सब्जा बीज के बारे में जानिए ये खास बातें, सब्जा का सेवन ऐसे करें ?

तस्‍वीरों में दिख रही ये अजीब सी वस्‍तु सब्‍जा बीज है, आप जानकर हैरान होंगे कि ये तुलसी की ही एक प्रजाति के बीज हैं, जो खाने में प्रयोग में लाए जाते हैं ।

New Delhi, Feb 01 : सब्‍जा बीज, शायद आप लोगों ने इसका नाम पहली बार सुना हो, इसकी तस्‍वीरें थोड़ा डराने वाली हैं लेकिन परेशान ना हों । ये अजीब सी दिखने वाली लिसलिसी सी वस्‍तु आप ने भी जरूर खाई होगी । सब्‍जा के बीज तुलसी जैसी ही प्रजाति के बीज होते हैं । इन्‍हें तुकमलंगा के नाम से भी जाना जाता है । सब्जा के बीज वाली तुलसी की प्रजति को Sweet Basil  कहा जाता है । सब्‍जा का प्रयोग ठंडी चीजों में किया जाता है, जिसमें फालूदा भी एक है । आगे जानिए सब्‍जा से जुड़ी इस दिलचस्‍प जानकारी के बारे में ।

काले रंग के सख्‍त बीज
सब्‍जा की जो तस्‍वीर आप देख रहे हैं वो तब होती है जब आप इन्‍हें कुछ देर के लिए पानी में सोक कर देते हैं । पानी में भिगाने के कुछ देर बाद काले रंग के सख्‍त सब्‍जा बीज ऐसे स्‍पॉंजी से हो जाते हैं और दिखने में अजीब से लगने लगते हें । इसे देखकर आपको साबूदाना याद आ रहा होगा । बहरहाल सब्‍जा के बीज सेहत के लिए बहुत लाभदायक है । इसका इस्‍तेमाल ठंडी चीजों में होता है इसलिए ये गर्मियों में खूब प्रयोग किए जाते हैं ।

सब्‍जा में मौजूद पोषक तत्‍व
सब्‍जा बीज प्रोटीन, फाइबर, विटामिन A, विटामिन K, कार्बोहाइड्रेट, गुणकारी ओमेगा-3 फैटी एसिड समेत कई अन्‍य खनिज तत्‍वों से भरपूर होते हैं । ये बहेद ठंडी तासीर के होते हैं इसीलिए इनका प्रयोग गर्मियों में किया जाता है । सब्‍जा के बीज का सेवन आपको गर्मियों में सूरज के ताप से बचाता है । ये आपके शरीर की गर्मी का दूर रखते हैं । इनका प्रयोग फालूदा और आइसक्रीम आदि बनाने में किया जाता है ।

इन बीमारियों से छुटकारा
सब्‍जा बीज कई मानसिक परेशानियों जैसे टेंशन, डिप्रेशन, दिमागी थकान, माईग्रेन को दूर करने में सहायक हैं । इनका सेवन करने से मूड एकदम तरोताजा रहता है । सब्‍जा में कई प्रकार के पाचक एंजाइम पाए जाते हैं, जो आपके पाचन तंत्र को दुरुस्‍त रखते हैं । इस बीज का सेवन गर्मियों में करने से पेट एकदम कूल-कूल रहता है । इसे खाने से पेट में एसिड का निर्माण नहीं होता है ।

वजन नियंत्रण में रहता है
सब्‍जा बीज पाचन तंत्र के लिए उपयुक्‍त हैं, इसीलिए ये आपको पेट संबंधी कोई रोक नहीं होने देते । जब हमारा पाचन तंत्र सही तरह से काम करता है तो हमारा वजन भी नियंत्रण में रहता है ।सब्‍जा में फज्ञइबर भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं । इन्‍हें खाने के बाद लंबे समय तक भूख नहीं लगती ओर ये हेल्‍दी तरीके से वजन को नियंत्रण में रखता है ।

बॉडी से Toxic Elements बाहर निकालता है
सब्‍जा बीज का सेवन शरीर में मौजूद टॉक्सिक एलीमेंट्स पर असरदार है । ये शरीर से इन हानिकारक तत्‍वों को बाहर करता है और बॉडी को क्‍लीयर करता है । बॉडी टॉक्सिक फ्री होने से शरीर की कई छोटी-बड़ी परेशानियां अपने आप ही दूर हो जाती है । इन्‍हें खाने से आपकी त्‍वचा ज्‍यादा जवां रहती है और आप पर उम्र का असर कम होता है । इसे खाने से शरीर को भरपूर एनर्जी मिलती है  ।

इन बीमारियों को जड़ से मिटाता है
एक गिलास पानी में थोड़ा शहद, सब्‍जा बीज मिलाकर पीने से आपको गॉल ब्लैडर, किडनी, वेजाइनल इन्फेक्शन ठीक हो जाता है । इसके बीज आपकी इम्‍यूनिटी को स्‍ट्रॉन्‍ग करते हैं । सब्‍जा के बीजों का सेवन सर्दी-जुकाम से बचाता है । इसे खाने से अस्‍थमा भी ठीक हो जाता है । ये बीज व्‍यक्ति को डायबिटीज के खतरे से भी दूर रखते हैं ।

कब्‍ज का रामबाण इलाज
अगर आप ईसबघोल पीते-पीते बोर हो गए हैं और अपनी कब्‍ज की समस्‍या का कोई और हल ढूढ़ रहे हैं तो सब्‍जा बीज आपकी परेशानियों का एकमा9 हल हे । रात को एक गिलास दूध में एक चम्‍मच सब्‍जा के बीज मिलाएं, आधे घंटे बाद ये दूध गटागट पी जाएं । आपकी सुबह की सारी तकलीफें दूर हो जाएंगी । ये गैस प्रॉब्‍लम को भी देर रखता है । पेट की जलन, एसिडिटी को शांत करता है ।

आसान है इस्‍तेमाल
सब्‍जा बीज का आसानी से इस्‍तेमाल हम ऊपर भी बता चुके हैं । इसे या तो आप पानी में मिलाकर पी जाएं या फिर दूध में मिलाकर पीएं । करीब 15 से 20 मिनट में ये बीज फूलकर अपने आकार के तिगुने हो जाते हैं ।जेली जैसे दिखने वाले ये बीज आपके लिए बहुत ही हेल्‍दी माने जाते हैं। । सब्‍जा के बीज छोटे बच्‍चों और गर्भवती महिलाओं को नहीं देने चाहिए ।
https://www.youtube.com/watch?v=LKFwUnyCBEA