सर्दियों में शरीर को गर्म रखेगी शकरकंद, जानें ये विंटर सीजन में कितनी लाभदायक है ?

सर्दियों का मौसम में बॉडी गर्म रहे इसके लिए खाने पर ध्‍यान देना जरूरी है । शकरकंद एक ऐसी चीज है जो विंटर में आपके बड़े काम आ सकती है । जानें इसके खास फायदे …

New Delhi, Dec 07 : शकरकंद, इसे अंग्रेजी में स्‍वीट पोटैटो भी कहते हैं । इसका सेवन सर्दियों में करना स्‍वास्‍थ्‍य के लिए अति लाभदायक है । ये शरीर को गर्म रखता है और इसमें कई ऐसे पोषक तत्‍व भी होते हैं जो आपको ठंड के साथ बीमारियों से भी बचाते हें । शकरकंद का स्‍वाद आपको भले अच्‍छा ना लगता हो लेकिन इसे खाना आपके लिए क्‍यों जरूरी है ये जानना बहुत आवश्‍यक है । क्‍योंकि विंटर्स में फिट रहने के लिए बॉडी को स्‍पेशल फूड की जरूरत होती है जो ज्‍यादा ऊर्जा दे । जानें शकरकंदी के फायदे ।

विटामिन ए का स्रेात
शकरकंदी में विटामिन ए भरपूर मात्रा में होता है । नारंगी रंग की शकरंकद सेहत के लिए बहुत ही लाभदायक मानी जाती है । इसे खाने से शरीर को विटामिन ए की कमी नहीं होती । इसका सेवन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है । इसे खाने से कई हेल्‍थ प्रॉब्‍लम दूर होती है । दूसरे फल के मुकाबले ये आपके लिए काफी हैल्‍दी है और न्‍यूट्रीशन से भरपूर भी ।

फाइबर और कार्बोहाइड्रेट रिच
शकरकंदी में भरपूर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट, फाइबर पाया जाता है, जो शरीर को ऊर्जा पहुंचाता है । इसमें फाइबर होने के चलते ये पाचन तंत्र के लिए लाभदायक है ।  शकरकंद विटामिन बी6 और विटामिन सी का भी अच्छा स्रोत है । इसे खाने से आपको कोई नुकसान नहीं है सिर्फ लाभ ही लाभ है । सर्दियों में खाना डायजेस्‍ट करने की प्रक्रिया थोड़ी स्‍लो हो जाती हैख्‍, शकरकंदी खाने से डायजेशन में हैल्‍प मिलती है ।

रतौंधी की समस्या
आंखों की एक बड़ी बीमारी है रतौंधी । अगर आप रूटीन में शकरकंदी का सेवन करते हैं और बच्‍चों को बचपन से इसे खिलाते हैं तो आपको रतौंधी की शिकायत कभी सताएगी । शकरदंत में मौजूद विटामिन ए आंखों की किसी भी प्रॉब्‍लम से निपटने के लिए काफी है । ये आंखें तेज करता है और आंखों को स्‍वस्‍थ बनाए रखता है । सर्दियों में इसका सेवन अवश्‍य करना चाहिए ।

बच्चों की हाइट रुक जाए
अगर आपको लग रहा है कि आपके बच्‍चे की हाइट नहीं बढ़ रही है । तो आप उसे रोज शकरकंदी खिलाएं । इसमें मौजूद तत्‍व बच्‍चों के ग्रोथ में सहायक होते हैं । हाइट बढ़ने की प्रक्रिया में अगर कोई गतिरोध है तो इसे खाने से ये परेशानी एकदम ठीक हो जाएगी । बच्‍चों में फूड हैबिट पैदा करना माता-पिता को पहला काम है, इसलिए उन्‍हें ऐसी चीजें खाना बचपन से सिखाएं जो उनकी सेहत के लिए अच्‍छी और सही हैं ।

हड्डियां होंगी मजबूत
शकरकंदी खाने से आपकी हड्डियां स्‍ट्रॉन्‍ग होंगी । इसमें भरपूर मात्रा में कैल्शियक और फॉस्‍फॉरस पाया जाता है, जो हमारे शरीर के लिए बेहद आवश्‍यक है । इसे खाने से शरीर को कैल्श्यिम की उचित मात्रा मिलती है । शकरकंदी का सेवन अगर आप लगाता करते हैं तो उम्र बढ़ने के साथ ऑपको हड्डियों से जुड़ी परेशानी होने की संभावना कम होती है । महिलाओं को इसका सेवन जरूर करना चाहिए ।

कई तरह से खाई जाती है शकरकंदी
स्‍वीट पोटैटो खाने के लिए आपको कोई खास काम करने की आवश्‍यकता नहीं है । इसे खाने के लिए आप इसे उबाल सकते हैं, इसे भून सकते हैं या फिर इसका सूप या सब्‍जी बनाकर इस्‍तेमाल कर सकते हैं । बच्‍चों को लंच बॉक्‍स में शकरकंदी देना चाहिए, इसे उबालकर काटकर हल्‍का सा नींबू और चाट मसाला डालकर खा सकते हैं । स्‍वाद के साथ पोषण भी ।

कई प्रकार के शकरकंद
बाजार में शकरकंदी की कई वैरायटी मौजूद है । इसकी गहरे रंग की प्रजाति में कैरोटिनॉयड जैसे, बीटा-कैरोटीन और विटामिन ए खूब पाया जाता है । सबसे अच्‍छा तरीका है इसे नाश्‍ते में खाना । सर्दियों में गरमागरम शकरकंदी नाश्‍ते में खाने से आप दिनभर के लिए चुस्‍त दुरुस्‍त हो सकते हैं । लंच के एक से डेढ़ घंटे बाद भी इसका सेवन करना सही रहता है ।