स्मॉग से बचना है तो ये खाएं, बीमारियां रहेंगी कोसों दूर

स्मॉग इस वक्त लाखों-करोड़ों लोगों के लिए परेशानी का सबब बन गया है। इसलिए हम आपको बता रहे हैं कि इस दौरान आपको क्या क्या खाना चाहिए।

New Delhi, Nov 14 : स्मॉग की वजह से शरीर को कई बीमारियां हो जाती हैं। जी हां आज के दौर में प्रदूषण लोगों के लिए बड़ी परेशानी बन गया है। ऐसे में सवाल ये है कि किस तरह से प्रदूषण को खुद से दूर रखा जाए। आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बता रहे हैं, जिनका सेवन करने से आपके शरीर पर खतरनाक smog का कोई असर नहीं होगा। जानिए आखिर कौन कौन से हैं वो खाद्य पदार्थ।

विटामिन सी का सेवन करें
सबसे पहले आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि अगर प्रदूषण से छुटकारा पाना है तो विटामिन सी का सेवन करना आपके लिए बेहद जरूरी है। विटामिन से प्रदूषण से हमारे शरीर की रक्षा करता है। इसके साथ ही ये हमारे फेफड़ों के लिए मददगार साबित होता है। विटामिन सी से भरे कुछ पोषण तत्व ऐसे हैं, जिनका आपको भरपूर मात्रा में सेवन करना चाहिए।

संतरे, कीवी, अमरूद, नींबू खाएं
प्रदूषण से होने वाले रोगों से बचने का सबसे बेहतर उपाय है विटामिन-सी का सेवन कीजिए। smog भरे मौसम में संतरे, कीवी, अमरूद,  नींबू जैसे फलों का खूब सेवन करें। ये सारे फल और पोषक तत्व smog के खतरनाक प्रभावों से हमारे शरीर की रक्षा करते हैं। इनमें भरपूर मात्रा में विटामिन सी होता है, जो हमारे शरीर में इस दौरान रोग अवरोधक का काम करता है।

ब्रोकली का सेवन जरूर करें
इसके अलावा डॉक्टर्स और फिजीशियन बताते हैं कि smog के दौरान ब्रोकली का सेवन सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। दरअसल ब्रोकली का काम शरीर के प्रदूषित खून को साफ करना है। इसके साथ ही ब्रोकली शरीर में मौजूद प्रदूषित तत्वों का भी सफाया करती है। शोधों में ये बात सामने आई है कि ब्रोकली में ऐसे तत्व होते हैं, जो वायु प्रदूषण के प्रभाव को खत्म कर देते हैं।

ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल करें
इसके अलावा smog के दौरान ऑलिव ऑयल सबसे ज्यादा फायदेमंद और कारगर साबित हो सकता है। जी हां तमाम स्टडी बताती हैं कि ऑलिव ऑयल में भरपूर मात्रा में अल्फा-टेकोफेरॉल पाया जाता है। इससे फेफड़ों की फंक्शनिंग सही रहती है। इसलिए smog के दौरान जब भी खाना बनाएं, तो ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल जरूर करें। इससे आपका स्वास्थ्य ठीक रहेगा।

ग्रीन टी का भी सेवन करें
Smog के दौरान आपको ग्रीन टी का सेवन करना चाहिए। ग्रीन टी को वैसे भी कई मायनों में काफी फायदेमंद कहा गया है। इससे शरीर से प्रदूषित तत्व दूर हो जाते हैं। इसके अलावा खास बात ये भी है कि इसमें भरपूर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं। ये तत्व शरीर से विषैले तत्वों को बाहर करने में मददगार होते हैं। इसके अलावा इसे सबसे स्वास्थ्यवर्द्धक ड्रिंक्स भी कहा जाता है।

विटामिन ई से भरपूर तत्व खाएं
इसके साथ ही अगर आपको स्मॉग के प्रभाव से बचना है, तो आपको विटामिन ई का भरपूर सेवन करना चाहिए। जी हां भरपूर मात्रा में विटामिन ई से भरपूर फूड्स का सेवन करना चाहिए। खास बात ये है कि विटामिन ई के सेवन से प्रदूषण के दुष्प्रभावों कम हो जाते हैं। इसके लिए आंवले को अपनी डायट में इस्तेमाल करें। इसलिए इस दौरान आपको आंवले का सेवन करना चाहिए।

रोजाना एक टमाटर खाएं
इसके साथ ही खास बात ये है कि वायु प्रदूषण के प्रभावों से बचने के लिए इस दौरान रोजाना टमाटर का सेवन करें। जी हां टमाटर में लाइकोपीन नाम का तत्व पाया जाता है। लाइकोपीन शरीर के लिए ऐंटी-ऑक्सिडेंट का काम करता है। इससे सांस संबंधी बीमारियां दूर हो जाती हैं। कुल मिलाकर कहें तो ये वो तत्व हैं, जिनका सेवन smog के दौरान करना चाहिए।