दिनचर्या में शामिल करें ये 8 बातें, कभी नहीं होंगे बीमार

अच्‍छी और बुरी सेहत के लिए पूरी तरह जिम्‍मेदार है हमारी दिनचर्या और खानपान । कुछ बातों का ख्‍याल रख आप इसे एकदम फिट एंड फाइन रख सकते हैं ।

New Delhi, Oct 28 : प्रदूषित हवा में सांस लेने, मिलावटी सामान, नकली मेवे, रंग लगी हुई सब्जियां खाने से आजकल हर कोई बीमार हो रहा है । दिनचर्या भी ऐसी हो गई है कि खुद के लिए वक्‍त ही नहीं मिलता । सेहत को ताक पर रखकर जी जा रही इस जिंदगी में कौन, कब, किस गंभीर बीमारी का शिकार हो जाए कहा नहीं जा सकता । इसलिए जरूरी है कि हम अभी संभल जाएं । दिनचर्या में कुछ छोटे-मोटे बदलाव कर हम खुद को निरोगी रख सकते हैं । कैसे, ये जानने के लिए आगे पढ़ें ।

सूरज की किरणें
हाल ही में सेहत पर हुई एक रिसर्च बताती है कि भारतीय लोगों में विटामिन डी की कमी तेजी से बढ़ रही है । विटामिन डी की कमी से हड्डियां कमजोर होने लगती हैं और भी सेहत पर कई दुष्‍प्रभाव पड़ते हैं । विटामिन डी की कमी का पता लगते ही डॉक्‍टर महंगी दवाईयां लिखकर दे देते हैं । लेकिन जब ये फ्री में उपलब्‍ध है तो दवाई क्‍यों लेना । सूरज की रौशनी रोज एक घंटा लेने से आपको विटामिन डी की कमी नहीं होती साथ ही स्किन की समस्‍याएं भी दूर हो जाती है ।

6 से 8 घंटे की नींद
नींद में गड़बड़ी का मतलब पूरी दिनचर्या का खराब होना । देर से सोना, कभी सोना ही नहीं, भागदौड़ भरी व्‍यस्‍त जिंदगी में ये आम बात हो चली है । लेकिन अगर आप रोजाना अपनी नींद का ख्‍याल रखें, 7 से 8 घंटे की भरपूर नींद लें तो आप निरोगी रहेंगे और दिन भर के लिए एनर्जी से भरपूर रहेंगे । अच्‍छी नींद कई बीमारियों को जड़ से खत्‍म करती है । नींद ना आने की समस्‍या से जूझ रहे हों तो डॉक्‍टर से परामर्श जरूर लें ।

वेज बने, नॉन वेज से दूरी बना लें
शहरों में जो लोग मांसाहार का सेवन कर रहे हैं उन्‍हें इसकी शुद्धता और क्‍वालिटी की परख जरूर करनी चाहिए । आजकल मांस के रूप में खाए जाने वाले जानवरों को इंजेक्‍शन लगाकर, उल्‍टी सीधी दवाई खिलाकर वजन बढ़ाया जाता है । ऐसा मांस खाने से आपके शरीर पर भी इसका दुष्‍प्रभाव ही पड़ेगा । रिसर्च भी कहती है कि जो लोग शाकाहारी होते हैं वो कम बीमार पड़ते हैं और ज्‍यादा जीते हैं ।

वसा और चीनी का कम से कम प्रयोग
दिनचर्या में खानापीना अहम रोल निभाता है । निरोगी रहना है तो अपने खानपान से अतिरिक्‍त फैट को निकाल फेंकिए । घी, तेल, मक्‍खन सब लिमिट में खाइए । तैलीय खाने का आनंद महीने में एक बार ले सकते हैं । तेल के साथ चीनी और मीठे का सेवन भी कम कर दीजिए । तेल और चीनी दोनों सेहत के दुश्‍मन हैं इन्‍हें जितना हो सके खुद से दूर रखें और लिमिट में खाने की कोशिश करें ।

रोज व्यायाम करें, सुबह की सैर का नियम बनाएं
अगर आप एक्‍सरसाइज नहीं करते तो ये आपके लिए खतरे की घंटी हो सकता है । नियमित व्‍यायाम करें और बीमारियों को खुद से कोसों दूर रखें, सेहत मंद रहें । व्‍यायाम के कई तरीके हैं आप एरोबिक्‍स कर सकते हैं, सुबह जॉगिंग कर सकते हैं । आजकल शहरों में योग केन्‍द्र खुल गए हैं जहां सुबह से ही क्‍लासेज शुरू हो जाती हैं । आप तय करें आपको स्‍वस्‍थ रहना है या बीमार होना है ।

पानी का सेवन
डॉक्‍टर्स भी कहते हैं सेहत मंद रहना है तो पानी खूब पीएं । कैसे पता करें कि आपके शरीर में पानी की कमी हो रही है, जब भी आप पेशाब करें अगर वो क्‍लीयर है तो समझिए आपकी बॉडी का सिस्‍टम परफेक्‍ट है लेकिन अगर पेशाब का रंग पीला है तो समझिए आपकी बॉडी को पानी की जरूरत है । दिन में दो से तीन लीटर पानी पीना पर्याप्‍त होता है । कई बीमारियां तो आपको इसलिए जकड़ लेती हैं क्‍योंकि आप पानी नहीं पीते ।

खुद पर रखें विश्‍वास
कई बार हम खुद से निराश हो जाते हैं, मेहनत के अनुसार सफलता ना मिल पाने की हताशा हमें परेशान करती है । ऐसे में अपना आत्‍मविश्‍वास खोने ना दें । अपनी जीवन शैली में कॉन्फिडेंस को पूरी जगह दें और अगले दिन और जोश और मेहनत के साथ काम करें । जीवन में पीछे मुड़कर देखने वालों को कुछ नहीं मिलता, आगे बढ़ते रहें और आत्‍मविश्‍वास को मजबूत बनाए रखें ।

दोस्‍तों से मिलते रहे
जिंदगी में आपकी सेहत कभी नहीं बिगड़ेगी अगर आपके साथ होगा अच्‍छे दोस्‍तों का साथ । अपने बचपन के दोस्‍तों के साथ संपर्क में रहें, कॉलेज के फ्रेंड्स का ग्रुप ना भूलें । शहर से बाहर चले गए हों तो ऑफिस में दोस्‍त बनाएं । खुश रहें, महीने में एक बार पार्टी जरूर करें । अपने दोस्‍तों को घर बुलाकर समय बिताएं । परिवार के साथ समय बिताएं । ये सब खुशहाल और स्‍वस्‍थ जीवन के लिए बहुत जरूरी बातें हैं ।