जल्दी डिनर करने के हैं कई फायदे, जानिये

dinner

गांव के लोग अब भी 6 से 7 बजे तक डिनर कर लेते हैं और जल्दी सो जाते हैं, जबकि शहरों में रात को इतनी जल्दी खाना खाने को यथार्थवादी विचार माना जाता है।

New Delhi, Nov 18 : आधुनिकता की वजह से हमारी जीवन शैली काफी बदल गई है, हमारे खाने-पीने से लेकर सोने-जगने तक की आदतों में बदलाव हुआ है। इन सब कारणों से हमारे स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ सकता है। बहुत से लोग मधुमेह और मोटापे की वजह से स्वास्थ्य समस्याओं से पीड़ित हैं, हालांकि इस तरह के रोगों के पीछे कई तरह के कारक उत्तरदायी होते हैं, लेकिन जीवन शैली भी महत्वपूर्ण है, अगर आप जीवन शैली से जूड़े कारक को ठीक करेंगे, तो आधी बीमारी अपने आप ठीक हो जाएगी।

जल्दी डिनर करने से स्वास्थ्य लाभ
गांव के लोग अब भी 6 से 7 बजे तक डिनर कर लेते हैं और जल्दी सो जाते हैं, जबकि शहरों में रात को इतनी जल्दी खाना खाने को यथार्थवादी विचार माना जाता है। dinner4शहर में रहने वाले ज्यादातर लोग इस समय तक तो अपने ऑफिस या कार्यस्थल पर ही रहते हैं। अगर आप 6 बजे डिनर नहीं कर सकते, तो कोशिश करें, कि रात आठ बजे कर डिनर कर लें, डिनर जल्दी करने के कई स्वास्थ्य लाभ हैं।

क्यों डिनर जल्दी करना चाहिये ?
डिनर जल्दी करने और जल्दी सोने से सुबह नींद भी जल्दी खुलती है, इससे शरीर एनर्जी से भर जाती है, पेट की समस्याएं दूर होने लगती है। Dinner1रात को अगर आप डिनर जल्दी कर लेंगे, तो इसका एक फायदा ये है कि सुबह ब्रेकफास्ट तक आपको भूख महसूस होने लगेगी, ज्यादातर लोगों की शिकायत होती है कि ब्रेकफास्ट में उन्हें भूख ही नहीं लगती।

एसिड रिफ्लक्स से बचाव
अगर आप सोने से ठीक पहले भारी भोजन कर लेते हैं, तो बिस्तर पर लेटते समय भी आपको असहज महसूस होता है, Dinner2इसके अलावा के तुंरत बाद बिस्तर पर चले जाने से भोजन का पाचन भी ठीक ढंग से नहीं हो पाता है, इससे हार्टबर्न जैसी समस्याओं का खतरा बढ सकता है, अगर आपको गैस्ट्रिक जैसी समस्याएं है, तो आप रात को जल्दी खाने की आदत डाल लें, क्योंकि इससे सारी परेशानी दूर हो जाएगी।

मोटापे से बचाव
रात के डिनर का आपका शरीर क्लॉक व्यवस्थित रखने में बड़ा रोल है, इसे आप ओवरडाइट ना करें। मोटापे के शिकार ना हो सकें, रिसर्च से पता चला है कि weight lossजो लोग भी रात को देर से डिनर करते हैं, वो धीरे-धीरे मोटे होने लगते हैं, इसके पीछे कारण रात को डिनर के बाद की निष्क्रियता है, इसके अलावा रात को आपका चयापचय भी बहुत धीमा होता है, इसलिये अपने चयापचय को बढावा देने के लिये आप दिन भर छोटे-छोटे मील लें, और रात के खाने को 8 बजे से पहले खा लें, इससे निश्चित रुप से आपको मोटापे से छुटकारा मिलेगा।

एनर्जी बरकरार रहती है
डिनर देर से करने की वजह से अगली सुबह आप नाश्ता ठीक से नहीं कर पाते हैं, जिसकी वजह से आप दिनभर एनर्जी की कमी महसूस करते हैं, dinner3इसलिये रात को जल्दी खाना खा लें, जिसकी वजह से अगले दिन नाश्ते के समय आपको भूख महसूस हों, आप सुबह डटकर नाश्ता करें, जिससे आप के भीतर एनर्जी पूरा दिन बरकरार रहती है और आप तरो-ताजा महसूस करेंगे।

अच्छी नींद के लिये लाभकारी
रात को देर से खाना खाने से नींद भी देर से आती है, जिसकी वजह से नींद पूरी नहीं हो पाती, या फिर सुबह देर तक सोते रहते हैं, Sleep2रात में जल्दी और सेहतमंद भोजन करने से नींद ना आने की समस्या को कुछ हद तक कम किया जा सकता है, ये बॉडी क्लॉक को व्यवस्थित रखने में मददगार होता है, इससे नींद ना आने की समस्या दूर होती है। इसलिये रात को डिनर समय पर करें।

पाचन संबंधी परेशानी दूर
अगर आप रात को डिनर आठ बजे से पहले कर लेंगे, तो भोजन को पचने के लिये पर्याप्त समय मिल जाता है, dinner6इसकी वजह से आप सुबह जब फ्रेश होने जाएंगे, तो राहत महसूस करेंगे। जबकि देर से अगर आप खाना खाते हैं, तो खाना ठीक ढंग से पच नहीं पाता है। जिसकी वजह से पाचन संबंधी दूसरी समस्याएं भी शुरु हो जाती है, इसलिये कोशिश करें कि रात को Dinner जल्दी कर लें।

सोने और डिनर के बीच रखें दो घंटे का समय
रात को Dinner करने के बाद थोड़ा टहल लें, इससे ना सिर्फ आप कई बीमारियों से दूर रहेंगे, बल्कि सबसे बड़ी परेशानी मोटापा भी आपके आस-पास नहीं फटकेगा। Sleep3हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार Dinner करने के तुरंत बाद कभी नहीं सोना चाहिये, सोने और डिनर के टाइम में कम से कम दो घंटे का समय रखे, डिनर करके दो घंटे बाद बिस्तर पर पहुंचे, आपको काफी आरामदायक नींद आएगी।