पेट ही नहीं बल्कि आंखों और चेहरे के लिये भी फायदेमंद है किशमिश, ऐसे करें इस्तेमाल

किशमिश के पानी का सेवन उन लोगों को खासकर करना चाहिये, जिन्हें कोलेस्ट्रोल की समस्या होती है।

New Delhi, Jul 23 : सूखे मेवों में सबसे ज्यादा पसंद किया जाने वाला किशमिश होता है। इसलिये लोग इसका इस्तेमाल खीर, मिठाई और दूसरे व्यंजन में भी करते हैं। किशमिश का इस्तेमाल सिर्फ स्वाद के लिये नहीं बल्कि स्वास्थ्य के लिये भी किया जाता है। कई तरह की बीमारियों में डॉक्टर्स भी किशमिश खाने की सलाह देते हैं। आपको भी पता होगा कि किशमिश को बनाने में सूखे अंगूर का बड़ा रोल होता है, अगर आपर इस सूखे अंगूर यानी किशमिश को पानी में भिगो दें, और कुछ देर बाद खाएं, तो आपको बहुत सारे फायदे मिलेंगे।

घरेलू नुस्खा
आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताएंगे, जिससे तीन रोग जड़ से खत्म होंगे ही, साथ ही आपकी कुछ हमेशा की बीमारियां भी कंट्रोल में रहेगी। अगर आप रोजाना किशमिश का सेवन करेंगे, तो खुद ही आपको अपने आप में बदलाव नजर आएगा। हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार ये कई बीमारियों को जड़ से खत्म कर देता है।

सुबह-सुबह खाएं किशमिश
अगर आप लगातार सात दिनों सुबह-सुबह खाली पेट भिगोए हुए किशमिश खाते हैं, तो इससे आपके शरीर में कभी भी खून की कमनी नहीं होगी। डॉक्टर भी खून की कमी वाले मरीजों को किशमिश खाने की सलाह देते हैं। इसे आप गरीबों का मेवा भी कह सकते हैं, जो आसानी से कम कीमत में बाजार में उपलब्ध हो जाते हैं।

मुंह की दुर्गंध और दांत के कीड़े
रात के भीगे हुए किशमिश का अगर आप रोजाना सेवन करेंगे, तो सात दिनों के भीतर ही आपके दांत की दुर्गंध, कीड़े और छोटी-मोटी बीमारियां भाग जाएंगी। ऐसा करने से दांतों में कभी भी कीड़े नहीं लगते हैं और आपके शरीर में जहरीले पदार्थ भी निकल जाते हैं, इससे आपका शरीर स्वस्थ्य रहता है।

एसिडिटी
अगर आपको एसिडिटी की परेशानी अकसर बनी रहती है, तो सिर्फ सात दिनों तक आप रोजाना खाली पेट सुबह-सुबह तीन-चार भीगे हुए किशमिश खाइये, acidity (4)इसका फर्क आपको दो दिनों मके बाद दिखने लगेगा और धीरे-धीरे गैस और एसिडिटी से होने वाली परेशानियों से निजात पा सकेंगे।

इन बीमारियों में भी फायदेमंद
किशमिश के पानी का सेवन उन लोगों को खासकर करना चाहिये, जिन्हें कोलेस्ट्रोल की समस्या होती है। किशमिश का पानी शरीर में कोलेस्ट्रोल के सबसे मुख्य कारक ट्राईग्लिसेराइड्स के स्तर को कम करने का काम करता है। अगर आप उम्र से ज्यादा दिखने लगे हैं। तो नियमित रुप से इसका सेवन किया कीजिए। ये चेहरे के झुर्रियों को भी तेजी से कम कर देती है।