ऑफिस में एक्टिव रहने के लिए साथ ले जाएं ये 8 एनर्जी सुपरफूड, एनर्जी के लिए लंच ब्रेक का इंतजार क्‍यों ?  

काम ही इतना ज्‍यादा है कि खाने का समय कैसे निकालें, दफ्तर में बैठे-बैठे अगर आपके मुंह से भी ऐसे ही शब्‍द निकलते हैं तो जानिए 8 ऐसे सुपरफूड के बारे में जो आपको दिनभर एनर्जी से भरपूर रखेंगे ।

New Delhi, Dec 09 : वर्किंग प्‍लेस में खाने के लिए समय निकालना कई लोगों के लिए किसी टास्‍क से कम नहीं होता । काम के साथ वक्‍त ही नहीं मिल पाता कि इत्मिानान से खाना तक खाया जा सके । लेकिन खाना ना खाना ये तो कोई सोल्‍यूशन नहीं हुआ ना । खुद को भूखा रखने से आप शाम होते होते सिर दर्द के शिकार हो जाते हैं और जिस काम को आपको मन लगाकर करना था अब वो आपको बोझ लगने लगता है । काम में आपका मन लगा रहे इसके लिए आपको समय पर औश्र सही खाने की जरूरत है । जानिए कुछ ऐसे सुपरफूड्स के बारे में जिन्‍हें आप ऑफिस आवर्स में या फिर ब्रेकफास्‍ट में खाकर पूरे दिन के लिए एनर्जी से भरे हुए रह सकते हैं ।

खट्टे फल
ऑफिस में भूख लगे तो बजाय चटर पटर खाने के अपने साथ खट्टे फल रखें । संतरा, चकोतरा, मौसमी, ग्रेपफ्रूट । इन फलें को पॉव्‍र फ्रूट कहा जाता है । इन फलों में भरपूर मात्रा में विटामिन विटामिन-सी, फोलेट और कई न्यूट्रिएंट्स से भरपूर यह फल बॉडी को फौरन एनर्जी देता है। यह आपकी इम्‍यूनिटी को भी बढ़ाता है । गर्मी हो या सर्दी खट्टे फलों का सेवन करना आपके लिए एक फायदे का सौदा है ।

कीवी फ्रूट
आजकल कीवी फ्रूट काफी चलन में है । भारत में भी इसकी डिमांड बढ़ती जा रही है । ये डेंगू, बुखार आदि में प्‍लेटलेट्स बढ़ाने का काम करता है । काम के दौरान अगर आपको बहुत ज्‍यादा नींद आती है , आप बार – बार उबासी लेते हैं तो आपको लंच में सैलेड के रूप में कीवी खाना चाहिए । कीवी में एनर्जी से भरपूर एलीमेंट़स मौजूद होते हैं । इसमें कॉपर और विटामिन सी भरपूर मात्रा में मिलते हैं । जिन्‍हे खाकर आप खुद को एक्टिव बनाए रख सकते हैं ।

बेरी फ्रूट
सेहत से भरी छोटी सी बेरी । बेरी का फल विटामिन, एंटिऑक्सीडेंट्स और फाइबर का भंडार होता है । डेली डाइट में इसे एक बार लें और ये आपको दिमागी और शारीरिक दोनों रूप से एक्टिव रखेगा । ये कम कैलोरी वाला शरीर को ज्‍यादा पोषण देने वाला फल है । इसे खाने से आपका वजन भी नहीं बढ़ेगा । ऑफिस में बेरी फ्रूट लेकर जाएं, थोड़े – थोड़े समय पर इन्‍हें खाना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है ।

