सर्दियों की रामबाण दवा है गुड़, इतनी सारी बीमारियों में करता है तेजी से असर

गुड़ खाने के फायदे ही फायदे ही हैं । खासतौर पर सर्दियों में, ये बच्‍चों से लेकर बुजुर्गों तक सब की डायट का हिस्‍सा जरूर होना चाहिए । आगे जानें गुड़ का सेवन आपको कितना लाभ पहुंचा सकता है ।

New Delhi, Dec 23 : चीनी का सबसे सेहतमंद विकल्‍प माना जाने वाला गुड़ कई गुणों की खान है । खनिज तत्‍वों से भरपूर गुड़ का सेवन सर्दियों में जरूर करना चाहिए । ये सर्दियों में होने वाली बीमारियों से आपको बचाता है । इम्यूनिटी को स्‍ट्रॉन्‍ग करता है । गुड को कई तरह से खाया जाता है, आप इसे पानी के साथ, चाय के साथ, मिठाईयों में या फिर चिक्‍की बनाकर खा सकते हैं । गुड़ खाने के फायदों के साथ हम आपको इससे होने वाले नुकसान के बारे में भी बताएंगे ।

सर्दी-जुकाम में रामबाण
सर्दियों में गुड़ से बेहतर कोई दवा नहीं है । अपने घर के प्रत्‍येक सदस्‍य को गुड का सेवन कराएं और सर्दियों में होने वाली परेशानियों को एकदम भूल जाएं । ये सर्दी, जुकाम, खांसी में राहत देता है । अगर आपको कफ की समस्‍या हो गई है तो दूध या चाय के साथ गुड़ का प्रयोग करें । गुड़ के साथ तुलसी अदरक का काढ़ा बनाकर पी सकते हैं । आपको बहुत लाभ होगा ।
जोड़ों में दर्द सताए
सर्दियों में जोड़ों का दर्द बहुत परेशान करता है । ऐसे में गुड़ काफी मददगार साबित हो सकता है । कच्‍चे अदरक के साथ प्रतिदिन गुड़ का एक टुकड़ा खाएं । जोड़ों के दर्द में राहत मिलेगी । बचपन से ही बच्‍चों को गुड़ खिलाने से उनकी हड्डियां मजबूत होती है, आगे चलकर दर्द आदि की संभावना कम ही रहती है । ये हमारी डेली डायट का महत्‍पवूर्ण हिस्‍सा होना चाहिए ।

खून बढ़ाता है गुड़
खून साफ करने के साथ गुड़ खून बढ़ाने का काम भी करता है । साथ ही खून में आयरन की मात्रा को भी संतुलित रखता है । गुड़ में काफी मात्रा में फज्ञेलेट पाया जाता है जो रक्‍त को मजबूती प्रदान करता है । इसे खाने से एनीमिया की समस्‍या नहीं होती । महिलाओं को मासिक धर्म के दौरान गुड़ का सेवन जरूर करना चाहिए । इसे खाने से रक्‍त की क्षतिपूर्ति होती है ।
थकान कमजोरी को दूर भगाए
गुड में मौजूद खनिज तत्‍व शरीर में आलस पैदा करने वाले हार्मोन्‍स को कमजोर करता है । ये रक्‍त में पहुंचकर शरीर को ऊर्ज देता है । जिसे बॉडी एनर्जेटिक फील करती है । गुड़ खाने वाले व्‍यकित थकान, कमजोरी महसूस नहीं करत । प्राचीन समय से भारत में गुड़ का इस्‍तेमाल होता आया है । यहां के गांवों में आज भी गुड का सेवन रोजमर्रा की जिंदगी का हिस्‍सा, इसीलिए वे इतने स्‍वस्‍थ भी हैं ।

पेट की प्रॉब्‍लम
पेट की समस्याओं को दूर रखना है तो गुड का सेवन करना आसान और फायदेमंद तरीका है । ये पाचन क्रिया को दुरुस्‍त रखता है, गैस आदिकी समस्‍या से छुटकारा दिलाता है । गुड़ का सेवन करने का सबसे अच्‍छा तरीका है खाना खाने के इसका सेवन करना । ये बॉडी में खाने को अच्‍छे से डायजेस्‍ट करने में हेल्‍प करता है । ये खाने को पचाने वाले जूसेज के बनने की प्रक्रिया को सरल करता है और खाना जल्‍दी पच जाता है ।
जलन और खराश में फायदेमंद
गले में खराश हो रही तो गुड़ का काढ़ा बनाकर पी लें । इसके लिए एक गिलास पानी गरम करें इसमें एक छोटा टुकड़ा गुड़ और अदरकर पीसकर डालें । अब इसे उबालें और ठंडा करके पी जाएं । ये काढ़ा गले को साफ करता है, खराश दूर करता है साथ पेट की जलन को भी दूर करता है । इसे पीने से आवाज साफ हो जाती है । जो लोग गायिकी के प्रोफेशन में हैं उनके लिए ये काढ़ा रामबाण इलाज है ।

स्किन के लिए फायदेमंद
गुड़ आपको स्‍वाद ही नहीं देता बल्कि ये रक्‍त के विकार दूर कर खून साफ करता है । गुड़ खाने से त्‍वचा संबंधी परेशानियां काफी हद तक कम हो जाती हैं । ये शरीर में मौजूद टॉक्सि एलीमेंट्स को बाहर निकालता है और रक्‍त की शुद्धि करता है । गुड़ खाने से त्‍वचा एकदत साफ सुथरी रहती है, कील मुंहासों की समस्‍या बार-बार नहीं सताती । इसे खाने से त्‍वचा में चमक आती है ।
ठंड नहीं लगती
सर्दियों में बॉडी को गर्माहट देने का काम करता है गुड़ । ये आपके बॉडी टम्‍परेचर को कंट्रोल करता है । इसमें एंटी एलर्जिक एलीमेंट्स पाए जाते हैं । वो मरीज जो अस्‍थमा के पेशेंट हैं उनके लिए गुड़ बहुत फायदेमंद है । डायबिटीज के पेशेंट जो चीनी नहीं खा सकते उनके लिए गुड़ एक विकल्‍प हो सकता है । लेकिन गुड़ का ज्‍यादा सेवन आपकी बीमारी को और बढ़ाएगा । क्‍योंकि इसमें भी मीठे की मात्रा बहुत अधिक होती है जो मधमेह रोगियों के लिए चीनी जितनी ही नुकसानदायक हो सकती है ।