मेवों में काजू (Cashew Nut) है आपका फेवरेट, जानें इसे ज्‍यादा खाने से होने वाले नुकसान

काजू के बारे में कितना जानते हैं आप, अगर आपको लगता है कि Cashew Nut आपकी सेहत के लिए फायदेमंद है तो आप बिलकुल सही हैं लेकिन इसका ये मतलब नहीं कि आप इसके नुकसान ना जानें ।

New Delhi, Nov 23 : सर्दियों में मेवे खाने से शरीर को भरपूर ऊर्जा मिलती है । मेवे खाने से बॉडी में थकान नहीं होती । इन्‍हें खाना सभी को पसंद है, लेकिन एक मेवा जो लगभग सभी पसंद करते हैं वो है काजू । इन्‍हें इग्लिश में कैश्‍यू नट्स कहा जाता है । अपनी सुंदर बनावट ओर उजले रंग की वजह से सभी इसकी ओर आकर्षित होते हैं । काजू का स्‍वाद भी लाजवाब होता है । लेकिन क्‍या आप जानते हैं Cashew Nut खाने के नुकसान भी बहुत हैं , लेकिन तब जब आप इसे बहुत अधिक मात्रा में खा लें ।

वजन का बढ़ना
काजू में कैलोरी की मात्रा दूसरे मेवों के मुकाबले काफी ज्‍यादा होती है । इसके ज्‍यादा सेवन से वजन अनियंत्रित रूप से बढ़ने लगता है । 30weight loss scale ग्राम काजू में 163 कैलारी और करीब 13.1 फीसदी  फैट होता है । न्‍यूट्रीशनिस्‍ट के मुताबिक काजू में मौजूद फैट हैल्‍थ के लिए अच्छा होता है लेकिन इसे अधिक खाना सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है । Cashew Nut को अधिक मात्रा में खाने से वजन बढ़ने लगता है ।

एलर्जी का कारण
यूएस में काजू की वजह से एलर्जी के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं । काजू से होने वाली एलर्जी कभी-कभी जानलेवा भी हो सकती है । इसे खाने से सांस लेने में मुश्किल, चकते पड़ना, खुजली, दस्‍ती और उल्‍टी जैसी प्रॉब्‍लम हो सकती है । एलर्जी के लक्षण दिखते ही डॉक्‍टर से सलाह लेनी चाहिए । वो लोग जिन्‍हें काजू से एलर्जी होती है वो एक या दो खाने पर भी उभर सकती है ।

ब्‍लडप्रेशर की समस्‍या
कई लोग काजू को सादा खाने की बजाय उसका नमकीन वर्जन पसंद करते हैं । नमकीन Cashew Nut बाजार में आसानी से मिलते हैं और एक अच्‍छे नाश्‍ते के विकल्‍प के रूप में इस्‍तेमाल किए जाते हैं । हाई ब्‍लड प्रेशर के लोगों को इसका सेवन नहीं करना चाहिए क्‍योंकि इसमें सोडियम का लेवल बहुत अधिक मात्रा में होता है । ये स्‍वादिष्‍ट तो होता है लेकिन आपकी हैल्‍थ के साथ एक खिलवाड़ भी है ।

सिर दर्द की समस्‍या
वो लोग जिन्‍हें माइग्रेन की समस्‍या है या फिर वो जिनका सिर दर्द होता है उन्‍हें काजू नहीं खाना चाहिए । काजू में अमीनो एसिड की मात्रा ब‍हुत

अधिक होती है । इसलिए माइग्रेन या सिर दर्द से पीडि़त लोग Cashew Nut खाते हैं तो अमीनो एडि उनके शरीर में जाकर सिर दर्द को ट्रिगर कर सकती है । ऐसे में दर्द की स्थिति गंभीर हो सकती है ।

मधमेह में नुकसानदेह
रिसर्च के मुताबिक डायबिटीज के पेशेंट के लिए काजू जानलेवा हो सकता है । इसे खाने से बॉडी का शुगर लेवल बढ़ता है । अगर आप मधुमेह को नियंत्रित करने के लिए दवा का सेवन कर रहे हैं तो काजू एक नियत मात्रा में खा सकते हैं । लेकिन जरूरत से ज्‍यादा Cashew Nut खाना आपके शुगर लेवल का बढ़ा सकता है जो जानलेवा भी हो सकता है ।

ऑपरेशन से पहले काजू ना खाएं
काजू खाने से ब्‍लड शुगर बढ़ता है, इससे ब्‍लड प्रेशर पर भी असर पड़ता है इसलिए सर्जरी से पहले इसका सेवन ना करें । डॉक्‍टर्स के मुताबिक सर्जरी होने से करीब 2 हफ्ते पहले ही इसका सेवन छोड़ देना चाहिए । सर्जरी के बाद, चोट लगने की स्थिति में भी काजू खाने से बचना चाहिए । इसका सेवन करने से पहले अपने डॉक्‍टर से सलाह जरूर कर लें ।

प्रेग्‍नेंसी में एलर्जी
काजू विटामिन और मिनरल का खजाना है लेकिन ये गर्भवती महिलाओं के लिए नुकसानदायक हो सकता है । खासतौर पर तब जब महिला एलर्जिक हो । उन महिलाओं को गर्भावस्‍था में काजू नहीं खाना चाहिए जो किसी भी चीज से एलर्जिक हों । हार्मोन चेंजेस के चलते गर्भवती के शरीर में कई परिवर्तन आते हैं ऐसे में Cashew Nut से खुद को दूर ही रखना चाहिए । गर्भावस्‍था में नमकीन काजू भी नहीं खाना चाहिए ।

गॉलब्‍लैडर में पथरी
अगर आपको गॉलब्‍लैडर में पथरी की समस्‍या है तो काजू का सेवन सीमित कर दें । काजू में मौजूद ऑक्सलेटेस तत्‍व गॉलब्‍लैडर में स्‍टोन का कारण बन सकते हैं । गॉलब्‍लैडर में स्‍टोन से पीडित लोग ध्‍यान रखें, काजू आपके लिए नुकसानदायक है इसे खाने से परहेज करें । किडनी में स्‍टोन बनने की वजह भी Cashew Nut हो सकता है, इनसे जितना दूर रहें उतना अच्‍छा ।