आंखों की चमक बरकरार रखने के नुस्खे, ऑफिस जाने वाले ध्यान से पढ़ें

eye

अगर आप भी कंप्यूटर के सामने बैठकर घंटों काम करते हैं तो ये खबर पढ़िए, आंखों की चमक को बनाए रखने के लिए कुछ आसान उपाय बता रहे हैं।

New Delhi, Oct 31: ये खबर उन लोगों के लिए है, जो ऑफिस में कंप्यूटर के सामने घंटों काम करते हैं। आंखों से जुड़ी समस्याएं इन लोगों को ज्यादा होती हैं। टीवी और कम्प्यूटर के सामने ज्यादा देर लगातार बैठने से आंखें अपनी नमी खो देती हैं। जानकारों का कहना है कि कम्प्यूटर के सामने बैठने वाले 50 फीसदी से 90 फीसदी लोगों में आंखों से जुड़ी समस्याएं पैदा हो जाती हैं। इन में चक्कर आना, काम में गलतियां, आंखें लाल होना और आंखों में जलन शामिल हैं। हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताएंगे जिनको अपना कर आप अपनी आंखों की चमक को बरकरार रख सकते हैं। अगर कंप्यूटर या फिर टीवी के सामने ज्यादा देर तक बैठते हैं तो इन उपायों को अपना सकते हैं।

आंखों की नियमित जांच कराएं
अगर आप कंप्यूटर के सामने लगातार काम करते हैं तो आपको नियमित तौर पर अपनी आंखों की जांच करानी चाहिए। डॉक्टर आपको सलाह देंगे कि किस तरह से आप अपनी आंखों की सुरक्षा कर सकते हैं। वो आपको बताएंगे कि किस तरह से आपको कंप्यूटर पर काम करना है, आपके कंप्यूटर की दूरी कितनी होनी चाहिए। आप जांच कराएंगे तो ये भी पता चल जाएगा कि कोई समस्या है या नहीं।

सही रोशनी में काम करें
आप ऑफिस में काम करते हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि आप सही रोशनी में काम कर रहे हैं। कंप्यूटर पर काम करने के दौरान आस पास की रोशनी सही होनी चाहिए। क्या आप जानते हैं कि खिड़की से आती सूरज की रोशनी और कमरे की खूबसूरती बढ़ाने के लिए लगाई गईं लाइट्स आपकी आंखों के लिए नुकसानदायक हैं। इनसे आंखों पर दबाव पड़ता है। आप जहां काम कर रहे हैं वहां पर सफेद रोशनी हो इसका ध्यान रखें।

कंप्यूटर का मॉनिटर बदलें
अगर आप काफी समय से पुराने मॉडल के कंप्यूटर पर काम कर रहे हैं तो समय आ गया है कि आप उसे बदल दें। आप LCD मॉनिटर का इस्तेमाल करें। LCD आंखों पर कम स्ट्रेस डालते हैं और इनमें एंटी-रिफलेक्टिव सरफेस होता है। एलसीडी चुनते समय सबसे हाई रिजोल्यूशन का डिस्प्ले खरीदिए। अगर आपका नया मॉनिटर 19 इंच से बड़ा लें तो ये आंखों के लिए बहुत ही अच्छा होगा।  

आंखों की सुरक्षा के लिए करें ये बदलाव
अपनी आंखों की सुरक्षा के लिए आप अपने कंप्यूटर की सेटिंग में बदलाव कर सकते हैं। कम्प्यूटर की सैटिंग में जाकर ब्राइटनेस को एडजस्ट करें। ब्राइटनेस को सामान्य ही रखें बहुत ज्यादा ब्राइटनेस या फिर कम ब्राइटनेस आंखों के लिए हानिकारक हो सकती है। इसके अलावा जहां तक हो सके सफेद बैकग्राउंड पर काले अक्षर में काम करें। अब हम आपको बताते हैं कि कंप्यूटर पर काम करने वाले लोग अपनी आंखों को कैसे राहत दे सकते हैं।

पलकें झपकाना बढ़ा दें
आंखों के लिए ये एक बढ़िया एक्सरसाइज होती है। कम्प्यूटर पर काम करते समय लगातार मॉनिटर की तरफ देखते हैं। ऐसे में हम पलकें झपकाना भूल जते हैं। आंखों को राहत देने के लिए आप पलकें झपकाना बढ़ा दें। लगातार पलकें झपकाने से आंखों को राहत मिती है। आंखों में नमी बढ़ती है। आंखों का सूखापन खत्म हो जता है। ये नियमित अंतराल पर करें।  अगर आप की आंखें थक गई हैं तो दूर की कोई चीज देखने की कोशिश करें। इस से आंखों की चमक बनी रहेगी।

चश्मों का प्रयोग करें
कंप्यूटर पर कम करने वालों के लिए खास तौर पर चश्में आते हैं। डॉक्टरों की सलाह पर आप उनका इस्तेमाल कर सकते हैं। इन को एंटी ग्लेयर चश्मे कहा जाता है। इसके अलावा ऐसे लोग जिन्हें नंबर का चश्मा लगता है अपने डॉक्टर से अपने लिए कम्प्यूटर के लिए खासतौर पर बनने वाले चश्मे की मांग कर सकते हैं। इस से कंप्यूटर से निकलने वाली रोशनी आप की आंखों पर कम असर करेगी।

आंखों को रगड़ें
ये सभी जानते हैं कि सोकर उठने के बाद से आंखें लगातार काम करती हैं. उनको ाराम नहीं मिलता है। शरीर के बाकी अंग आराम कर लेते हैं। लेकिन आंखों को आराम केवल सोने के समय मिलता है। इसलिए जरूरी है कि आप ब्रेक टाइम में अपनी आंखों को आराम दें। दोनों हथेलियों को आपस में रगड़ें। ऐसा करने से उनमें गर्माहट पैदा होगी। अब अपनी हथेलियों से आंखों को ढंकें, और उन्हें आराम दें। ये वो उपाय हैं जिनको अपना कर आप अपनी आंखों की चमक को बरकरार रख सकते हैं।