सुबह उठते ही आती हैं लगातार छींके, तो ये करें ?

कई लोगों को सुबह उठते ही या फिर नहाने के फौरन बाद लगातार छींक आने की समस्‍या होती है, क्‍या आपने कभी सोचा, ऐसा क्‍यों होता है ?

New Delhi, Mar 19 : साइनोसाइटिस की प्रॉब्‍लम बढ़ते प्रदूषण के कारण बढ़ने लगी है । इसके चलते व्‍यक्ति को लगातार जुकाम रहता है और बार-बार छींक की समस्‍या होने लगती है । दरअसल हमारे स्‍कल में कई छोटे-छोटे छेद होते हैं जो हमारी सांस लेने में मदद करते हैं । धूल-मिट्टी के जो कण हमारी सांस द्वारा अंदर चलते जाते हैं वो इन छिद्रों को भर देते हैं, और हमें परेशानी होने लगती हैं । यही प्रॉब्‍लम साइनोसाइटिस कहलाती है । इसके चलते छींक आना, जुकाम होना, बॉडी पेन, आंखों से आंसू और कई बार दांतों में दर्द की समस्‍या भी होने लगती है । जानिए वो उपाय जिना प्रयोग कर आप इस समस्‍या से बच सकते हैं ।

साइनोसाइटिस होने की वजह
साइनोसाइटिस की वजह सिर्फ प्रदूषण ही नहीं है इसके अलावा भी कई कारक हैं जो आपकी इस समस्‍या के लिए जिम्‍मेदार हैं । इसकीएक वजह आपका बहुत अधिक तनाव में रहना भी हो सकता है । यदि आप टेंशन में रहते हैं तो आप कई बीमारियों को निमंत्रण दे रहे हैं । तनाव के चलते साइनोसाइटिस की समस्‍या हो सकती है और आपको सिर में भारी दर्द हो सकता है ।

ठंड लगने के कारण
कई लोगों को सर्दियां सूट नहीं करतीं, सर्दियों में उन्‍हें इस बीमारी के बहुत चांसेज हो जाते हैं । लेकिन गर्मियों में एसी की हवा भी उन्‍हें नहीं पचती है । ठंड गर्म से उनकी प्रॉब्‍लम बढ़ सकती है और सीने में कफ भी जमा हो सकता है  । ऐसे लोगों को ठंड से बचना चाहिए और जरूरी एहतियात बरतने चाहिए । खुद को गर्म रखने के लिए गर्म पेय पदार्थों का सेवन करते रहना चाहिए ।

प्रदूषण सबसे बड़ी बीमारी
शहरों में साइनोसाइटिस एक ऐसी बीमारी बनती जा रही है जो बड़ों ही नहीं बच्‍चों को भी अपना शिकार बना रही हैं । प्रदूषित हवा में सांस लेने से हवा के कीटाणु सांस के जरिए मुंह में चले जाते हैं और शरीर में एलर्जी का कारण बन जाते हैं । कई बार इससे नाक में जलन और सूजन की प्रॉब्‍लम हो जाती है । प्रदूषण से बचने का रास्‍ता यही है कि आप जब भी बाहर निकले तो एक बेहतर क्‍वालिटी का मास्‍क जरूर पहनें ।

कैसे बचें ?
साइनोसाइटिस के कारण और कुछ बचाव के तरीके हमने आपको बताए, साथ ही आप अपने खानपान में कुछ खास सावधानी रखकर भी इस समस्या से बच सकते हैं । कुछ नैचुरल तरीके हैं जो आपकी इस प्रॉब्‍लम को जड़ से खत्‍म कर सकते हैं । सुबह छींक की समस्‍या बढ़ रही है तो हल्‍दी और अदरक की चाय पीएं । एक कप उबलते पानी में एक इंच कच्‍ची हल्‍दी और एक इंच अदरक का टुकड़ा अच्‍छे से पीसकर डालें और 10 मिनट तक इसे उबालें । अब इस चाय का सेवन कर लें । बहुत आराम मिलेगा ।

भाप लें
अगर आपको सांस लेने में दिक्‍कत होती है तो आपके म्यूकस की मात्रा ज्यादा होने की प्रॉब्‍लम हो सकती है । ऐसा हो रहा है तो भाप जरूर लें । स्‍टीम लेते रहने से म्यूकस पिघलने लगता है, नाक साफ होती है । भाप लेने के लिए आपको किसी मशीन की जरूरत नहीं है, एक बड़े बर्तन में पानी गर्म करें और इसके बाद इसमें कपूर मिला लें । अब इस भाप को 10 से 15 मिनट तक लेते रहें । सोने से पहले रोजाना इस प्रक्रिया को करें ।

पानी खूब पीएं
गर्मियों में पानी लगातार पीते रहें । आप जितना पानी पिएंगे आपकी बॉडी से उतने ही अधिक टॉक्सिक एलीमेंट शरीर से बाहर जाएंगे ।water 3 इसके अलावा म्‍यूकस पतला होगा और नाक में ब्‍लॉकेज की समस्‍या नहीं होगी । इससे आपको साइनोसाइटिस होने का खतरा भी कम हो जाएगा, नाक की सफाई का ध्‍यान रखें । नाक में गंदगी बिलकुल जमा ना होने दें । गर्मियों में नोज ड्राई लगे तो हल्‍के पानी से इसकी सफाई करें ।

पेट्स के साथ संभलकर
अगर आपके घर में पेट्स हैं तो आपको एक्‍स्‍ट्रा केयर की जरूरत है । दरअसल घर में पलने वाले कुत्‍ते, बिल्‍ली या दूसरे जानवरों के बाल और इसमें मौजूद कण लगातार हवा के संपर्क में आते रहते हैं, ये आपकी नाक में पहुंचकर आपको नुकसान पहुंचा सकते हैं । घर की अधिक से अधिक सफाई करें । कोशिश करें घर पर एयर प्‍यूरीफायर लगवाना संभव हो तो, जरूर लगाएं ।
https://www.youtube.com/watch?v=A10VjxPN4nY