महिलाओं को है जिन कैंसर का सबसे ज्‍यादा खतरा उसके संकेत ये रहे

कैंसर का खतरा आजकल हर किसी को बना हुआ है, बढ़ता पॉल्‍यूशन इसका सबसे बड़ा कारण हैं । जानिए कैंसर से बचने के उन संकेतों के बारे में जो आपको लाइलाज बीमारी से बचा सकते हैं ।

New Delhi, Apr 14 : कैंसर, इस बीमारी का नाम सुनकर ही रूह कांप जाती है । ये बीमारी इंसान को जीते जी मौत दिखा देती है । पिछले कुछ सालों में केंसर के मामले बढ़ते ही जा रहे हैं । इसका कोई विशेष आंकड़ा नहीं है, ये महिलाओं में, पुरुषों में सहां तक कि बच्‍चों और जवान लोगों में भी खूब सामने आ रहा है । कई बार इन बीमारियों के बढ़ने की वजह हमारी लापरवाही होती है । महिलाओं में तो 90 परसेंट मामले इसलिए देर में पकड़ में आते हैं क्‍योंकि महिलाएं खुद की ओर ध्‍यान ही नहीं देतीं । आगे जानिए कैंसर के ऐसे ही संकेतों के बारे में जो आपको समय रहते समझ आ गए तो फिर इलाज दूर नहीं ।

ब्रेस्ट कैंसर
महिलाओं में होने वाला सबसे कॉमन कैंसर है ब्रेस्‍ट कैंसर । इसके शुरुआती लक्षण कोई भी महिला आसानी से समझ सकती है । लेकिन जानबूझकर इन संकेतों को इग्‍नोर करती हैं । अगर आपको ब्रेस्ट के आकार में बदलाव, निप्पल का रंग बदलना, ब्रेस्ट में खुजली, दर्द या फिर सनसनाहट सी महसूस हो रही है या फिर निप्‍पल से वाइट या रेड डिस्‍चार्ज हो रहा है तो तुरंत डॉक्‍टर से संपर्क करें । आपकी लापरवाही बुहत नुकसानदायक साबित हो सकती है ।

ब्‍लीडिंग
महिलाओं में पीरियड्स के दौरान बहुत अधिक ब्‍लीडिंग होने, ब्‍लड में सामान्‍य से ज्‍याद ब्‍लड क्‍लॉट्स का आना, मेनोपॉज के बाद भी अचानक ब्लीडिंग हो जाना, ये सभी एन्ड्रोमेट्रीअल या सर्वाइकल कैंसर के लक्षण हैं । ऐसी सिथति को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता । ऐसा महसूस होते ही आपको डॉक्‍टर से मिलना चाहिए । जरूरी नहीं कि आप सीधे कैंसर स्‍पेशलिस्‍ट से ही मिलें, अपनी गायनोकॉलोजिस्‍ट से मिलें और फिर सलाह लें ।

सफेद डिस्चार्ज
कई महिलाओं को वैजाइना से वाइट डिस्‍चार्ज की प्रॉब्‍लम लगातार बनी रहती है । ज्‍यादातर महिलाएं इसे इग्‍नोर करती हैं, लेकिन समस्‍या जब बड़ी हो जाती है तब मुश्किल खड़ी हो जाती है । वैजाइना से अगर स्‍मेली, वाइट कलर का डिस्‍चार्ज लगातार हो रहा है तो तुरंत चेकअप कराने जाएं ये गंभीर इनफेक्‍शन की निशानी है जो सर्वोइकल कैंसर भी हो सकता है ।

पेट फूलना या वजन का बढ़ना
अगर आपका पेट बेवजह फूल रहा है और पेट के निचले हिस्‍से में लगातार दर्द की शिकायत रहती है तो आपको ओवरी या पेल्विक कैंसर होने का खतरा हो सकता है । पेट ठीक से साफ ना हो रहा हो, यूरीन में भी प्रॉब्‍लम हो रही हो तो संभल जाएं । अगर आपका वजन तेजी से बढ़ रहा है या फिर अचानक से घटने लगा है तो भी संभलने की जरूरत है ।  अचानक वजन का घटना या बढ़ना पेंक्रियाज कैंसर , फूड पाइप, पेट या फिर  लंग्स कैंसर का संकेत हो सकता है।

महिलाएं रखें ख्‍याल
भारत में ज्‍यादातर महिलाएं घर के कामों में ही व्‍यस्‍त रहती हैं । घर-गृहस्‍थी के चक्‍कर में वो खुद पर ध्‍यान देना ही भूल जाती हैं । पति, घर ओर बच्‍चों को संभालने में वो अपना ख्‍याल करना ही याद नहीं रखती । महिलाओं को अपनी सेहत का ख्‍याल दूसरों से ज्‍यादा रखना चाहिए, क्‍योंकि अगर आप खुद स्‍वस्‍थ रहेंगी तो पूरे घर को भी हेल्‍दी बना सकती हैं ।

https://www.youtube.com/watch?v=kX3RLS-GpK8