पुरुषों के लिए शक्तिवर्धक है अंजीर (Fig), देसी इलाज के रूप में वर्षों से हो रहा है इस्तेमाल

पुरुषों की शक्ति बढ़ाने के लिए अंजीर का प्रयोग प्राचीन काल से होता आ रहा है । इसे सूखे मेवे के रूप में इस्‍तेमाल किया जाता है । जानें अंजीर के वो फायदे जो आपके लिए बहुत लाभदायक हैं ।

New Delhi, Feb 13 : अंजीर को अंग्रेजी में Fig कहते हैं, ये एक स्वादिष्ट, सेहतमंद और बहुपयोगी फल है । अंजीर का पका हुआ फल ही खाया जाता है, इसी अवस्‍था में ये सबसे ज्‍यादा स्‍वादिष्‍ट होता है । अंजीर को सुखाकर सूखे मेवे के रूप में भी इस्‍तेमाल किया जाता है । ड्राई फ्रूट के रूप में अंजीर का प्रयोग सबसे अधिक होता है । अंजीर का इस्‍तेमाल कर बहुत प्रकार के व्‍यंजन भी बनाए जाते हैं, ताकि अलग-अलग भोजन की वस्‍तुओं के रूप में आप इसका सेवन कर सकें । ये औषधीय गुणों वाला फल है, इसके फायदे आगे जानिए ।

पुरुषों के लिए वीर्य वर्धक
पुरुषों में वीर्य की समस्‍या कोई आम समस्‍या नहीं है, इसके चलते उनका वैववाहिक जीवन खतरे में पड़ सकता है । पौरुष शक्ति बढ़ाने में इसका प्रयोग काफी समय से होता आ रहा है । इसका कोई साइड इफेक्‍ट नहीं है । वीर्य क्षमता बढ़ाने के लिए पुरुषों को ताजे अंजीर के साथ गर्म दूध पीना चाहिए । कुछ ही दिनों में आपको इसके नतीजे दिखने लगेंगे ।

कब्ज के लिए
कब्‍ज की समस्‍या हो तो इसका प्रयोग गरमा-गरम दूध के साथ करें । सूखे अंजीर को दूध में उबाल लें और सुबह-सुबह ही इसका सेवन करें । कब्‍ज का ये घरेलु उपाय है । इसका प्रयोग करने से आपकी कब्‍ज की समस्‍या दूर हो जाएगी और पेट भी हेल्‍दी रहेगा । कब्‍ज के साथ-साथ ये आपकी पाचन क्रिया के लिए भी फायदेमंद होता है । अंजीर खाने से डायजेशन रिलेटेड सभी दिक्‍कतें दूर हो जाती हैं ।

गले में दर्द या सूजन
कई बार गले में दर्द और सूजन की समस्‍या हो जाती है । इलाज के बावजूद वो ठीक होने का नाम नहीं लेती । ऐसे में खाना-पीना भी मुहाल हो जाता है । इस समस्‍या में अंजीर आपको बहुत फायदा पहुंचाता है । गले में सूजन होने पर सूखे अंजीर को उबाल कर, बारीक पीस कर गले की सूजन या गांठ पर बांधे, जल्द फायदा मिलेगा । इसे एक से दो घंटे तक बांधे रखने से आराम मिलना शुरू हो जाएगा ।

अस्थमा पर रामबाण
अस्‍थमा की प्रॉब्‍लम से बचना चाहते हैं तो आप रोज अंजीर खाएं । इसका सेवन आपके बिगड़े हुए अस्थमा को भी ठीक कर देगा । अंजीर प्राकृतिक रूप से बॉडी में असर करता है , इसका प्रयोग इस प्रकार करें । रोगी को रोज सुबह एक सूखा हुआ अंजीर खाने के लिए दें । 10 से 15 दिन में इसका असर दिखने लगेगा । अस्‍थमा के रोग में आराम मिलेगा आपको अके परिणाम दिखने लगेंगे ।

डायटिंग के दौरान सेवन करें
अंजीर का सेवन आप एक स्‍नैक के तौर पर कर सकते हैं । खासतौर से जब आप डायट पर हों तो ये आपको ऊर्जा प्रदान करने का काम करता है । ये आपके वेट को कंट्रोल करता है । इसमें बहुत अधिक मात्रा में फाइबर पाए जाते हैं । साथ ही इसमें कैलोरी की मात्रा भी कम होती है । वजन घटाने वालों के इससे बढि़या स्‍नैक नहीं हो सकता है । अंजीर से बने बिस्किट भी बाजार में मिलते हैं ।

दिल के लिए लाभदायक 
अंजीर में एन्टीऑक्सडेंट गुण पाए जाते हैं, यह बॉडी में फ्री-रैडिकल्स को दूर करने में मदद करता है । इससे ब्‍लड वेसल्‍स हेल्‍दी रहती हैं । इसके रोजाना सेवन से दिल स्‍वस्‍थ रहता है । बच्‍चों को इसका सेवन कराते रहने से आगे चलकर दिल से जुड़ी बीमारियों के खतरे काफी हद तक कम हो जाते हैं । अंजीर का सेवन दिल के रोगियों को भी करने की सलाह दी जाती है ।

हड्डियों के लिए लाभदायक
अंजीर में फास्‍फोरस और कैल्शियम की उचित मात्रा पाई जाती है । इसका सेवन करने से हड्डियां मजबूत होती हैं । ये हड्डियों से संबंधित बीमारी ऑस्टियोपोरोसिस में राहत पहुंचाता है । ये हड्डियों की ग्रोथ के लिए बहुत ही लाभदायक है । इसे खाने से बच्‍चों की हाइट भी अच्‍छी तरह से बढ़ती है । इसे बच्‍चों की डायट में जरूर शामिल करें ।

कॉलेस्‍ट्रॉल और हाई बीपी में लाभदायक 
अंजीर में पेक्टिन नामक एक घुलनशील फाइबर होता है जो कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में निपुण होता है । इसमें ओमेगा-3, ओमेगा-6 फैटी एसिड, फीटोस्टेरोल और विटामिन A, E और K भी पाए जाते हैं । ये कोलेस्ट्रॉल को कम करते हैं साथ ही ब्‍लड प्रेशर को भी नियमित रखते हैं।इसमें पोटैशियम उच्च मात्रा और सोडियम निम्न मात्रा में पाया जाता है । हाइपरटेंशन के रोगियों के लिए इसे खाना बेस्‍ट माना जाता है ।