आंखें हैं अनमोल, ये 5 बातें जरूर ध्‍यान में रखें, कंप्‍यूटर पर काम करने वाले दूसरी टिप जरूर पढ़ें

दरअसल आंखों की ओर जाने वाली मांसपेशिया कनपटी की मांसपेशियों से जुड़ी होती हैं । घी से कानों की मसाज करने से इसका फायदा आंखों को भी मिलता है ।

New Delhi, Jun 06 : ज्‍यादा देर तक कंप्‍यूटर पर काम करना, टीवी देखना, मोबाइल – टैब में गेम खेलना इन सब बातों में नुसान आंखों का ही होता है । अगर आपकी आंखों में दर्द हो रहा है तो आपको फौरन इस पर काम करना चाहिए । वो लोग जिनकी आंखों में पहले से ही चश्‍मा लगा हुआ है वो इन उपायों को जानें और अपनी आंखों की रोशनी को तेज करने की कोशिश जरूर करें । आंखों की देखभाल आसान है, समय रहते इनकी नजर को बनाए रखने के लिए आप आगे बताई जा रही टिप्‍स को जरूर आजमाएं ।

दादी-नानी के नुस्‍खे 
आंखों के आसपास अखरोट के तेल की मालिश करने से आंखों की रौशनी तेज होती है । इसका प्रयोग करने से आखों पर लगा चश्‍मा भी उतर जाता है । इसके अलावा आपको नींद पूरी लेनी चाहिए । अगर आप नींद पूरी लेंगे तो आपकी आंखों को भी भरपूर आराम मिलेगा । सामान्‍य अवस्‍था में 7 से 8 घंटे की नींद पर्याप्‍त होती है । एक और नुस्‍खा है जो ये है कि सुबह उठकर बिना कुल्‍ला किए अपने मुंह की लार लेकर आंखों में काजल की तरह लगाने से आंखें तेज होती हैं

एक मिनट का ब्रेक
आजकल ज्‍यादातर दफ्तरों में काम कंप्‍यूटर पर होता है । कंप्‍यूटर स्‍क्रीन पर काम करते हुए हर आधे घंटे में पलकों को 30 सेकेंड से 1मिनट का आराम दें । आंखों को बंद करें और रिलैकस करें । हर दो घंटे में आंखों में पानी के छींटे मारे । ये आपके आंखों की नमी बनाए रखने के लिए जरूरी है । अगर आपकी आंखों को आप आराम नहीं देंगे तो उनमें दर्द और खुजली की प्रॉब्‍लम हो सकती है ।

ऐसे करें तनाव दूर
काम करते करते आंखें बोझिल हो रही हों या भारी लगने लगी हों तो एक उपाय करें । अपनी दोनों हथेलियों को आपस में रगड़ें और फिर इन्‍हें आंखे बंद कर आंखों के ऊपर रखें । 3 से 4 बार ऐसा करने से आंखों में तनाव नहीं होता । आंखों में गुलाब जल डालकर भी आप आंखों को स्‍वस्‍थ रख सकते हैं । लेकिन ऐसा करने से पहले ये जरूर जान लें कि गुलाब जल कैमिकल नहीं बल्कि नैचुरल है कि नहीं ।

गाय का घी 
आंखों की रौशनी तेज करने का एक उपाय है गाय का घी । आपको इस घी से अपनी कनपटी की मसाज करनी है । इसका प्रयोग करने से आखों पर लगा चश्‍मा भी उतर जाता है । आप सोचेंगे ये कैसा कनेक्‍शन है । दरअसल आंखों की ओर जाने वाली मांसपेशिया कनपटी की मांसपेशियों से जुड़ी होती हैं । घी से कानों की मसाज करने से इसका फायदा आंखों को भी मिलता है ।
बनाएं ये घरेलु नुस्‍खा
एक चम्मच सौंफ लें इसमें दो बादाम और आधा चम्मच मिश्री पीस लें । अब इस मिश्रण को रोजाना सोने से पहले एक गिलास दूध के साथ पी लें । आपकी आंखों की सेहत एकदम दुरुस्‍त हो जाएगी । इसके अलावा जीरे का पाउडर बनाए इसमें समान मात्रा में मिश्री मिलाएं और अब इसे रोजाना घी के साथ सेवन करें । आंखों का नंबर कम ना हो तो कहिएगा । ये आंखों को दिन भर तनावमुक्‍त भी करता है ।इसका प्रयोग करने से आखों पर लगा चश्‍मा भी उतर जाता है ।