सर्दियों में गर्म पानी पीने के 6 फायदे, चौथा और पांचवा तो कमाल का है

सर्दियों में ठंड का नाम सुनते ही कंपकंपी छूटने लगती है, ठंडा पानी ठंडा खाना खाने से सर्दियों में बिलकुल परहेज करना चाहिए । जानिए ठंड में गर्म पानी पीने के कौन से फायदे हैं ।

New Delhi, Jan 15 : हमारे शरीर के लिए पानी बहुत जरूरी है, रोजाना 8 से 10 गि‍लास पानी पीना अच्‍छी सेहत के लिए बहुत जरूरी है । लेकिन सर्दियों में हम इतना पानी पी नहीं पाते । तो क्‍या सर्दियों में हमारे शरीर को पानी की आवश्‍यकता नहीं होती, बिलकुल होती है और उतनी ही होती है जितनी गर्मियों में । बस इतना है कि पसीना ना होने के कारण बॉडी में पानी आवश्‍यक मात्रा में बना रहता है । सर्दियों में पानी को थोड़ा गरम करके पीएं, फिर देखिए आपको इसके कितने फायदे मिलते हैं ।

वजन कम करे
वजन पर कंट्रोल करना चाहते हैं तो गर्म पानी पीना शुरू कर दीजिए । यकीन मानिए आप लगातार दो हफ्तों तक अगर सिर्फ और सिर्फ गरम पानी पीते हैं तो आपको वेट में अंतर महसूस होने लगेगा । गरम पानी अपने आप में बॉडी के फैट को मेलट करने में सहायक है । गर्म पानी में वहीं अगर आप नींबू और शहद मिलाकर पीते हैं तो आपको दुगना फज्ञयदा होगा और नतीजा एक महीने में ही नजर आने लगेगा ।
एंटी एजिंग
आप कहें ये क्‍या बात हुई, पानी में भला एंटी एजिंग जैसा क्‍या है । हम आपको बता दें अगर आप गरम पानी पीना शुरू करते हैं तो ये आपको डिटॉक्‍सकरता है । आपके शरीर को टॉक्सिक फ्री करता है । जब बॉडी अंदर से स्‍वस्‍थ होगी तो इसका असर सबसे पहले चेहरे पर पड़ना शुरू होगा । स्किन टाइट होगी और आप देखेंगे कि चेहरे पर बन चुकी झुर्रियां भी धीरे-धीरे कम हो रही है । त्‍वचा में कसाव आप साफ महसूस करेंगे ।

बालों को रखता है सेहतमंद
गर्म पानी का सेवन बालों के लिए भी अच्‍छा माना जाता है । इसे पीने से त्‍वचा के साथ बालों की सेहत भी जवां रहती है । इससे बाल चमकदार बनते हैं और बालों की ग्रोथ भी अचछी हो जाती है ।
पीरियड्स पेन को करे कम
मासिक धर्म का दर्द महिलाओं के लिए बड़ा मुश्किल भरा रहता है । कई महिलाओं को तो कमर और जांघों में बहुत ज्‍यादा पीड़ा होती है । ऐसे समय में गरम पानी का सेवन पेट को अंदरूनी तौर पर सिंकाई करता हे । गर्म पानी इस दर्द से राहत देता है । वहीं थाईज पर आप गर्म पानी के बैग से सिंकाई कर सकते हैं  । इससे आपको बहुत आराम मिलेगा ।
टॉक्सिक एलीमेंट्स से छुटकारा
गरम पानी बॉडी को डिटॉक्‍स करने का काम करता है । गरमपानी पीने से शरीर की सारी अशुद्धियां दूर हो जाती है । ये शरीर को अंदरूनी तौर पर साफ करता है साथ ही गर्मियों में अगर आप गरम पानी पीते हैं तो ये आपको पसीना देता है । पसीने से भी हमारी बॉडी के टॉक्सिक एलीमेंट दूर हो जाते हैं । पानी पीना सेहत के लिएसबसे अचूक दवा है, आप अगर सही मात्रा में पानी का सेवन करते रहें तो आपको कोई बीमारी कभी नहीं सताएगी ।

पेट रहता है दुरुस्‍त
गरम पानी पीने से सबसे ज्‍यादा फायदा होता है हमारे पाचन तंत्र को । गरम पानी हमारे शरीर की पाचन क्रिया को दुरुस्‍त रखता है । पाचन क्रिया ठीक रहने से पेट संबंधी कई दूसरी परेशानियों अपच, कब्‍ज, गैस, बदहजमी नहीं होती । गर्म पानी पीने से बॉडी का टेम्‍परेचर एकदम सही बना रहता है जबकि अधिक ठंडा पानी शरीर में संकुचन पैदा करता है । शरीर को सुचारू रूप से चलाने के लिए ब्‍लड का सर्कुलेशन पूरी बॉडी में सही से होना जरूरी है, गर्म पानी पीने से ब्‍लड फ्लो सुचारू रूप से होता है  ।