डायबिटीज को कंट्रोल करना है तो सुबह उठकर जरूर खाएं ये चीजें, अचूक असर

डायबिटीज की वजह से पूरी दुनिया परेशान है, कई बीमारियों की वजह इस बीमारी से छुटकारा पाना चाहते हैं तो आज से ही ये एक चीज लेनी शुरू कर दें ।

New Delhi, Oct 31: डायबिटीज, शुगर या मधुमेह नाम कोई भी ले लीजिए, ये बीमारी बड़ी खतरनाक है । जीवनशैली से जुड़ी बीमारियों में सबसे पहला नाम शुगर का ही आता है । हालांकि आप इस बीमारी से बच सकते हैं, अगर खानपान में थोड़े से बदलाव कर दिए जाएं तो । जी हां, जीवनशैली में कुछ बदलाव के साथ काफी हद तक शरीर में ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखा जा सकता है, एक्‍सपर्ट्स के मुताबिक डायबिटीज के मरीजों को सुबह-सुबह कुछ बातों का ध्‍यान रखना चाहिए, आगे जानें क्‍या है वो खास बातें ।

डायबिटीज है खतरनाक
मधुमेह की बीमारी खतरनाक इसलिए मानी जाती है क्‍योंकि ये आपके शरीर के हर अंग को प्रभावित करती है । डायबिटीज दो तरह से होती है, एक जब आपके शरीर में इंसुलिन नहीं बन रही हो वहीं दूसरी तब जब शरीर में बन रही इंसुलिन को शरीर एक्‍सेप्‍ट ना कर रहा हो या उसकी ओर रिस्पॉन्‍ड ना कर रहा हो । डायबिटीज को समय पर ना रोका जाए या सावधानी ना बरती जाए तो ये आपकी आंखों, किडनी और दिल सब पर असर डालने लगती है ।

सुबह – सुबह करें इन चीजों का सेवन
डायबिटीज से बचाव के लिए कुछ घरेलु उपाय है, इनका सेवन करना फायदेमंद होगा । अपनी सुबह की शुरुआत मेथी पानी के साथ करें, थोड़ी सी मेथी को रात में भिगोकर रख दें, सुबह उसका पानी पिएं । ये आपके शरीर से टॉक्सिक एलीमेंट को बाहर निकालेगी । भीगे हुए बादाम खाने से भी हेल्दी फैट और अच्छी गुणवत्ता की प्रोटीन मिलती है ।

नाश्‍ते में ये लें
डायबिटीज से बचना है तो अपने नाश्‍ते को हैल्‍दी बनाएं, प्रोटीन और फाइबर युक्त नाश्ता करें । नाश्‍ते में साबुत अनाज, अंडा जैसी चीजें खाएं । ज्यादा फाइबर वाली चीजें आराम से पचती हैं और ब्लड शुगर नियंत्रित रहता है । ब्रेकफास्‍ट के लिए कॉर्नफ्लेक्‍स, ओट्स इडली, मूंग दालचिल्ला, दाल पराठा जैसी चीजें ले सकते हैं । फलों के जूस ना लें, फल खाएं । मौसमी फलों का सेवन करना लाभदायक होगा । नींबू पानी, हर्बल टी का सेवन करते रहें । हर सुबह दिन की शुरुआत कुछ ऐसे करें और शुगर नियंत्रित करने में आप कुछ हद तक जरूर कामयाब हो पाएंगे ।