क्‍या आप भी अपनी जीभ (Tongue) साफ नहीं करते ?

Tongue

मुंह की सेहत पर हुए एक सर्वे में 87.88 फीसदी भारतीयों ने माना है कि वो रोज सुबह अपनी Tongue साफ नहीं करते हैं । क्‍या आप जानते हैं इस रिसर्च के क्‍या मायने हैं ?

New Delhi. Oct 17 : रोज सुबह उठने के बाद और सोने से पहले हमें ब्रश करना चाहिए । ऐसा हम बचपन से सीखते और पढ़ते आ रहे हैं । लेकिन मुंह की सफाई में सिर्फ दांतों की सफाई ही काफी नहीं है । दांतों को चमकाने से हमें ऐसा बिलकुल नहीं समझना चाहिए कि ये कंप्‍लीट ओरल हैल्‍थ के लिए काफी है । मुंह की सफाई का एक जरूरी हिस्‍सा है जीभ की सफाई । जीभ साफ करना भी उतना ही जरूरी है जितना दांत । आगे जानें Tongue साफ ना करने के क्‍या-क्‍या नुकसान आपको उठाने पड़ सकते हैं ।

ओरल हैल्‍थ और हाइजीन का अहम हिस्‍सा है जीभ
जीभ हमारे मुंह का सबसे अहम हिस्‍सा है । इसके जरिए हमें खाने का स्‍वाद पता चलता है । अगर जीभ में कोई प्रॉब्‍लम हो तो खाना बेस्‍वादTongue लगने लगता है । जब भी हम खाना खाते हैं तो उसके अंश हमारी जीभ पर लगे रह जाते हैं । खाना खाने के बाद कुल्‍ला ना करने और मुंह को पानी से अच्‍छी तरह नहीं धोने पर ये अंश Tongue में लगे रह जाते हैं । जिससे मुंह की हाइजीन बिगड़ती है ।

मुंह से बदबू
जो लोग अपनी Tongue नियमित रूप से साफ नहीं करते उनके मुंह से बदबू आने लगती है । ये एक नैचुरल प्रोसेस है । खाने के जो अंशTongue आपके जीभ में सूक्ष्‍म रूप से रह गए हैं वो बैक्‍टीरिया के प्रभाव में आकर धीरे-धीरे सड़ने लगते हैं और सफाई ना होने पर बदबू मारने लगते हैं । इसलिए मुंह से बदबू आने लगती है और हमारे आसपास के लोग हमारी बैड ब्रेथ का सामना करते हैं ।

दांतों पर इफेक्ट
Tongue क्लीन ना होने से हमारे मसूड़े भी कमजोर हो जाते हैं । ऐसे में बैक्‍टीरिया आसानी से गम्‍स पर हमला करते हैं । मसूड़ों को नुकसानTongue पहुंचने पर इसका असर दांतों पर भी पड़ने लगता है । मसूड़ों से खून आने लगता है जिससे दांत कमजोर हो जाते हैं । जीभ की सफाई नियमित रूप से ना करने वालों में दांत गिरने की संभावना अधिक रहती है ।

पेरिओडॉन्‍टल डिजीज़
जीभ के बैक्‍टीरिया सक्रिय होने से ये बहुत जल्‍द दांतों में सक्रिय हो जाते हैं । 40 की उमर के बाद इस बीमारी के मरीज सबसे ज्‍यादा देखे जातेTongue हैं । पेरिओडॉन्‍टल डिजीज में मसूड़ों का फूलना और दांतों का पीलापन जैसे लक्षण दिखाई देते हैं । इसके लक्षण दिखते ही दांतों के डॉक्‍टर से सलाह और बताया गया इलाज कराना आवश्‍यक हो जाता है ।

स्‍वाद ग्रंथी पर असर
रोज जीभ साफ ना करने से उत्‍पन्‍न बैक्‍टीरिया जीभ की स्‍वादग्रंथियों पर असर करते हैं । हालांकि ये एकदम नहीं होता लेकिन धीरे-धीरेTongue बैक्‍टीरिया के हमले से स्‍वादग्रंथिया नष्‍ट होने लगती हैं । मनुष्‍य को भोजन का स्‍वाद नहीं लगता । ये समस्‍या धीरे-धीरे कर बेहद बड़ी और नुकसानदायक हो जाती है । ऐसी समस्‍या होने पर डॉक्‍टरी सलाह आवश्‍यक हो जाती है ।

मुंह में छाले
जीभ साफ ना करने से Tongue में अल्‍सर यानी मुंह में छाले की समस्‍या होने लगती है । ऐसी स्थिति में आप कुछ खा नहीं पाते, मुंह में लगातारTongue पानी आता रहता है और जलन होती है । कई बार ये समस्‍या इतनी बढ़ जाती है कि दवा लेने की नौबत आ जाती है । ऐसे में जीभ की सफाई शुरुआत से ही करनी बेहद आवश्‍यक हो जाती है ।

ऐसे करें जीभ की सफाई
रोज सुबह दांतों को ब्रश करने के साथ जीभ की सफाई भी जरूर करें । इसके लिए बाजार में टॉन्‍ग और Tongue क्‍लीनर मिलते हैं । लेकिन Tongueध्‍यान रहे धातु के बने टंग क्‍लीनर ना खरीदें ये आपकी सॉफ्ट जीभ को नुकसान पहुंचा सकते हैं । जीभ की सफाई करने का एक तरीका ये भी है कि आप जो भी खाना खाएं उसके बाद मुंह में पानी लेकर अच्‍छे से कुल्‍ला कर लें ।

माउथवॉश का इस्‍तेमाल
मुंह की बदबू से बचने के लिए रोजाना ब्रश के बाद एक ढक्‍कन क्‍लीनिकल माउथवॉश का इस्‍तेमाल करें । इससे दांतों में जमे बैक्‍टीरियां दूर Tongueहोंगे और मुंह सेहतमंद रहेगा । सांसों की बदबू से बचने के लिए रोज नमक के पानी से भी कुल्‍ला कर सकते हैं । नमक Tongue के बैक्‍टीरिया को मारता है, साथ ही खाने के सूक्ष्‍म अवशेषों को सड़ने से भी रोता है । नमक का माउथवॉश एक हैल्‍दी तरीका है ओरल हैल्‍थ का ।
https://www.youtube.com/watch?v=2zqTtDzI8OQ