डायबिटीज पेशेंट की ऐसी होनी चाहिए डायट, जानें क्‍या खाना बन सकता है मुसीबत ?

डायबिटीज में क्‍या खाना चाहिए, क्‍या नहीं खाना चाहिए ये एक बड़ा सवाल है, डॉक्‍टर्स तो एक बैलेंस डायट सजेस्‍ट करते हैं लेकिन ये है क्‍या, जानने के लिए आगे पढ़ें ।

New Delhi, Dec 15 : डायबिटीज की प्रॉब्‍लम एक बार हो जाए तो फिर आसानी से पीछा नहीं छोड़ती । इसे नियंत्रण में रखा जा सकता है लेकिन पूरी तरह खत्‍म करना बेहद मुश्किल काम है । मधुमेह के रोगियों को खास ध्‍यान रखना पड़ता है अपने खाने-पीने पर । सब्जियों, फलों और पेय पदार्थों में मौजूद शर्करा और ग्‍लूकोज की मात्रा बॉडी में शुगर लेवल को प्रभावित करती है । मधुमेह के रोगियों को क्‍या खाना चाहिए और क्‍या नहीं आइए आगे जानते हैं ।

गुड़ खाना चाहिए
मधुमेह रोगियों को ये भ्रम है कि गुड खाने से उनका शुगर लेवल बढ़ता नहीं है । गुड़ स्‍वासथ्‍य के लिए अच्‍छा माना जाता है इसलिए वो भी इसका आनंद उठा सकते हैं । लेकिन ऐसा नहीं है, गुड़ में भी शर्करा उसी मात्रा में पाई जाती है जितनी चीनी में । ये डायबिटीज में उतनी ही हानिकारक है जितनी चीनी । शुगर पेशेंट को गुड़ नहीं खाना चाहिए, उन्‍हें इसे विकल्‍प के तौर पर इस्‍तेमाल नहीं करना चाहिए ।

इन्‍हें खाने से होगा फायदा
शुगर पेशेंट को कुछ चीजों को अपनी डेली डायट में शामिल कर लेना चाहिए । ये चीजें हैं मेथी, लहसुन और दालचीनी । इन तीनों चीजों को सेवन करने से रक्‍त में शक्‍रा की मात्रा बैलेंस रहती है । रोज सुबह खाली पेट पानी के साथ एक लहसुन की कली खाने वाले को कभी डायबिटीज नहीं होती है, अगर इसे मधमेह के रोगी खाते हैं तो उनका शुगर लेवल भी कम हो जाता है ।

फाइबर ज्‍यादा खाएं
मधुमेह के रोगियों को ऐसा खाना खाना चाहिए जिसे अधिक मात्रा में फाइबर मिलता हो । मल्‍टी ग्रेन आटा, दलिया, ब्रेड, रेशेदार फल आदि का सेवन करना अच्‍छा माना गया है । रेशे युक्‍त खाना खाने से बॉडी में डायजेशन अच्‍छा रहता है और ब्‍लड भी क्‍लीयर रहता है । खाने के साथ नमकीन छाछ पीना लाभदायक रहता है ।

इन फलों का करें सेवन
डायबिटीज में खट्टे फलों का सेवन करना लाभदायक रहेगा । अमरूद, जामुन, नींबू, संतरा, पपीता और खरबूजा, इन फलों का सेवन करने की सलाह डॉक्‍टर देते हैं । केला, सेब, आम आदि फलों को सेवन नहीं करना चाहिए । ये रक्‍त में शर्करा की मात्रा को बढ़ाते हैं जिससे पाचन की प्रक्रिया स्‍लो हो सकती है, शरीर की ज्‍यादा एनर्जी लॉस होती है ।

नॉनवेज का सेवन
डायबिटीज पेशेंट अंडे, चिकन और फिश का सेवन कर सकते हैं । लेकिन ध्‍यान रहे हफ्ते में एक बार या महीने में 4 से 5 बार ही इनका सेवन करें । लाल मांस को बिलकुल भी ना छुएं, ये आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है । डॉक्‍टर्स नॉनवेज ना खाने की ही सलाह देते हैं । कम फैट का दूध और पनीर आपके लिए फायदेमंद रहता है ।

सूखे मेवे ना खाएं
डायबिटीज के मरीज सूखे मेवे ना खाएं । मेवे खाने का बहुत मन करे तो उन्‍हें भिगाकर खाएं । किसी भी मीठी चीज के सेवन से बचें । ऐसा नहीं है कि आपको किसी भी मीठी चीज को खाने से डायबिटीज हो जाएगी लेकिन अगर आप शुगर के पेशेंट हैं तो आपको मीठा खाने से दूरी बना लेनी चाहिए । खास तौर पर आपको मेवे बिलकुल नहीं खाने चाहिए  ।

मैदा और बाई वाली सब्जियां ना खाएं
शुगर पेशेंट को मैदे से बनी चीजें खाने से परहेज करना चाहिए । मैदे से बनी वस्‍तुएं जैसे बिस्किट, केक, पूरी, परांठे इन सभी का सेवन नहीं करना चाहिए । इसके अलावा आलू, अरबी, शकरकंद और बैंगन जैसी सब्‍जी का सेवन करने से भी परहेज करना चाहिए । ये सभी शरीर में कार्बोहाइड्रेट बढ़ाने का काम करते हैं । इन चीजों से जितना हो सके उतनी दूरी बना लें ।

तेल से बना लें दूरी
डायबिटीज पेशेंट को नारियल का तेल, घी और अधिक वसा युक्‍त तेलों का सेवन नहीं करना चाहिए । ये हृदय रोग को बढ़ावा देते हैं । शुगर पेशेंट को बहुत अधिक नुकसान पहुंचाते हैं । इन तेलों के मुकाबले लेस फैट वाले और राइस ब्रैन ऑयल का इस्‍तेमाल करने की सलाह दी जाती है । डायबिटीज पेशेंट को ये ध्‍यान रखना होगा कि खाने पीने की हर वस्‍तु में किसी ना किसी मात्रा में शर्करा होती है, इसलिए जो भी खाएं ध्‍यान से खाएं ।