खाने से पहले या खाने के बाद पानी पीने को लेकर कन्‍फ्यूजन हुआ दूर, मिल गया जवाब

पानी पीने को लेकर ढेर सारे कनफ्यूजन लोगों के बीच में हैं । खाने से पहले पीएं, खाने के बाद पीएं या खाने के बीच में पीएं । पानी को लेकर आपके जो भी सवाल हैं आगे दी हुई जानकारी में जरूर उनके जवाब मिल जाएंगे ।  

New Delhi, Sep 11 : पानी पीना सेहत के लिये काफी फायदेमंद माना जाता है । लेकिन क्या आपको पता है कि हमें कब-कब पानी पीना चाहिये, कई लोग तो ऐसे भी होते हैं, जिन्हें पूरा दिन प्यास ही नहीं लगती है । पानी को लेकर एक कनफ्यूजन और भी है कि पानी खाने के साथ कैसे पीया जाए, पहले बाद में या बीच में । क्‍या आप जानते हैं  पानी हमारे शरीर के हर अंग को सही से काम करने में मदद करता है । ये बॉडी से टॉकिसक एलीमेंट को बाहर निकालने में मदद करता है । आगे जानिए पानी से जुड़ी कुछ काम की बातें ।

Advertisement

कनफ्यूजन करें दूर
कहते हैं खाना खाने के बाद कम से कम आधे घंटे तक पानी नहीं पीना चाहिए । लेकिन अगर आपने इतना खाना खा लिया है कि आप बेचैन होरहे हों । ऐसे में पानी पी लें, अच्‍छा रहेगा । पानी खाना पचाने में मदद करता है और एसिडिटी को भी रोकता है । कई बार पानी पीते ही उल्‍टी भी आ जाती है, ऐसे में शरीर का जो एक्‍सेस भोजन है वो बाहर आ जाता है जो अच्‍छा है ।

Advertisement

एक्‍सपर्ट क्‍या कहते हैं ?
पानी खाना खाने से पहले पीना हितकारी है । ये आपको ओवरईटिंग से भी बचाता है । खाना खाने के बाद पानी पीना बदहजमी पैदा कर सकता है । आप खाने के दौरान बीच-बीच में पानी पी सकते हैं  ।ये खाने को डायजेस्‍ट करने में हेल्‍प करता है साथ ही भोजन को गले में अटकने नहीं देता । खाने के कम से कम 1 घंटे बाद पानी पीना चाहिए । हल्‍का गुनगुना हो तो सबसे बेहतर ।

पानी की कमी का संकेत
अगर आप अपने पेशाब के रंग को नोटिस नहीं करते तो अब जरूर करें । पेशाब का रंग अगर पीला हो या हल्‍का पीला हो तो आपके शरीर को पानी की जरूरत है । लेकिन पेशाब अगर सफेद रंग की हो तो आपकी बॉडी में पानी पर्याप्‍त मात्रा में है और आपको ज्‍यादा पानी पीने के जरूरत नहीं । इसीलिए पेशाब का रंग देखने की आदत डालें । आप डिहाईड्रेट होने से बचे रहेंगे ।

एक्‍सरसाइज के दौरान ध्‍यान रखें
अगर आप एक्‍सरसाइज करते हैं, जिम में कसरत करते हैं तो आपको थोड़ा – थोड़ा पानी  पीते रहना चाहिए । लेकिन कसरत खत्‍म होने के बाद पानी ना पीएं । इसकी जगह नारियल का पानी या कोई एनर्जी ड्रिंक पीएं । कसरत करते हुए हमारी बॉडी से पसीना निकलता है जिससे शरीर में कई जरुरी सॉल्ट्स की कमी हो जाती है । सिर्फ पानी इसकी कमी पूरी नहीं कर सकता ।

जरूरी नहीं बहुत पानी पीना
अगर आप दिन में 8 लीटर पानी पीने का लक्ष्‍य लेकर चल रहे हों तो ये आपके लिए नुकसान दायक भी हो सकता है । जरुरत से ज्यादा पानी पीने से हमारी बॉडी में नमक का संतुलन बिगड़ सकता है । ऐसा होने पर शरीर में सोडियम का स्‍तर गिर जाता है । ऐसा होने से हाइपोनैट्रिमिया होने का खतरा बढ़ सकता है । इस बीमारी में शरीर के खून में सोडियम की मात्रा कम हो जाती है । जिससे सेहत पर बुरा असर पड़ता है । शरीर को पानी सिर्फ पानी से ही नहीं बल्कि दूसरे खद्य पदार्थों से भी मिलता है । फलों में काफी मात्रा में पानी पाया जाता है, अगर आप फल का सेवन करते हैं तो उसी अनुसार आपको पानी का स्‍तर घटा और बढ़ा लेना चाहिए ।