समय के साथ कोरोना ने भी बदला है रूप, अब ये लक्षण हैं तो आप भी पक्‍का संक्रमित हैं

वैज्ञानिकों का ये भी कहना है कि कोरोना के चलते मरीज को इंससफलाइटिस हो सकता है, यानी हमारी याद्दाश्त पर भी असर पड़ सकता है ।

New Delhi, Aug 29: भारत में कोरोनावायरस के मामले पिछले 6 महीने से देखने को मिल रहे हैं, अन्‍य देशों में इस वायरस ने दिसंबर के अंत से ही पांव पसारने शुरू कर दिए थे । इस वायरस संक्रमण से बचाव के लिए वैक्‍सीन बनाने पर हर देश का जोर है, दुनिया भर के वैज्ञानिक इस बीमारी से बचाव के लिए वैक्‍सीन पर काम कर रहे हैं । साथ ही वायरस पर भी लगातार शोध हो रहा है । पिछले कुछ महीनों में वायरस ने अपना रूप कितना बदला है, आइए जानते हैं ।

61 हजार मौतें  
देश में कोरोना वायरस के अब तक 34 लाख से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं । वैज्ञानिक अब भी पूरी तरह से ये नहीं बता पा रहे हैं कि इसके लक्षण क्‍या हैं । रोज ही कुछ नए लक्षण सामने आ रहे हैं । देश में मार्च से इस बीमारी के मामने बढ़े हैं और अब तक 61 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है । हालांकि 26 लाख से ज्यादा लोग ठीक भी हुए हैं । देश में रिकवरी का रेट अच्‍छा है लेकिन संक्रमण का खतरा कम नहीं हुआ है ।

इम्‍यून सिस्‍टम पर हमला
कोविड-‍19 हमारी बाडी के इम्यून सिस्टम को निशाना बनाता है । इससे कमजोरी, अकड़न,सिहरन शुरू होने लगती है, कई पैरालसिस का अटैक भी झेल सकते हैं । कोरोना को लेकर हुई नई शोध कहती है कि ये वायरस नर्वस सिस्‍टम को अटैक करता है । वैज्ञानिकों का ये भी कहना है कि कोरोना के चलते मरीज को इंससफलाइटिस हो सकता है, यानी हमारी याद्दाश्त पर भी असर पड़ सकता है ।

दिमागी डिसऑर्डर
कोरोना वैसे तो सांस की बीमारी मानी जा रही थी, लेकिन नए शोध में पता चला है कि यह हमारे दिमाग में भी मुश्किल पैदा कर सकती है । रिसर्च से पता चला है कि कोरोना पेंशेट को न्यूरोलॉजिकल दिक्कतें भी हो सकती है । कोरोना को लेकर अब ये भी साफ हो चुका है कि सदि आपके आस-पास के इलाकों में कोरोना के पेशेंट हैं और वो सावधानी नहीं बरत रहे हैं तो संक्रमण का खतरा हव से भी बढ़ जाएगा । कोरोना छोटे एयरसोल्स में लंबे तक समय में हवा में रह सकता है ।

मुख्‍य लक्षण
लेकिन कोरोना के अब भी मुख्य लक्षण वही हैं, गले में खराश, थकान, शरीर में दर्द,कन्जेशन या बहती हुई नाक, डायरिया, स्वाद और सुगंध खो देना, दाने होना, जलन और मिचली होना । यदि आप इन दिनों ऐसे लक्षणों से गुजर रहे हैं तो फौरन चिकित्‍सीय मदद लें, कोरोना के होने की संभावना ऐसे लक्षणों में काफी हद तक अधिक होती है ।