महिलाओं की इस आदत से पूरे परिवार को हो सकता है कैंसर, जानिए कैसे बचें

हर घर की महिलाओं को या फिर खाना बनाने वाले किसी भी शख्स को ये ध्यान रखना होगा, नहीं तो परिवार पर कैंसर का खतरा मंडराने लगेगा, जानिए क्या है वो आदत

New Delhi, Mar 07: ये खबर हम सभी के लिए बहुत जरूरी है, किसी भी परिवार में रसोई का जिम्मा अक्सर महिलाएं संभालती हैं, उनकी आदत होती है कि वो बचत करके चलती हैं, लेकिन यही आदत पूरे परिवार के लिए कैंसर का कारण बन सकती है, हैरान हो गए ना आप भी, चलिए बताते हैं कि क्यों बचत की आदत सेहत के साथ खिलवाड़ साबित हो सकती है। पूड़ी, या फिर कुछ तलने के लिए कड़ाही में तेल डाला जाता है, महिलाओं की आदत होती है कि जब काम खत्म हो जाता है तो बचा हुआ तेल दोबारा इस्तेमाल करती हैं, उसे फेंकती नहीं है, लेकिन यही आदत सेहत पर भारी पड़ सकती है,

तैलीय पदार्थ हानिकारक होते हैं
वैसे ये तो सभी को पता है कि ऑयली फूड सेहत के लिए ठीक नहीं होता है, इस से कई तरह की समस्याएं हो जाती हैं, लेकिन ऑयली फूड से भी ज्यादा खतरनाक होता है बचे हुए तेल का दोबारा इस्तेमाल करना। कड़ाही में बचे हुए तेल का दोबारा प्रयोग करना कैंसर का कारण बन सकता है। दरअसल बचा हुआ तेल कुछ ऐसे कणों का निर्माण करता है जो सेहत के लिए बहुत खतरनाक होते हैं।

हो सकती हैं गंभीर बीमांरियां
कड़ाही में बचे हुए तेल का दोबारा इस्तेमाल करने पर तेल कुछ ऐसे मुक्त कणों का निर्माण करता है, जो सीधे कोशिकाओं से जुड़ जाते हैं। ये कण कैंसर पैदा कर सकते हैं, इसके अलावा धमनियों में बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा भी बढ़ जाती है। जो बहुत खतरनाक साबित हो सकता है। ऐसे में आपको सावधान रहना होगा, घर की महिलाओं को इस बारे में जागरूक करना होगा।

जितनी बार तेल उबलेगा उतना खतरनाक
अगर आप बचे हुए तेल का दोबारा प्रयोग करती हैं तो ये समझ लीजिए कि तेल जितनी बार गर्म होकर उबलता है वो उतना ही खतरनाक होता जाता है। धमनियों में रुकावट होने के साथ कैंसर होने की संभावना प्रबल होती जाती है। दोबारा प्रयोग होने वाले तेल में कैंसर कारक तत्व बढ़ते जाते हैं। इसलिए महिलाओं को सावधान रहने की जरूरत है।

हो सकता है पेट का कैंसर
तेल को बार बार उबालने से उस में कैंसर कारक तत्व आ जाते हैं। जिसके कारण शरीर में कई तरह की समस्याएं हो जाती हैं। गॉल ब्लैडर या फिर पेट के कैंसर का खतरा उत्पन्न हो जाता है। कंसर कारक तत्व तेल को बार बार उबालने से बढ़ते जाते हैं। इस के अलावा बार बार तेल को गर्म करने से उसके गुण भी खत्म हो जाते हैं।

कोलेस्ट्राल बढ़ता है
कड़ाही में तेल जमने से वो काली हो जाती है, आपने भी ये देखा ही होगा। ये फैट खाने के साथ आपके शरीर में जाता है। इस से कॉलेस्ट्रोल की मात्रा बढ़ती है। जिस के कारण मोटापा भी बढ़ सकता है। साथ ही कई और परेशानियां जैसे एसिडिटी और दिल की बीमारी भी हो सकती है। तो अब से इस बात को गांठ बांध ले, तेलका दोबारा प्रयोग नहीं करेंगे।

महिलाओं को रखना होगा ध्यान
इस के लिए घर की महिलाओं को या फिर खाना बनाने वाले किसी भी शख्स को ध्यान रखना होगा, जितनी जरूरत हो उतना ही तेल इस्तेमाल करें, कड़ाही में तेल डालने से पहले ये ये सोच लें कि कितने तेल में काम हो जाएगा, ये कोशिश करें कि एक बार तेल कड़ाही में डाला तो उसका पूरा इस्तेमाल कर लें, जिस से वो बचे ना।
https://www.youtube.com/watch?v=JdOhwhXGXT0