आुयर्वेद के खजाने से, चमत्‍कारी पत्‍ते, जिनका प्रयोग रामबाण इलाज है

इन पत्‍तों का इस्‍तेमाल हमारे बड़े, बुजुर्ग और पूर्वज सदियों से करते हैं रहे हैं । लेकिन आधुनिकता की दौड़ हम इसकी अहमियत खोते जा रहे हैं । जानना चाहते हैं ये चमत्‍कारी पत्‍ते किस पौधे के हें ।

New Delhi, Apr 30 : प्रकृति ने हमें कई ऐसी चीजें तोहफे में दी हैं जिन्‍हें अगर हम आज संजो लें, उनकी अहमियत समझ लें तो शायद तकलीफों से हमारा कम सामना होना । छोटी से छोटी बीमारी पर डॉक्‍टर के पास भागना, महंगे – महंगे बिल चुकाना, कहां होता ता ये सब कुछ । पुराने जमाने में एक वैद्य हुआ करते थे जो हर मर्ज में जड़ी बटियां घोटकर काढ़ा पिला दिया करते थे । कुछ ही घंटो में शरीर वापस चुस्‍ती-फुर्ती और स्‍फूर्ति के साथ बैक टू वर्क । क्‍या वो चमत्‍कारी जड़ी बूटी अब नहीं ।

ये है वो चमत्‍कारी बूटी
हम जिस चमत्‍कारी बूटी के बारे में आपको बता रहे हैं वो है तुलसी । जी हां, तुलसी एक ऐसा औषधीय गुण वाला पौधा है जिसमें कई सामान्‍य बीमारियों का इलाज छुपा है । हम आपको इसके कुछ अचूक उपयोग बताने वाले हैं, जिनका इस्‍तेमाल रामबाण से कम नहीं । ये जानकारी इंटरनेट पर मौजूद तथ्‍यों से जुटाई गई है, इनका प्रयोग तभी करें जब आप इसके बारे में सुनिश्चित हों ।

सिरदर्द में अचूक
तुलसी का पौधा बहुत ही पवित्र माना गया है, इसकी पूजा हिंदू धर्म में ही नहीं दूसरे धर्मों में भी होती है । लेकिन धर्म से ज्‍यादा ये हमारे आयुर्वेदek_headache-in-man का अहम अंग है । ये कई समस्‍याओं में आपको बेहतर इलाज देती है । अगर आपको जोरों का हेडएक हो रहा हो तो गरम पानी में तुलसी उबाल लें और इस पानी को पी जाएं । 10 से 15 मिनट में असर सामने होगा ।

खांसी में लाभदायक
तुलसी एक चमतकारी औषधि है । इसमें अदरक, काली मिर्च को मिलाएं और गुनगुने पानी के साथ काढ़ा बनाकर पी जाएं । सामान्‍य खांसी छू मंतर हो जाएगी कफ में भी आराम मिलेगा । ये काढ़ा आपको सर्दी जुकाम में भी आराम पहुंचाएगा, गर्मियों में इसका सेवन थोड़ा कम ही करें, ये खासी गरम तासीर का होता है । गले में खराश हो, दर्द हो तो भी ये काढ़ा आपके लिए फायदेमंद साबित होगा । आप काढ़ा ना बनाना चाहिए तो अदरक के छोटे टुकड़े के साथ तुलसी की पत्तियों को चबा लें । आराम मिलेगा ।

तनाव में आराम
आप जानकर हैरान होंगे कि तुलसी के चमत्‍कारी पत्‍ते स्‍ट्रेस दूर भगाने में कारगर हैं । अगर आप रोजाना रोजाना तुलसी के 10 से 12 पत्ते खाते हैं तो आपका दिमाग तेज होता है, साथ ही आपको तनाव से लड़ने की शक्ति मिलती है । यानी स्‍ट्रेस आप पर हावी नहीं होता । ये स्‍ट्रेस हार्मोन्‍स को बैलेंस करता है और बॉडी को तनाव मुक्‍त बनाता है ।

आंखों को आराम
रोज रात में दो बूंद तुलसी का रस आंखो में डालने से कई समस्याएं दूर होती है। मोतियाबिंद के इलाज के लिए तुलसी की बनी दवाई का प्रयोग प्राचीन समय से होता आ रहा है । आयुर्वेद में आज भी आंखों की रोशन बढ़ाने, आंखों से जुड़ी दूसरी समस्‍याओं को ठीक करने के लिए तुलसी का प्रयोग किया जाता है ।

कान का दर्द
अगर आप कान के दर्द से परेशान हैं तो तुलसी की पत्तियों का रस निकालें और उसमें कपूर मिला दें । दो बूंद कान में डालें, तुरंत आराम मिलेगा ।
मुंह की बदबू – तुलसी की सूखी पत्तियों से आप ऐसा मंजन तैयार कर सकते हैं जिससे आपके मुंह की बदबू दूर हो जाएगी । सूखी पत्तियों को सरसों के तेल के साथ मिलाएं और इससे दांत साफ करें ।
https://www.youtube.com/watch?v=jDvtr2QNpA4