दिन में गर्मी, रात में ठंड, सेहत खराब कर देगा ये मौसम, ऐसे करें बचाव

winter

दिन में गर्मी लगती है और रात में कंबल ओढ़ने की जरूरत होती है, ये मौसम सेहत के लिए काफी खतरनाक साबित हो सकता है, इस मौसम में इस तरह से करें अपना बचाव

New Delhi, Nov 08: मौसम में बदलाव शुरू हो गया है, सर्दियां कायदे से अब तक शुरू हो जानी चाहिए थी, लेकिन पिछले कुछ सालों से मौसम का अंदाज बदला है, ऋतु चक्र भी प्रभावित हुआ है, जिसके कारण जो सर्दी पहले अक्टूबर शुरू होने के साथ अपना असर दिखाने लगती थी, वो अब नवंबर में भी असर नहीं दिखा रही है। फिलहाल जो मौसम है वो कुछ ऐसा है कि दिन में तो गर्मी है लेकिन रात होते होते मौसम ठंडा हो जाता है। ये मौसम सेहत के लिए बेहद हानिकारक साबित हो सकता है। इस मौसम में बच कर रहने की जरूरत है। हम आपको कुछ टिप्स के बारे में बताएंगे, जिनको अपना कर आप इस मौसम में बीमार होने से बच सकते हैं।

सुबह सबसे ज्यादा प्रदूषण
इस मौसम में सुबह के समय सबसे ज्यादा प्रदूषण रहता है। नवंबर के महीने में दिल्ली एनसीआर में जिस तरह से स्मॉग का असर दिख रहा है वो काफी खतरनाक है। ऐसे में सुबह घर से बाहर निकल रहे हैं तो मास्क जरूर पहनें। इस मौसम में स्वाइन फ्लू का खतरा सबसे ज्यादा रहता है। इसलिए प्रेग्नेंट महिलाएं खास तौर पर हर 6 महीने में स्वाइन फ्लू की वैक्सीन जरूर लगवाएं।

साफ सफाई का रखें ध्यान
इस मौसम में साफ सफाई का खास ध्यान रखना चाहिए, अपने हाथों को साफ रखें। कुछ भी छूने के बाद हाथ जरूर साफ करें, इस से कीटाणु अपने पैर नहीं पसार पाएंगे। बता दें कि इसी मौसम में कीटाणु सबसे ज्यादा असर करते हैं. वो बीमारियां फैलाते हैं। कीटाणुओं के फैलने में हाथ का सबसे ज्यादा योगदान होता है, इसलिए हाथों की सफाई बेहद जरूरी है। ये आपकी सेहत के लिए ठीक रहेगा।

खाने पीने में करें परहेज
सर्दियों के मौसम में शादियां खूब होती हैं, वैसे तो आम तौर पर ये मौसम खाने पीने के लिए बहुत अच्छा माना जाता है, लेकिन शादियों में कुछ भी खाने से बचना चाहिए, अक्सर होता ये है कि लोग शादियों जमकर खा लेते हैं। जिस से उल्टी, दस्त आदि की शिकायत हो जाती है। साथ ही फूड प्वायजनिंग की समस्या भी हो सकती है। ऐसे में खान पान का विशेष ध्यान रखने की जरूरत है।

बच्चों के लिए खतरनाक ये मौसम
दिन में गर्मी, रात में सर्दी, ये वाला मौसम बचचों के लिए खास तौर पर काफी खतरनाक साबित हो सकता है। इस मौसम में हवा में मौजूद वायरस सक्रिय हो जाते हैं। सर्दियों के मौसम में बच्चों को बहुत ज्यादा कपड़े पहनाने से बचें, इस से उनकी स्किन में परेशानी हो सकती है। बच्चों की साफ सफाई का ध्यान रखें, साथ ही उनको हेल्दी आहार देते रहें, कीटाणुओं से बचने के लिए जरूरी है कि वो शारीरिक तौर पर मजबूत रहें।

गर्भवती महिलाएं करें ये उपाय
इस मौसम में गर्भवती महिलाओं को अपनी सेहत का विशेष ख्याल रखने की जरूरत है। गर्भवती महिलाएं सुबह और शाम को घर से टहलने के लिए निकलती हैं तो खुद को अच्छे से ढक कर निकलें, साथ ही उनको खाने पीने का भी ख्याल रखना होगा। इस मौसम में इम्यूनिटी पावर ही काम आती है, इसलिए हो सके तो कुछ भी ऐसा खाने से बचें जिस से इंफेक्शन का खतरा हो जाए।

डायबिटीज रोगी सावधान
ये मौसम डायबिटीज के रोगियों के लिए काफी कष्टकारी होता है। ऐसे लोगों को शुगर से परहेज करना चाहिए, साथ ही नियमित तौर पर दवाओं का सेवन करते रहें। नहीं तो अटैक का खतरा बढ़ सकता है। ब्रेन और हार्ट अटैक दोनों का खतरा इस मौसम में रहता है।  इस मौसम में डायबिटीज रोगियों को नियमित कसरत करनी चाहिए, अगर आप ड्रिंक करते हैं तो इस मौसम में वो छोड़ दें।

स्मॉग से बचकर
दिन में गर्मी और रात में ठंड वाले इस मौसम में सबसे ज्यादा खतरा स्मॉग से रहता है, जिसे आप कोहरा समझते हैं वो दरअसल प्रदूषण की मोटी परत है जो हवा में जम जाती है, ये सेहत के लिए बहुत खतरनाक होता है। इसलिए इस मौसम में स्मॉग से खास बचाव करना चाहिए. घर से बाहर निकलते समय खुद को और बच्चों को मास्क पहनाएं, सांस की परेशानी वाले लोग तो इस मौसम में जितना घर के अंदर रहें उतना अच्छा है।