नींद खुलते ही ना करें ये काम, नहीं तो होगा बड़ा नुकसान

Sleep

काम के प्रेशर और भाग-दौड़ वाली जिंदगी में लोग ना तो पर्याप्त नींद ले पाते हैं और सुबह जगते ही एकदम से भागदौड़ में लग जाते है।

New Delhi, Nov 17 : लोग सेहतमंद नींद की तो बात करते हैं, लेकिन नींद से जगने के बाद कैसे उठना है, क्या करना है, इस पर कोई भी ध्यान नहीं देता, नींद से जगने के तुरंत बाद काम में लग जाने से सेहत को नुकसान होता है। आपको बता दें कि रात की सुकूनभरी नींद आपकी थकान मिटाने के साथ-साथ नई ऊर्जा भरने का भी काम करती है, लेकिन काम के प्रेशर और भाग-दौड़ वाली जिंदगी में लोग ना तो पर्याप्त नींद ले पाते हैं और सुबह जगते ही एकदम से भागदौड़ में लग जाते है।

जल्दबाजी ठीक नहीं
ये तो आपने दादी-नानी से भी खूब सुना होगा कि जल्दबाजी में कोई काम नहीं करना चाहिये, ना तो जल्दबाजी में सोना चाहिये और ना कि आंख खुलते ही काम में लग जाना चाहिये। Sleep1कुछ लोगों की आदत होती है, कि सुबह जैसे ही आंख खुलती है, वो एक झटके में उठ जाते हैं और दूसरे काम में लग जाते हैं, ऐसा करने से दिल पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है, ये आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है।

ह्दय पर पड़ता है दबाव
हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार कुछ लोगों को रात में भी उठने की आदत होती है, जब रात में भी उनकी नींद खुल जाती है, तो वो तेजी से उठते हैं, heartकभी भी नींद खुलने पर झटके से उठकर नहीं बैठना चाहिये, ऐसा करने से ह्दय पर दबाव पड़ता है, इसलिये कभी भी आपकी नींद खुले तो तीन से पांच मिनट तक लेटे रहे फिर करवट बदले उसके बाद ही उठकर बैठे।

क्या कहता है चिकित्सा विज्ञान ?
चिकित्सा विज्ञान के अनुसार जब कोई व्यक्ति सो रहा होता है, तो उसके दिल को कम रक्त की जरुरत होती है, heart attackइसलिये उनके नसों में भी कम रक्त ही दौड़ रहा होता है, लेकिन जैसे ही इंसान नींद से अचानक उठकर बैठ जाता है, तो ऐसे में दिल ज्यादा ऑक्सीजन और रक्त की जरुरत होती है, जबकि हमारी नसों को सक्रिय होने में कुछ समय लगता है, अगर कुछ ही सेकेंड के भीतर दिल को सही ऑक्सीजन और रक्त ना मिले, तो इंसान की मृत्यु भी हो सकती है।

बिस्तर पर लेटे रहें
सुबह नींद खुल जाने के बाद भी कुछ मिनट बिस्तर पर यूं ही लेटे रहें, करवट बदल लें, तब उठकर बैठे, इससे आपके दिल को लाभ मिलेगा, Sleep2यदि रात को आपकी नींद एकाएक खुल गई हो या फिर किसी वजह से उठना पड़ रहा हो, तो कम से कम एक मिनट कर बिस्तर पर रहना चाहिये, फिर उठें और जिस वजह से आपकी नींद खुली है, उस काम को पूरा करें।

एकाएक उठने के दुष्परिणाम
हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार नींद से अचानक उठकर बैठ जाने की वजह से चक्कर आने की शिकायत हो सकती है, heart attackइसके अलावा ब्लड प्रेशर और दिल की धड़कन भी असामान्य हो जाती है, कुछ लोगों को कमजोरी की भी शिकायत सकती है। अगर इन समस्याओं को समय पर निपटाया नहीं गया, तो स्ट्रोक भी आ सकता है।

क्या ना करें ?
अक्सर देखा जाता है, कि लोग सोकर उठते ही धूम्रपान करना शुरु कर देते हैं, ऐसा करना सेहत के लिये नुकसानदायक है, heart attackइससे कैंसर होने की आशंका कई गुणा ज्यादा बढ जाती है, इसके अलावा सुबह उठते ही शराब या किसी दूसरे प्रकार के नशीला पदार्थ का इस्तेमाल भी सेहत के लिये नुकसानदायक हो सकता है, सोकर उठते ही गुस्सा या बहस करने से बचें, दिन की शुरुआत कॉफी या चाय के बजाय पानी से करें।

नाश्ते में ले पौष्टिक भोजन
सुबह उठने के एक-डेढ घंटे बाद नाश्ते में पौष्टिक भोजन लें, तला-भला और मसालेदार चीजों को अवॉयड करें, Break Fast3विशेषज्ञों की मानें तो सुबह कॉफी पीने से कॉटिसोल स्तर बढ जाता है, इसलिये कोशिश करें कि खाली पेट कॉफी ना पिएं, सुबह उठकर खूब सारा पानी पीने से शरीर में विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं, इसलिये दिन की शुरुआत पानी से करें।

जानिये क्या कहते हैं डॉक्टर ?
इस बारे में हेल्थ एक्सपर्ट का कहना है कि जब सोने के बाद एकदम से खड़े हो जाते हैं, तो दिल की तरफ जाने वाला खून पैरों की ओर इकट्ठा हो जाता है, Sleep3इससे दिमाग का ब्लड सर्कुलेशन कम हो जाता है, एकदम से उठने पर चक्कर आना, स्ट्रोक, पैरालाइसिस, दिल की धड़कन असामान्य होना, हार्ट अटैक जैसी समस्या हो सकती है, इससे शरीर की मांसपेशियों पर भी असर पड़ता है।