हर 3 में से 1 महिला है इस बीमारी की शिकार, कहीं आपको भी यहां दर्द की समस्‍या तो नहीं

पेल्विक कन्जेशन सिंड्रोम एक ऐसी प्रॉब्‍लम बनती जा रही है जो दुनिया में हर तीसरी महिला को अपना शिकार बना रही है । इस बीमारी से बचना है तो आपको अलर्ट रहना होगा ।

New Delhi, Apr 18 : पेट के निचले हिस्‍से में दर्द होना महिलाओं के लिए एक आम सी बात है । 12 से 14 साल की उम्र के बाद और मीनोपोज से पहले तक लगभग हर महिला ऐसे दर्द से गुजरती ही है । शायद इसीलिए असल समस्‍या का पता तब चलता है जब देर हो चुकी होती है । कई बार ज्‍यादा देर तक बैठे रहने से भी ये समस्‍या हो सकती है । पेल्विक कन्जेशन सिंड्रोम (PCS) आज दुनियाभर महिलाओं को होने वाली परेशानी में नंबर एक पर है ।

क्‍या है पेल्विक कन्जेशन सिंड्रोम ?
अगर आपको पेट के निचले हिस्‍से में दर्द पिछले 6 महीने से महसूस हो रहा है तो ये नॉर्मल नहींपेल्विक कन्जेशन सिंड्रोम (PCS) की वजह से हो सकता है । इस दर्द की कई वजहें हो सकती हैं । यह प्रॉब्‍लम आमतौर पर युवा लड़कियों में देखी जा रही है । पेल्विक कन्जेशन सिंड्रोम को पेल्विक वेन इनकॉम्पिटेंस या पेल्विक वेन इनसफिशियंसी भी कहा जाता है । यह दर्द लोअर अब्‍डोमन में होता है और खड़े होने पर बढ़ने लगता है । पेल्विक कन्जेशन सिंड्रोम (PCS), थाई, हिप्‍स और वेजाइना की वैरिकोज वेन्‍स से जुड़ा होता है, ये नसें जब खिंचने लगती हैं तो दर्द तेज होने लगता है ।

इन्‍हें हो सकता है खतरा
वो महिलाएं जो मां बन चुकी हैं और अभी युवा है उन्‍हें ये प्रॉब्‍लम ज्‍यादा परेशान करती है । इसकी एक वजह इस दर्द को नजरअंदाज करना भी है, महिलाएं इस आयु में फिट होती हैं तो वो इस दर्द को सामान्‍य दर्द की तरह ट्रीट करती हैं और इलाज में देरी कर देती हैं । रिसर्च के मुताबिक पेल्विक कन्जेशन सिंड्रोम (PCS) होने के अभी तक कोई ठोस वजहें सामने नहीं आई हैं । हार्मोनल इम्‍बैलेंस को ही डॉक्‍टर इसकी वजह मानकर चलते हैं । ऐसा स्‍त्री के शरीर में तब भी होता है जब उनका वजन बढ़ रहा हो या लाइफस्‍टाइल में बदलाव आए हों ।

ध्‍यान रखने वाली बातें
20 से 45 आयु वर्ग की महिलाएं इस परेशानी की शिकार होती हैं । प्रेग्‍नेंसी के समय हार्मोन चेंजेस, वेट गेन होने और पैल्विक एरिया की संरचना बदलने से नसों पर दबाव पड़ता है और ये खिंचने के कारण कमजोर हो जाती हैं । स्‍त्री शरीर में अंडाशय की शिराएं फैलने से वॉल्व पूरी तरह से क्‍लोज नहीं हो पाते और इनसे खून बहकर नसों में आने लगता है । इस वजह से पेल्विक क्षेत्र में खून की मात्रा बढ़ जाती है । पेल्विक कन्जेशन सिंड्रोम (PCS)  नाभि के नीचे और हिप्‍स के बीच में होता है ।

संबंध के दौरान ध्‍यान रखें
वो महिलाएं जो शारीरिक संबंध बनाने के दौरान पेट के निचले हिस्‍से में दर्द महसूस करती हैं, या फिर ज्‍यादा देर खड़े होने या बैठने पर इन्‍हे दर्द महसूस होता है । पेल्विक एरिया में भारी-भारी महसूस होता है उन्‍हे पेल्विक कन्जेशन सिंड्रोम (PCS) होने की संभावना है । ऐसी महिलाओं को डॉक्‍टर से सलाह लेकर इलाज शुरू करवाना चाहिए । इसका इलाज सर्जरी के बिना संभव है, सर्जश्री के बाद थोड़ा पेन रहता है लेकिन जल्‍दी ही ये ठीक भी हो जाता है । इस प्रक्रिया को एम्बलाइजेशन कहते हैं जो शिराओं में हो रही ब्लीडिंग को रोकने में असरदार ढंग से काम करता है । रोगी को इसमें अस्‍पताल में नहीं रहना पड़ता । अगर आप इन लक्षणों को बार-बार अनदेखा कर रही हैं तो ऐसा ना करें ।