फ्लैक्स सीड्स
दादी-नानी के नुस्‍खों में अलसी एक खास जगह रखता था । लेकिन अब लोग इसे भूलते जा रहे हैं । अलसी यानी फ्लैक्स सीड्स को अगर आप अपनी डेली डायट में शामिल कर लें तो आपकी एनर्जी बढ़ेगी साथ ही आपकी इम्‍यूनिटी भी मजबूत होगी । अलसी के बीजों में ओमेगा 3 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में होता है । आप इसके बीजों को पीसकर एयर टाइट जार में रखें और इस चूर्ण को खाने के फपर छिड़क लें ।

चिक्‍की
सर्दियों के मौसम में बाजार में कई तरह की चिक्‍की आराम से मिल जाती है। आप चाहें तो इसे घर पर भी बना सकते हैं और स्‍नैक के तौर पर खा सकते हैं। इनमें ढेर सारा कैल्‍शियम, आयन और विटामिन होता है। इसे बनाने के लिये ढेर सारी मूंगफली, तिल और गुड की आवश्‍यकता होती है। इसे खाने से शरीर को तुरंत ही एनर्जी मिलती है और शरीर में गर्मी आती है। गर्मियों में भी इसे स्‍नैक के रूप में खाया जा सकता है ।

सिनामन कुकीज़
अगर आपको गुड़ से एलर्जी होती है तो आप सिनामन कुकीज़ खा सकते हैं। आप अपने घर पर ही इसे तैयार कर सकते हैं, जिसमें वाइट शुगर, मैदा दालचीनी बेकिंग पावडर, नमक, बटर, अंडे और वेनिला एसेंस होता है। सर्दियों के लिये सिनामन काफी अच्‍छा माना जाता है। यह शरीर का मेटाबॉलिज्‍म तेज करता है, मोटापा घटाता है और शरीर में गर्माहट लाता है।

रोस्‍टेड नट्स
काजू-बादाम खाने की सलाह बचपन से ही दी जाती है । ड्राई फ्रूट्स में ढेर सारा प्रोटीन, हेल्‍दी फैट और विटामिन-मिनरल्‍स पाए जाते हैं जो, आपकी सेहत के लिये अच्‍छे माने जाते है। काजू में विटामिन ई होता है जो कि एंटी एजिंग गुणों से भरा होता है इसलिये इससे स्‍किन ग्‍लो करती है। वहीं मूंगफली में विटामिन और मिनरल्‍स होते हैं जो कि पेट को लंबे समय तक भरे रहते हैं। इन्‍हें अगर रोस्‍ट कर के खाया जाए तो शरीर को गर्मी मिलती है।

नाश्‍ते में खाए प्रोटीन
सुबह की शुरुआत अच्छी हो तो दिन खुद ब खुद अच्‍छा बीतेगा । काम की आपाधापी में हम नाश्‍ता स्किप कर जाते हैं और यही एक गलती दिनभर हमें परेशान करती है । अपने ब्रेकफास्‍ट में आप ‘अंडे का फंडा’ अपनाकर खुद को एक्टिव रख पाएंगे। एग रिच डाइट लेने से शरीर को विटामिल, मिनरल जैसे जरूरी तत्व मिलते हैं । जो हमें लगातार एनर्जी देते हैं और हम लंबे समय तक एक्टिव रहते हैं ।

दो चपाती, होलग्रेन ब्रेड या ब्राउन ब्रेड
आप सोच भी नहीं सकते कि होल ग्रेन यानी साबुत अनाज से बनी हुई ब्रेड (होल ग्रेन ब्रेड) को नाश्ते में लेने से आपकी बॉडी का एनर्जी लेवल कितना हाई रहता है । होल ग्रेन वाली  ब्रेड फाइबर्स, विटामिन-बी कॉम्प्लेक्स और विटामिन-ई से भरपूर होती है। ये सभी लॉन्ग-लास्टिंग एनर्जी से भरपूर होते हैं । आप होल ग्रेन ब्रेड चाय के साथ भी ले सकते हैं । नश्‍ते में सब्‍जी के साथ दो चपाती लेना भी एक हैल्‍दी ब्रेकफास्‍ट है ।