ये हैं कलौंजी के चौंकाने वाले 10 फायदे

kalaunji benefits

कलौंजी के बारे में आज हम आपको ऐसे फैक्‍ट्स बताएंगे जिन्‍हें जानकर आप हैरान रह जाएंगे । एक्‍सपर्ट्स के मुताबिक मौत को छोड़कर ये हर मर्ज में काम करती है ।

New Delhi, Oct 11 : आमतौर पर अचार में डाली जाने वाली कलौंजी स्‍वाद तो बढ़ाती है लेकिन लोग इसे ऐसे ही खाना पसंद नहीं करते । अचार से भी चुन-चुनकर अलग निकाल देते हैं । लेकिन क्‍या आप जानते हैं ये छोटे-छोटे काले बीज आपकी सेहत के लिए कितने फायदेमंद हैं । इनका इस्‍तेमाल कई घरेलु नुस्‍खों में किया जा सकता है । ब्‍यूटी से लेकर हेयर तक और शरीर की कई बड़ी बीमारियों तक में कलौंजी का सेवन आपको बहुत फायदा पहुंचा सकता है । इसमें आयरन के साथ भरपूर मात्रा में सोडियम, कैल्शियम, पोटैशियम और फाइबर होता है । इसमें अमीनो एसिड और प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं । आगे जानिए इसके कुछ घरेलु उपाय और फायदे ।

1. अगर आप मधुमेह और एसिडिटी के मरीज हैं तो आप रोज सुबह एक चम्‍मच कलौंजी के बीज गुनगुने पानी के साथ सेवन करें । आपको राहत मिलेगी ।
2. इन बीजों का सेवन आपकी स्किन से संबंधित कई परेशानियों को हल कर सकता है । खास तौर पर कील-मुंहासों की समस्याओं में काफी राहत मिलती है ।
3. इन्‍हें रोज खाने से ब्रेन पॉवर बढ़ती है और याद्दाश्‍त तेज होती है । बच्‍चों को इसका सेवन बचपन से ही कराना चाहिए । गर्भावस्‍था में इसका सेवन नहीं करना चाहिए, प्रेगनेंसी में इसका सेवन करने से अबॉर्शन का खतरा रहता है । इसीलिए ज्‍यादा अचार खाने से गर्भवती को मना किया जाता है ।

4. कलौंजी का सेवन गरम पानी में करने से अस्थमा की समस्‍या और जोड़ों के पुराने दर्द में भी फायदा मिलता है । अगर आपको बहुत समय से खांसी की समस्‍या सता रही है तो भी आप कलौंजी के पानी को सुबह-सुबह पी सकते हैं । इस उपाय को आजमाने से आपको काफी राहत मिलेगी ।
5.इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स भविष्‍य में कैंसर के खतरे को भी कम करते हैं । इसे रोजाना खाने से आप निकट भविष्‍य में कई गंभीर बीमारियों के खतरे से बच सकते हैं ।
6. इन बीजों का तेल भी इसतेमाल होता है । खांसी आदि में ये तेल बड़ी राहत पहुंचाता है ।

7.कलौंजी ब्‍लड प्‍यूरीफायर की तरह भी काम करती है । सुबह-सुबह खाली पेट पानी के साथ इसका सेवन करने से रक्‍त की अशुद्धियां दूर होती है ।
8. अगर आप बालों की समस्‍या से जूझ रहे हैं, बाल लगातार गिर रहे हैं । गंजापन बढ़ रहा है तो कलौंजी के तेल में ऑलिव ऑयल और मेंहदी पाउडर मिलाकर हल्का गर्म कर लें । अब इस मिश्रण को एक बोतल में रख दें । हफ्ते में दो बार सिर की मसाज करें ।
9. इन बीजों को जलाकर पीसकर ऑलिव ऑयल में मिलाकर सिर पर मसाज करने से नए बाल उगने लगते हैं ।
10. अगर गंजापन बढ़ रहा है तो बालों में 20 मिनट तक नींबू के रस से मसाज करें । फिर कलौंजी का तेल इस्‍तेमाल करें । हफ्ते में 2 से 3 दिन ऐसा करने से बालों के गिरने की प्रॉब्‍लम दूर हो ती है ।