महिलाओं की 10 बड़ी समस्‍याओं का इलाज है गर्म पानी, एक्‍सपर्ट की राय जानिए

गर्म पानी, ये आम पेय नहीं बल्कि आपकी कई समस्‍याओं का समाधान है । गर्म पानी पीने से आपको एक नहीं कई फायदे हो सकते हैं खासतौर से महिलाओं को । आगे पढ़ें और जानें गर्म पानी के ढेरों फायदों के बारे में ।  

New Delhi, Jan 15 : हमारे शरीर के लिए पानी बहुत जरूरी है, रोजाना 8 से 10 गि‍लास पानी पीना अच्‍छी सेहत के लिए बहुत जरूरी है । लेकिन पानी कैसा पीना चाहिए, ठंडा या गर्म । ना ज्‍यादा ठंडा और ना ही गर्म, पानी रूम टेम्‍परेचर पर ही पीना अच्‍छा है । लेकिन पानी हल्‍का गर्म करके पीया जाए तो बहुत ही अच्‍छा होता है । डॉक्‍टर्स भी कहते हैं पानी को गर्म करके पीने से कई रोगों से मुक्ति मिल सकती है । आगे जानिए आपकी किन-किन समस्‍याओं का हल है गर्म पानी ।

वजन कम करे
वजन पर कंट्रोल करना चाहते हैं तो गर्म पानी पीना शुरू कर दीजिए । यकीन मानिए आप लगातार दो हफ्तों तक अगर सिर्फ और सिर्फ गरम पानी पीते हैं तो आपको वेट में अंतर महसूस होने लगेगा ।
सर्दी-जुकाम से राहत
अगर आप सर्दियों में सर्दी जुकाम, बुखार खांसी से परेशान रहते हैं तो मौसम बदलने के ठीक 15 दिन पहले से गरम पानी का सेवन करना शुरू कर दें । गर्म पानी पीना सर्दियों में रामबाण है ।

पीरियड्स पेन को करे कम
मासिक धर्म का दर्द महिलाओं के लिए बड़ा मुश्किल भरा रहता है । कई महिलाओं को तो कमर और जांघों में बहुत ज्‍यादा पीड़ा होती है । ऐसे समय में गरम पानी का सेवन पेट को अंदरूनी तौर पर सिंकाई करता हे ।
टॉक्सिक एलीमेंट्स को दूर करे
गर्म पानी बॉडी को डिटॉक्‍स करने का काम करता है । गर्म पानी पीने से शरीर की सारी अशुद्धियां दूर हो जाती है । ये शरीर को अंदरूनी तौर पर साफ करता है साथ ही गर्मियों में अगर आप गरम पानी पीते हैं तो ये आपको पसीना देता है । पसीने से भी हमारी बॉडी के टॉक्सिक एलीमेंट दूर हो जाते हैं ।

झुर्रियां नहीं आती, एंटी एजिंग
जब बॉडी अंदर से स्‍वस्‍थ होगी तो इसका असर सबसे पहले चेहरे पर पड़ना शुरू होगा । स्किन टाइट होगी और आप देखेंगे कि चेहरे पर बन चुकी झुर्रियां भी धीरे-धीरे कम हो रही है । त्‍वचा में कसाव आप साफ महसूस करेंगे ।
बाल रहते हैं खूबसूरत
गर्म पानी का सेवन बालों के लिए भी अच्‍छा माना जाता है । इसे पीने से त्‍वचा के साथ बालों की सेहत भी जवां रहती है । इससे बाल चमकदार बनते हैं और बालों की ग्रोथ भी अचछी हो जाती है ।

पेट भी रहता है फिट
गर्म पानी पीने से सबसे ज्‍यादा फायदा होता है हमारे पाचन तंत्र को । गर्म पानी हमारे शरीर की पाचन क्रिया को दुरुस्‍त रखता है । पाचन क्रिया ठीक रहने से पेट संबंधी कई दूसरी परेशानियों अपच, कब्‍ज, गैस, बदहजमी नहीं होती ।
ब्‍लड सर्कुलेशन
गर्म पानी पीने से बॉडी का टेम्‍परेचर एकदम सही बना रहता है जबकि अधिक ठंडा पानी शरीर में संकुचन पैदा करता है । गर्म पानी पीने से ब्‍लड फ्लो सुचारू रूप से होता है  । खून में मौजूद अशुद्धियां पानी के जरिए बाहर हो जाती है और शरीर एकदम हेल्‍दी और फिट हो जाता है ।

एनर्जी बढ़ाए
अगर आप रोजाना पानी सही मात्रा में और गुनगुना करके पीना शुरू कर दें तो आप दिन पर एनर्जी से भरूपर रहते हैं । इसमें नींबू डालकर पीएंगे तो आपकी इमयूनिटी भी सट्रॉन्‍ग होगी ।
जोड़ों का दर्द
सर्दियों में जोड़ों के दर्द से परेशान रहते हैं तो गर्म पानी का सेवन हमेशा करें । ये आपके जोड़ों को शुष्‍क नहीं होने देता । जोड़ों के दर्द को कम करता है । हमारी मसल्‍स का 80 फभ्‍सदी भाग सिर्फ पानी से बना है, गर्म पानी पीने से उन्‍हें पानी की कमी नहीं होती है ।