सेहत के लिए बेमिसाल है आलू का छिलका, पढ़ें उसके शानदार फायदे

potato peel

आलू का छिलका हम सभी अक्सर फेंक देते हैं, जबकि ये बहुत काम का होता है। न केवल सेहत के लिए बल्कि कहीं चोट लगने पर भी इसका प्रयोग किया जा सकता है।

New Delhi, Oct 27: आलू को सब्जियों का राजा कहा जाता है। ये हर सब्जी की जान है, इसे किसी भी सब्जी में मिक्स किया जा सकता है। बेसिक तौर पर आलू हर किसी के साथ घुल मिल जाता है है, वो एक कॉमन सब्जी है। अक्सर हम लोग आलू को छील कर बनाते हैं। आलू का छिलका फेंक देते हैं। यहं पर हम मात खा जाते हैं, आलू के छिलके को फंकना नहीं चाहिए, ये सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसे कचरा समझने की गलती न करें, आलू का छिलका जितना फायदेमंद होता है उतना तो आलू भी नहीं होता है। आज हम आपको आलू के छिलकों के फायदे के बारे में बताएंगे। उसका किस तरह से इस्तेमाल करना है, और उस से सेहत को कितना फायदा हो सकता है ये बताएंगे।

आलू के छिलके में होता है फाइबर
आलू के छिलके में बहुत जयादा फाइबर होता है। आलू में 2 फीसदी फाइबर पाया जाता है, जोकि उस के छिलके में होता है। जिसे हम फेंक देते हैं। अगर आलू के छिलके के साथ खाना खाएं तो ये ज्यादा फायदेमंद होता है। ये पेट के लिए सबसे बेहतर होता है। ऐसे में अगर हम छिलका आलू का सेवन करते हैं तो शरीर में चर्बी बढ़ने की गुंजाइश बढ़ जाती है।

नर्व्स को मिलती है मजबूती
आलू के छिलकोका अगला गुण ये है कि ये मेटाबॉलिज्म को सही रखने में मदद करते हैं। जानकारों के मुताबिक आलू के छिलके खाने से नर्व्स को मजबूती मिलती है.एनीमिया में अगर आप आयरन की कमी से जूझ रहे हैं तो बाकी सब्ज‍ियों के साथ आलू के छिलके खाना बहुत फायदेमंद रहेगा. आलू के छिलके में आयरन की अच्छी मात्रा होती है जिससे एनीमिया होने का खतरा कम हो जाता है

आलू के छिलके में विटामिन बी3
शायद ही आपको ये बात पता हो कि आलू के छिलकों में विटामिन बी3 पाया जाता है। विटामिन बी3 ताकत देने का काम करता है. इसके अलावा इसमें मौजूद नैसीन कार्बोज को एनर्जी में कंवर्ट करता है। ये बुढ़ापे में काम आता है। आलू में मौजूद प्रोटीन से सेहत तो तंदुरुस्त और जवान बनाएं रखने में मददगार है।बुढ़ापे में शरीर को मजबूत रखने में ये बहुत उपयोगी होता है। इसका सेवन कई तरह के खतरों को कम करता है।

चोट लगने पर करता है फायदा
शायद इससे पहले आपने कभी ऐसा नहीं सुना होगा, लेकिन यह बिल्कुल सही बात है कि यदि कभी चोट लग जाए तो उस जगह पर आलू के छिलके को पीसकर लगाएं, इससे घाव भरने में बेहद फायदा होगा। खून का बहना भी रुक जाता है। इसके अंदर ऐसे गुण होते हैं जिस से चोट जल्दी ठीक हो जाती है। यानि खाने के साथ साथ चोट में भी ये छिलका फायदा करता है।

दिमाग होता है तेज
ये बहुत शानदार है, आलू का छिलका न केवल आपकी सेहत के लिए उपयोगी है ये आपके दिमाग को तेज भी करता है। आलू के छिलके में भरपूर पोटैशियम होता है ये तो आप जानते ही हैं कि आलू जमीन के अंदर उगता है। पोटैशियम त्वचा से लेकर दिमाग तक सबके लिए जरूरी है। इसलिए इसका सेवन जरूर करना चाहिए। इस से आपका दिमाग तेज होता है, स्मरण शक्ति भी तेज होती है।

भूख नहीं लगती तो ये कारगर
अक्सर ये देखा गया है कि लोगों को भूख नहीं लगने की शिकायत होती है। अगर आप को भी भूख नहीं लगती है तो आलू के छिलकों का इस्तेमाल करें, आप आलू को छिलकों के साथ उबालकर दही या चटनी के साथ खाएं तुरंत पेट भरेगा। यह बेहतरीन डाइट भी है। इस से आपकी भूख बढ़ेगी, और आ की सेहत पर भी फर्क पड़ना शुरू हो जाएगा। आप खुद ये बदलाव महसूस करेंगे।

ब्रेकफास्ट में करें इस्तेमाल
आलू और इसके छिलकों का इस्तेमाल सुबह के नाश्ते में कर सकते हैं। अक्सर ब्रेकफास्ट में ब्रेड, फ्रूट, जूस जैसी चीजें खाते हैं, लेकिन अगर ब्रेकफास्ट में आलू के छिलके को शामिल करेंगे तो ज्यादा बेहतर होगा। आलू के छिलके को सुखाकर नमक के साथ हल्के तेल में तलकर भी खाया जा सकता है। ये नाश्ते के लिए उपयोगी है। इस से आपको दिन भर के लिए एनर्जी मिल सकती है, आप थकान महसूस नहीं करेंगे।

जलन में भी उपयोगी
किचन में खाना बनाते समय अक्सर आपने देखा होगा कि औरतें जल जाती हैं, उनके शरीर पर कहीं गरम तेल के छींटे गिर जाते हैं तो कभी गरम चाय या फिर गरम पानी गिर जता है। इस से बहुत तेज जलन होती है। अगर ऐसा कभी हो जाए तो उस जगह पर फौरन ही आलू छिलके सहित शक्कर लगाने से ठंडक मिलती है साथ ही छाले नही पड़ते। तो देखा आपने आलू के छिलके कितने काम के होते हैं और हम उसे कचरा समझ कर फेंक देते हैं।