दांतों की सफाई ही नहीं बल्कि इन 6 परेशानियों में भी काम आ सकता है आपका टूथपेस्ट

Tooth Paste

अगर आप भी मुंहासों की समस्या से परेसान हैं, तो फिर टूथपेस्ट आपके लिये बेहद फायदेमंद हो सकता है।

New Delhi, May 07 : रोजाना सुबह-सुबह टूथपेस्ट का इस्तेमाल आप दांतों को साफ करने के लिये करते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि टूथपेस्ट दांतों को सफेद करने के अलावा आपके और भी कई काम आ सकता है, दरअसल टूथपेस्ट में एंटीजर्म्स, एंटीबैक्टीरियल और सूदिंग क्वालिटीज होती है, ये बड़े ही काम का साबित हो सकता है। आइये आपको बताते हैं कि टूथपेस्ट से आप क्या-क्या कर सकते हैं।

मुंहासे दूर भगाएं
अगर आप भी मुंहासों की समस्या से परेसान हैं, तो फिर ToothPaste आपके लिये बेहद फायदेमंद हो सकता है, ToothPaste में एंटीबैक्टीरियल तत्व होते हैं, faceजिसकी वजह से आपकी त्वचा जल्द ठीक हो जाती है, इसके लिये रात को सोने से पहले मुंहासों पर ToothPaste लगा लें, फिर सुबह उठकर अपना चेहरा धो लें। रातभर में टूथपेस्ट पिंपल का तेल सोख कर उसे सुखा देता है, लेकिन कुछ लोगों को टूथपेस्ट से एलर्जी होती है, इसलिये इस नुस्खे को आजमाने से पहले टेस्ट करके जरुर देख लें।

जूते पॉलिश करें
ToothPaste की मदद से आप अपने चमड़े के जूते को भी आसानी से साफ कर सकते हैं, इसके लिये आप जरा सा टूथपेस्ट लें, उसे मुलायम कपड़े से जूतों पर रगड़ें, boot-polishफिर साफ कपड़े से रगड़ कर जूतों को साफ कर लें। इससे आपके जूते बिल्कुल पॉलिश की तरह चमचमा जाएंगे।

गहनों को चमकाएं
अगर आप सोने या चांदी के आभूषण को पॉलिश करवाने के लिये बार-बार ज्वेलर्स के पास जाते हैं, तो आप इसे घर पर भी साफ कर सकते हैं। gold jewelleryToothPaste की मदद से अपने आभूषण को घर पर ही साफ कर लें। जरा सा टूथपेस्ट ब्रश पर लगाएं, फिर उसे गहनों पर रगड़िए, फिर उसे पानी से धो दें, आपके गहने चमक उठेंगे।

मैनिक्योर में उपयोगी
आप हाथों की सफाई यानी मैनिक्योर भी ToothPaste की मदद से घर पर ही कर सकती हैं। इसके लिये आप पानी में थोड़ा सा टूथपेस्ट मिलाकर हाथों को डिप कर लें, manicure-llफिर टूथब्रश की मदद से हाथों की सफाई करें, इससे हाथों की सफाई के साथ-साथ हाथों से बैक्टीरिया भी चली जाएगी।

दाग-धब्बे
कपड़ों में लगे दाग-धब्बे कई बार नहीं छूटते, ऐसे धब्बों को ToothPaste की मदद से आसानी से निकाला जा सकता है। अगर आपके कपड़ों में स्याही या फिर टमेटो सॉस का दाग लग जाए, Pasteतो परेशान होने की जरुरत नहीं है, आप थोड़ा सा टूथपेस्ट लें, फिर उस दाग पर लगा कर स्क्रब करें, और अच्छे से कपड़े को धो लें, दाग खत्म हो जाएगा।

कलर के रंग साफ करें
बच्चों को अक्सर आदत होती है, कि वो अपने कलर से घर की दीवारों पर लिख देते हैं, अगर आपके बच्चों ने भी घर की दीवारों पर क्रियॉन कलर से लिख दिया हो, Tooth Paste1लिखा हुआ बदसूरत लगता हो, तो फिर उस हिस्से पर ToothPaste लगा दें, फिर उसे रगड़कर साफ कर दें, लिखा हुआ खत्म हो जाएगा।