80 फीसदी भारतीय बासी खाना गर्म करके खाते हैं, इसके साइडइफेक्‍ट्स जानेंगे तो ये आदत तुरंत छोड़ देंगे

सभी घरों में अकसर खाना एक्‍स्‍ट्रा हो ही जाता है, फिर हम उसे अपने अगले मील में गरम करके परोस कर खा लेते हैं । लेकिन क्‍या आप जानते हैं ये एक बहुत बड़ी गलती भी हो सकती है ।

New Delhi, Jul 25 : वैसे तो हमें हमेशा ताजा खाना ही खाना चाहिए, लेकिन अकसर खाना ज्‍यादा बन जाता है और हम उसे फ्रिज में रखकर बाद में खा ही लेते हैं । हममें से कई होंगे जिन्‍हे बासी रोटी, बासी चावल का स्‍वाद बहुत अच्‍छा लगता होगा । आजकल की लाइफस्‍टाइल में टाइम की कमी ने भी एक समय पर बनाए खाने को बाद में खाने के लिए मजबूर कर दिया है । कई बार वर्किंग लेडीज सब्‍जी काटना, फल काटना, आटा गूंदकर रखना जैसे कई काम एक रात पहले ही करके रख देती हैं ।

फूड प्‍वॉइजनिंग हो सकती है
बासी खाना खाने से आपको फूड प्‍वॉइजनिंग और लूज मोशन की समस्‍या हो सकती है । कई लोगों में गैस की प्रॉब्‍लम होती है जो बासी खाना खाने से और बढ़ जाती है । गर्मियों को लेकर एक खास बात ये है कि आप रात के वक्‍त बासी चावल तो बिलकुल ना खाएं, ये गलती आपको तब भारी पड़ जाएगी जब आप रात को एसी में सोएंगे और सुबह आपको बदहजमी की समस्‍या हो जाएगी । पीलिया और टायफायड के मामलों में भी कई बार बासी खाना ही बड़ी वजह होता है । तो अब आप ये गलती ना दोहराएं, जितना हो सके फ्रेश खाना बनाएं ।

कटी सब्जियां, फल आदि नुकसानदायक
कई बार हम ब्रेकफास्‍ट भी रात को ही बनाकर रख देते हैं । लेकिन जल्‍दी काम करने के लिए की गई ये तैयारियां हमारी सबसे बड़ी गलती भी बन सकती हैं । हैल्‍थ एक्‍सपर्ट के मुताबिक कटी हुई सब्जियां और फल हवा के संपर्क में आते ही रिएक्‍शन करने लगते हैं । उसमें मौजूद पोषक तत्‍व, विटामिन, मिनरल धीरे-धीरे करके खत्‍म हो जाते हैं । अब जब हम इन कटी हुई सब्जियों को कुक करते हैं तो न्‍यूट्रीशन और भी कम हो जाता है ।

पैक्‍ड फूड आइटम्‍स भी सफे नहीं
इसी तरह बाहर से लाए हुए जूस और पैक्‍ड फूड आइटम्‍स भी हैल्‍दी नहीं होते । पहले से तैयार रेडी टू ईट फूड भी सेहतमंद नहीं माना जाता । अगर आप ऐसा लगातार करते आ रहे हैं तो संभल जाएं, ये गलती बार-बार ना दोहराएं । जो भी खाना है तुरंत तैयार करें । खाना बनाने की तैयारी पहले से कर लें गैस के समय ज्‍यादा समय नहीं लगेगा और खाना भी एकदम ताजा और तुरंत तैयार हो जाएगा ।

पहले से आटा गूंदकर ना रखें
गुंदे हुए आटे को फ्रिज में रखना और फिर उसकी रोटी बाद में बनाना सेहत के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है । इसलिए थोड़ा संभलकर काम करें । आटे में ऐसे तत्‍व पाए जाते हैं जो पानी के साथ संपर्क में आने से बैक्‍टीरिया पैदा करते हैं । ताजा आटा गूंदने से ये हानिकारक नहीं होता । वहीं आटा देर तक गूंद कर फिर इस्‍तेमाल किया जाए तो ये हानिकारक हो सकता है ।