वजन घटाने के लिए नींबू पानी पीते हैं आप ? बीमारियों का शिकार हो जाओगे

क्या आप वजन घटाने के लिए नींबू पानी पीते हैं ? अगर हां तो आपके स्वास्थ्य के लिए ये बेहद ही हानिकारक खबर है। पढ़िए और सतर्क रहिए।

New Delhi, Dec 13: आम तौर पर देखा जाता है कि मोटापा हर किसी के लिए बड़ी परेशानी बनता जा रहा है। वजन घटाने के लिए लोग ना जाने क्या क्या करते हैं। कई बार लोग वजन कम करने के लिए नींबू के पानी का सेवन करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि कई बार नींबू पानी आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। आइए इससे शरीर को होने वाले नुकसान के बारे में भी बता देते हैं।

वजन कम करने से पहले ये पढ़िए
अक्सर देखा जाता है कि लोग वजन कम करने के लिए एक सुाव देते हैं। आपने भी सुना होगा कि वजन कम करने के लिए सुबह उठकर खाली पेट नींबू का पानी पीना चाहिए। लेकिन क्य़ा ये सच में एक अचूक इलाज है ? क्या सच में इससे वजन कम होता है ? क्या इससे कोई बीमारी नहीं होती ? इन सब बातों का जवाब हम आपको दे रहे हैं, जरा ध्यान से पढ़िए ये खास बातें

सीने में जलन हो सकती है
नींबू, ऐसिडिक फ्रूट कहा जाता है। कहा जाता है कि अगर इसका ज्यादा सेवन किया जाए तो सीने में जलन की समस्या हो सकती है। खासतौर पर जब आपके शरीर में अम्ल प्रवाह की समस्या है तो आपके लिए ये काफी हानिकारक साबित हो सकता है। अगर आपके शरीर में एसिड रिफ्लेक्शन की परेशानी है, तो जरा संभलकर ही नींबू के पानी का सेवन करें।

दातों को होगा नुकसान
इसके अलावा एक और खास बात है। वो ये कि नींबू में ऐसिड मौजूद होते हैं। ये एसिड दांतों की परत को काफी नुकसान पहुंचाता है। खास बात ये है कि इसके सेवन से नैचरल शुगर लेवल में कमी आने लगती है। नैचरल शुगर लेवल में अगर कमी हो जाए तो दांत खराब होने लगते हैं। अगर जरूरत से ज्यादा नींबू के पानी का सेवन किया, तो दांतों में सेंसिटिविटी और कैविटी की परेशानी होती है।

ज्यादा विटामिन सी भी अच्छा नहीं
यूं तो कहा जाता है कि नींबू में विटामिन सी जबरदस्त मात्रा में होता है। ये विटामिन हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है। लेकिन अगर विटामिन सी का जरूरत से ज्यादा सेवन किया गया तो ये शरीर के लिए काफी तरीकों से खतरनाक साबित हो सकता है। इस वजह से पेट में कैम्प्स पड़ जाते हैं। यानी ये समझ लीजिए कि आपको मितली और गैस की परेशानी हो सकती है।

डिहाइड्रेशन ना हो जाए
नींबू का रस ज्यादा मात्रा में सेवन करने पर स्वास्थ्य से जुड़ी एक और गंभीर समस्या हो सकती है। इस वजह से आपको बार बार यूरिनेशन के लिए जाना पड़ता है। इस वजह से डिहाईड्रेशन का खतरा बढ़ जाता है। इस वजह से अगर आपको डिहाईड्रेशन से बचना है, तो पानी पीने की मात्रा को बढ़ा देना चाहिए। इसके अलावा भी इसके कई और नुकसान हैं।

माइग्रेन के मरीज ना पीएं
नींबू का पानी पीने से कुछ मरीजों में माइग्रेन की समस्या शुरू हो सकती है। इसकी एक खास वजह है। दरअसल खट्टे फलों में टाइरामीन होता है। टाइरामीन से माइग्रेन की समस्या बढ़ सकती है। माइग्रेन आगे चलकर बड़ी बीमारी को जन्म दे सकता है। इसलिए नींबू के पानी का सेवन जरा कम मात्रा में ही करें, खास तौर पर अगर माइग्रेन के शिकार हैं तो नींबू के रस से दूरी बनाए रखें।

मुंह में छाले हो सकते हैं
इसके अलावा नींबू के पानी पीने का एक और नुकसान है। अगर आपको मुंह में छाले हो गए हैं तो नींबू पानी का सेवन किसी भी हाल में ना करें। इस वजह से छाले और बढ़ जाते हैं। इसके साथ ही मुंह से जुड़ी समस्याएं और ज्यादा हो जाती हैं। जिन लोगों को ऐसिडिक फूड से ऐलर्जी है, तो वो किसी भी हाल में नींबू के रस का सेवन ना करें। इसे खुद से दूर ही रखें तो अच्छा होगा।