करती हैं । इसका एक परमानेंट इलाज आप घर पर बनाकर रख सकते हैं । लौंग, सौंठ, कालीमिर्च, पीपल और अजवायन  को बराबर मात्रा में मिलाकर अच्छी तरह पीस लें । अब इस पाउडर में थोड़ा सा सेंधा नमक मिलाएं और ऊपर से एक नींबू का रस निचोड़ लें । अब इसे सुखा लें । अब इसका पाउडर बनाकर आधा- आधा चम्‍मच पानी के साथ इस्‍तेमाल करें । पेट एकदम टनाटन रहेगा ।
https://www.youtube.com/watch?v=pqcw2QycoJw