बहुत फायदेमंद होता है खजूर, लेकिन ऐसे लोगों को नहीं खाना चाहिए

ढेर सारे मिनरल्‍स और विटामिन्‍स से भरपूर खजूर खाना कुछ खास लोगों को नुकसान पहुंचा सकता है । इस स्‍वादिष्‍ट और पौष्टिक फल के फायदे हैं तो कुछ लोगों के लिए नुकसान भी कम नहीं ।

New Delhi, Feb 11 : इस्‍लाम धर्म में जब रोजे रखे जाते हैं तो उसे खोलने के लिए सबसे पहले खजूर खाने का रिवाज है । ये एक पवित्र और स्‍वच्‍छ फल माना गया है । खजूर एक नहीं कई गुणों की खान है इसमें  विटामिन और बीटा कैरोटीन तो पाया ही जाता है, साथ ही कैल्शियम, मैगनीशियम, मैगनीज, आयरन, पोटैशियम, जिंक और सोडियम जैसे खनिज भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं । भारत में मिडिल ईस्‍ट से आए इस फल का 50 मिलियन साल पुराना इतिहास है । इसे खाने से भरपूर एनर्जी तो मिलती ही है साथ ही प्रोटीन का भी स्रोत है । इतने फायदों के बावजूद कुछ लोगों के लिए इस फल को खाना सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है ।

बढ़े वजन के लोग ना खाएं
अगर आप मोटापे से परेशान हैं और वजन कम करना चाहते हैं तो खजूर की मदद लेना बंद कर दीजिए । इस फल  में बहुत अधिक मात्रा में शुगर और कार्बोहाइड्रेट पाए जाते हैं जो वजन कम कर रहे लोगों के लिए नुकसानदायक साबित होते हैं । डायट एक्‍सपर्ट के मुताबिक खजूर मोटापा कम करने की प्रक्रिया पर प्रतिकूल असर डालता है और वजन को बढ़ाने का काम करता है ।
शुगर पेशन्‍ट्स भी बना लें दूरी
खजूर में मौजूद कैलोरी और शुगर कंटेंट डायबिटीज के रोगियों को और मुश्किल में डाल सकता है । मधुमेह के रोगियों को इस फल से दूर रहना चाहिए । ये आपकी बीमारी को बढ़ाने का काम करता है । ये एक प्राकृतिक फल जरूर है लेकिन इसमें मौजूद तत्‍व आपकी सेहत के लिए सही नहीं हैं । मधुमेह के रोगियों को जितना हो सके परहेज करना चाहिए ।

डिहाईड्रेशन
बहुत अधिक मात्रा में खजूर का सेवन पेट में दर्द का कारण बन सकता है । खजूर खाने से डिहाइड्रेशन की समस्‍या हो सकती है । खजूर में बहुत अधिक मात्रा में फाइबर्स होते हैं जो शरीर में मौजूद पानी को अवशोषित कर लेते हैं । इसे खाने से शरीर में पानी की कमी हो सकती है और पेट में तेज ऐंठन महसूस हो सकती है । दिनभर में 2 से 4 पीस खाए जासकते हैं ।
एलर्जिक लोग ना खाएं
खजूर में हिस्‍टामाइन और सैलिसिलेट जैसे तत्‍व पाए जाते हैं । ये तत्‍व उन लोगों के लिए नुकसानदायक साबित होते हैं जिन्‍हें एलर्जी की प्रॉब्‍लम हो । इसे खाने से रैशेज और खुजली की समस्‍या हो सकती है । अगर आपको खजूर खाने से ऐसी कोई भी समस्‍या हो तो एक बार डॉक्‍टर से सलाह जरूर लें । एलर्जी की समस्‍या कई बार गंभीर रूप ले लेती है ।

दांत खराब हो सकते हैं
वो लोग जो बहुत खजूर खाते हैं, उन्‍हें अपने दांतों की देखभाल शुरू कर देनी चाहिए । खजूर खाना आपके लिए उतना ही हानिकारक हो सकता है जितना कि बार-बार टॉफ खाकर बच्‍चों के दांत खराब होना । खजूर में मौजूद शुगर दांतों को नुकसान पहुंचाती है । इसे खाने के बाद ये दांतों पर चिपक भी जाता है । अगर व्‍यक्ति तुरंत कुल्‍ला करके इसे साफ ना करे तो ये दांतों में कीड़ा आदि लगने का कारण भी बन सकता है ।
अस्‍थमा का खतरा
खजूर लंबे समय तक फ्रेश बने रहें इसके लिए इस पर सल्‍फाइट की कोटिंग की जाती है । इसलिए खजूर खरीदते हुए बहुत सावधानी बरतें । इसे अधिक मात्रा में खाने से अस्‍थमा की प्रॉब्‍लम हो सकती है ।