देसी गाय का शुद्ध घी बचाएगा आपको जहरीले Smog से, पढ़ें फायदे

Desi Cow

Smog की समस्या से बचने के लिए गाय का शुद्ध घी काफी असरदार है, इसके अलावा भी और उपाय हैं जो आपको जहरीले प्रदूषण से बचा सकते हैं।

New Delhi, Nov 12: दिल्ली एनसीआर में इन दिनों केवल एक ही बात की चर्चा हो रही है, प्रदूषण इतना खतरनाक हो गया है कि सांस लेना मुश्किल हो गया है। दिल्ली तो पहले से प्रदूषित थी, लेकिन हर साल सर्दियों के मौसम में होने वाले स्मॉग के कारण हालात और खराब हो जाते हैं। इस बार तो रिकॉर्ड ही टूट गया है। स्मॉग के कारण न केवल लोगों को सांस लेने में परेशानी हो रही है बल्कि कई तरह की बीमारियां भी हो रही हैं। स्मॉग से निपटने के उपाय करने में सरकार विफल रही है। अब ऐसे में आम लोगों के लिए या तो डॉक्टर का सहारा है या फिर कुछ घरेलू उपाय अपनाने का, जिनके बारे में हम आपको बताने वाले हैं।

हर साल बढ़ रहा है Smog
राजधानी दिल्ली में हर साल स्मॉग की समस्या लगातार बढ़ती जा रही है। जहरीले स्मॉग के कारण लोग परेशान हैं, सबसे ज्यादा तकली तो बूढ़ों और बच्चों को हो रही है। इस समस्या का समाधान खोजने के बजाय हमारे राजनेता एक दूसरे पर आरोप लगा रहे हैं। दिल्ली सरकार का कहना है कि पंजाब और हरियाणा में पराली जलाने से ये हाल हुआ है तो वहीं पंजाब और हरियाणा की सरकारों का अलग तर्क है।

स्मॉग से समस्या के लक्षण
प्रदूषण की इस समस्या से निजात कब मिलेगी ये तो नहीं पता लेकिन हम आपको स्मॉग से होने वाली परेशानियों के बारे में बता रहे हैं। उनके लक्षण हैं आंखों में जलन होना, ज़ुकाम , खांसी गले मे इंफेक्शन, सांस फूलना या सांस लेने में तकलीफ, टीबी, अस्थमा, साइनस भी स्मॉग से होने वाले प्रमुख रोग हैं। अगर आपको इनमें से एक भी लक्षण दिखाई पड़े तो सबसे पहले डॉक्टर से संपर्क करें। उसके बाद कुछ घरेलू नुस्खे हैं जो आप आजमा सकते हैं।

गाय का घी है रामबाण
Smog से परेशानी हो रही है तो रोजाना सुबह या रात को सोते समय नाक के दोनों नथुनों में दो बूंद देसी गाय का शुद्ध घी डालें cowजिससे हानिकारक तत्व आपके फेफड़ों में नहीं पहुंचेंगे। देसी गाय का शुद्ध घी वैसे भी शरीर के लिए फायदेमंद होता है। इस से कई तरहकी बीमारियों में बचाव हो सकता है। गाय का घी रोजाना सेवन करने से शरीर की प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ जाती है।

गुड़ और शहद
स्मॉग से होने वाली परेशानियों से बचने के लिए आप गुड़ या शहद का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। ये दोनों रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं। जिससे प्रदूषण से बचा जा सकता है। स्मॉग प्रदूषण से बचने का गुड़ और शहद बेहतर उपाय है। इसके अलावा काली मिर्च का 1 चम्मच शहद में डालकर सेवन करने से फेफड़े साफ होते हैं और प्रदूषण का असर कम हो जाता है।

फेस मास्क का करें इस्तेमाल
प्रदूषण खास तौर पर जहरीले स्मॉग से बचने के लिए फेस मास्क पहन कर ही घर से निकलें और  मास्क को बार बार ना छुएं। आंखों को बचाने के लिए चश्मा पहन कर निकलें। इससे आपकी आंखों में जलन नहीं होगी। घर वापस आने पर अच्छी तरह हाथ-मुंह धोएं  गर्म पानी से कुल्ला करें और 1 गिलास हल्का गर्म पानी पिएं। इस से शरीर को रोगों से लड़ने के लिए जरूरी ताकत मिलेगी।

अदरक और तुलसी का सेवन
Smog से बचने के लिए अदरक और तुलसी का भी सेवन कर सकते हैं। अदरक और तुलसी वाली चाय पीने से शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। इसलिए इनका सेवन जरूर करे। नहाने के पानी में नीम उबालकर डालें, ये पानी त्वचा की परत में जमे प्रदूषकों को हटाता है। अगर हो सके तो रोजाना नीम की 2-3 पत्तियों का भी सेवन करें। इस से शरीर का खून साफ होता है।

त्रिफला का इस्तेमाल
प्रदूषण के कारण शरीर में कई तरह की समस्याएं हो जाती हैं, खास तौर पर प्रदूषण से त्रिदोष का बैलेंस बिगड़ जाता है इसे ठीक करने के लिए त्रिफला का इस्तेमाल कर सकते हैं। रात को शहद के साथ त्रिफला लेना सेहत के लिए फायदेमंद होता है। ये कुछ घरेलू उपाय हैं जिनको आजमा कर आप जहरीले स्मॉग से खुद को बचा सकते हैं। वैसे इन उपायों को आजमाने से पहले एक बार डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।