बार-बार पड़ते हैं बीमार, घर की इन चीजों की करें सफाई, यहीं से आ रहे हैं बीमारी वाले Germs

क्‍या आप जानते हैं, रोज घर साफ करने के बावजूद आपके घर की कुछ ऐसी चीज हैं जिनका इस्‍तेमाल तो रोज होता है लेकिन इनकी सफाई शायद साल में एक बार । जानिए कुछ ऐसी ही घर की सबसे गंदी चीजों के बारे में ।

New Delhi, Apr 23 : घर की सफाई करने के लिए हमारे घर की महिलाएं पूरा दिन लगी रहती हैं ।  । घर में आने वाली मेड से भी घर का कोना – कोना चमकाया जाता है । लेकिन इतनी सफाई के बावजूद हमारे घर की कुछ ऐसी चीजें भी हैं जिन पर हमारी नजर ही नहीं जाती । हालांकि हम उनका इसतेमाल रोज करते हैं । जी हां आप सोच रहे होंगे भला ऐसी कौन सी चीज हैं जो हम इस्‍तेमाल तो करते हैं लेकिन साफ नहीं करते । हम बताते हैं ये वो चीजें हैं जिनमें हम अपने रोजमर्रा का सामान रखते हैं । या कुछ ऐसे ही बिन्‍स और होल्‍डर्स ।  जी हां घर में रोज इस्‍तेमाल होने वाली कई ऐसी चीजें हैं जिनका इस्‍तेमाल हम रोज करते हैं । अगर अब भी आपको याद नहीं आ पाया है कि वो क्‍या हैं तो चलिए हम बताते हैं ।

आपके डोर नॉब्स और हैंडल
घर में अंदर आते हुए और बाहर जाते हुए हम इन्‍हे टच करते ही हैं । अब याद कीजिए आपने इन्‍हे आखिरी बार कब साफ किया था । जी हां शायद महीनों पहले । लेकिन दरवाजे का यही एक हिस्‍सा होता है जिसमें सबसे ज्‍यादा जर्म्‍स होते हैं । इन जर्म्‍स से होने वाली एलर्जी से बचने के लिए आपको इन्‍हे रोज ही क्‍लीन करना चाहिए ।
कूड़ेदान यानी डस्टबिन
आपके घर में मौजूद आपका डस्‍टबिन महीने में कितनी बार साफ होता है शायद एक या दो बार । बेशक आप इसमें रोजाना पॉलीबैग लगाते हों लेकिल फिर भी इसे रोज साफ करना चाहिए । हां इन्‍हें साफ करते हुए आप ग्‍ल्‍व्‍स जरुर पहनें ।

टूथब्रश होल्डर
तीसरी और सबसे ज्‍यादा इस्‍तेमाल में आने वाली चीज है टूथ ब्रश होल्‍डर । जी हां जिसमें हम अप ने टूथ ब्रश रखते हैं । लेकिन याद कीजिए आपने इसे आखिरी बार कब साफ किया था । टूथब्रश होल्डर घर में मौजूद ऐसी चीज है जिसमें सबसे ज्‍यादा कीटाणु होते हैं।
सब्‍जी लाने का थैला या ग्रोसरी बैग
याद कीजिए आपने अपना ग्रॉसरी बैग कब क्‍लीन किया था । शायद कभी नहीं । क्‍योंकि सब्‍जी या सामान लाने के बाद ये वापस रख दिया जाता है । लेकिन इन बैग्‍स में ढेरों जर्म्‍स होते हैं जिन्‍हे आपको हर बार इस्‍तेमाल के बाद क्‍लीन करना चाहिए ।

आपका हेयरब्रश या कंघी
बालों को संवारना हमें बेहद पसंद है लेकिन कंघी साफ किए शायद जमाने हो गए । हर घर में इसतेमाल में आने वाली कंघी बेशक साफ दिखती है लेकिन इस्‍तेमाल में आते ही ये दोबारा जर्म्‍स से भर जाती है । इसलिए इसे रोज साफ करना चाहिए ।
बॉटल ओपनर
जी हां ओपनर से बोतल खोलते हुए आपने कभी नहीं सोचा होगा कि ये कितने महीनों से यूं ही पड़ा है । ये सोचते ही आप इसे फौरन साफ करने को दौड़ पड़ेंगे ।

बिजली के बटन, लाइट या फैन के स्विचेस
स्विच बोर्ड पर बने बटन्‍स हम दिन भर में ना जाने कितनी बार टच करते हैं । लेकिन उन्‍हे साफ करने से जी चुराते हैं या फिर ध्‍यान ही नहीं दे पाते । स्विच बोर्ड को स्विचेस समेत रोजाना की डस्टिंग में क्‍लीन करना चाहिए । ताकि ये रहें जर्म फ्री .
मोबाइल फोन
एंड लास्‍ट बट नॉट दि लीस्‍ट आपका मोबाइल फोन । जिससे आप 24 घंटें चिपके रहते हैं । मोबाइल फोन को भी आपको रोजाना साफ करना चाहिए । इन छोटी – छोटी आदतों को अपनाकर आप बना सकते हैं अपने घर को फुल ऑन जर्म फ्री ।