इस एक बीमारी की वजह से बार-बार अस्‍पताल में भर्ती होते हैं दिलीप कुमार, आप ऐसे बच सकते हैं

दिलीप कुमार एक बार फिर अस्‍पताल में भर्ती किए गए हें, 95 साल के दिलीप पिछले कई सालों से एक खास बीमारी से जूझ रहे हैं, जिसकी वजह से उन्‍हें बार-बार अस्‍पताल आना पड़ता है । आगे पढ़ें …

New Delhi, Sep 06 : वेटरन बॉलीवुड एक्‍टर, ट्रेजेडी किंग के नाम से मशहूर दिलीप कुमार को मंगलवार देर रात को मुंबई के लीलावती अस्‍पताल में एडमिट कराया गया है । डॉक्‍टर्स के मुताबिक उन्‍हें सीने में इनफेक्‍शन हो गया है । दिलीप कुमार इसी साल फरवरी महीने में भी अस्‍पताल में दाखिल किए गए थे । उनकी तबीयत बहुत ज्‍यादा बिगड़ गई थी । इससे पहले भी वो कई बार अस्‍पताल में भर्ती हुए हैं । बढ़ती उम्र के साथ उन पर एक बीमारी भारी पड़ रही है ।

ये रही हैं प्रॉब्‍लम
दिलीप कुमार 95 बरस के हो गए हैं । डॉक्‍टर्स के मुताबिक उन्‍हें चेस्‍ट इनफेक्‍शन का प्रॉब्‍लम हुआ है । अगस्त 2017 में उन्‍हे किडनी इन्फेक्शन के चलते एक हफ्ते तक अस्‍पताल में रखा गया था । नवंबर 2017 में दिलीप जी को माइल्ड निमोनिया हो गया था । ट्रेजेडी किंग की बीमारी के बारे में पीपुल्स मेडिकल कॉलेज के प्रोफेसर ऑफ मेडिसिन डॉक्टर सुशील शिंदे ने मीडिया को जानकारी दी और बताया कि उनकी बार-बार बिगड़ती हालत की वजह उनका निमोनिया है । उम्र के कारण उनकी ये समस्‍या बढ़ती जा रही है ।

लो इम्‍यूनिटी में सबसे ज्‍यादा खतरा
डॉक्टर्स के मुताबिक बढ़ती उम्र के साथ निमोनिया होना आम होता है । उम्र बढ़ने के साथ शरीर की इम्युनिटी पॉवर भी कम होने लगती है । ऐसी बीमारी का होना ऐसे में आम बात है। वो लोग जिन्‍हें डायबिटीज है उन्हें इसकी वजह से समस्‍या ज्यादा होती है । निमोनिया बिगड़ते ही सीने में इनफेक्‍शन हो जाता है । सीने में इनफेक्‍शन स्‍मोकिंग के कारण भी हो सकता है ।

लंग्‍स इनफेक्‍शन के लक्षण
फेफड़ों में इनफेक्‍शन का सबसे पहला लक्षण है तेज बुखार । इसमें तेज ठंड लगती है साथ ही करीब 100.4F से भी तेज बुखार आ जाता है । यह फेफड़ों में इन्फेक्शन का पहला कारण है । सांस लेने में तकलीफ होती है । बहुत ज्‍यादा खांसी होना और उसमें भी बहुत जयादा कफ होना लंग इनफेक्‍शन की निशानी है । सीने में एक ही तरफ दर्द होना, सांस लेने दर्द का बढ़ जाना । सीने में भारीपन और कसाव महसूस होना भी इनफेक्‍शन का इशारा है ।

इन चीजों से करें परहेज
लंग में इनफेक्‍शन के संकेत मिलते ही ठंडी चीजों से दूर हो जाएं । AC से दूर रहें और खास तौर से सर्दियों के मौसम में अपना पूरा ध्यान रखें । बस, ट्रेन और ऐसी ही किसी भी भीड़ वाली जगह में जानें से बचें । हर साल इन्फ्लूएंजा का टीका जरूर लगवाएं । बच्‍चों को डॉक्‍टर की सलाह से नेमोवेक (Nemovac) का टीका लगवाना चाहिए । 65 साल के बाद ये टीका दोबारा लगवाना चाहिए ।

ऐसी रखें डायट
अपने सामान्य आहार को बनाए रखने की कोशिश करें, ठीक होने के लिए एक अच्छी तरह से संतुलित भोजन खाना महत्वपूर्ण है। सामान्य तौर पर, दिन में 4 से 6 गिलास पानी पीना चाहिए, जब तक आपको ऐसा करने से माना नहीं किया गया हो। बहुत सारे फलों के रस, ताजा फल, दही, मिल्क शेक, लीन मीट, मछली या अंडे के हल्के भोजन और पकी हुई सब्ज़ियां लें।