सावधान ! अगर आपके यूरीन में भी बन रहा है ऐसा झाग तो आपको हो सकती है ये बीमारी

हर बीमारी आने से पहले दस्‍तक देती है, अगर आपने उसे सही समय पर पहचान लिया तो इलाज आसान हो जाता है । आगे जानिए पेशाब में जब झाग दिखने बनने लगे तो ये किस बात का संकेत है ।

New Delhi, Sep 28 : क्‍या आप जानते हैं, आपका यूरीन आपकी सेहत से जुड़ी कई बात बताती है । जी हां, पेशाब के रंग और उसकी स्‍मेल से कई बार ये जाना जा सकता है कि आपको किस बीमारी का खतरा हो सकता है । पेशाब का बहुत अधिक पीला आना, दुर्गध आना, पेशाब करते हुए सफेद झाग बनना, बुलबुले उठना ये सब गंभीर बीमारी का संकेत माने जाते हैं । बीमारी से बचाव का तरीका ही है आपका सेहत के प्रति सतर्क स्‍वभाव । आगे जानिए पेशाब में बनने वाला ये झाग किन-किन वजहों से हो सकता है ।

Advertisement

हार्ट की समस्‍या
पेशाब में झाग बनने का कारण हार्ट संबंधी कई समस्याएं हो सकती हैं । ऐसा यूरीन में प्रोटीन की मात्रा अधिक होने के कारण होता है । यूरीन में प्रोटीन का ज्‍यादा होना स्ट्रोक का कारण भी बन सकती है । इसलिॉक्‍टर से तुरंत मिलें और इलाज करवाएं ।
प्रोटिनयूरिया
यूरीन में प्रोटीन की मात्रा अधिक होने की टर्म को प्रोटिनयूरिया कहा जाता है। ये सिथति खतरनाक है क्‍योंकि ये स्‍ट्रोक का कारण बन सकती है । यह समस्या इंसान को तब होती है जब किडनी बेहतर तरीके से प्रोटीन फिल्टर नहीं कर पाती है । जिसके कारण यह झाग का कारण बन जाती है । इस वजह से दिल की बीमारी के खतरे बढ़ सकते हैं इसलिए समय पर इलाज बहुत जरूरी है ।

Advertisement

गर्भावस्‍था
कई महिलाओं को गर्भावसथा के दौरान इस समस्‍या से दो चार होना पड़ता है, लेकिन चिंता ना करें प्रेग्‍नेंसी में ये प्रॉब्‍लम आम है । अगर प्रेग्नेंसी के सम झाग निकलता है तो यह आपको समस्या नॉर्मल है । इस समय किडनी को सामान्‍य से ज्यादा काम करना पड़ता है । इसकी वजह से यह प्रोटीन लीक आउट होती रहती है । इसमें ज्‍यादा घबराने वाली बात नहीं है । इस समय पेशाब बदबूदार हो तो आपको डॉक्‍टर से मिलना चाहिए ।

तनाव हो सकता है वजह
अगर आप हमेशा तनाव में रहते हैं तो इस वजह से भी आपके यूरीन में झाग आ सकता है । दरअसल हमारे शरीर में एलब्यूमिन नाम का एक प्रोटीन बनता है, ये यूरीन में पाया जाता है । ये शरीर में बहुत सारे कार्यकलापों को सहयोग करने में काम करता है । अगर आप बहुत तनाव में रहें तो ये प्रोटीन यूरीन के रास्‍ते बाहर चला जाता है, जो अच्‍छे संकेत नहीं हैं ।

डॉक्‍टर से संपर्क करें
पेशा हमारे शरीर का वेस्‍ट पदार्थ है, जिसकी सहायता से शरीर के अंदर चल रही गतिविधियों को जाना जा सकता है । पेशाब करते हुए झाग बनना, पेशाब का रंग गहरा पीला होना, बदबूदार या फिर जलन होना, तो आपको डॉक्‍टर से संपर्क जरूर करना चाहिए । कई बार ये लक्षण किडनी की बीमारी की ओर संकेत करते हें, इन्‍हें इग्‍नोर करने पर समस्‍या बड़ी हो सकती है ।

पानी जरूर पीएं
मौसम अब ठंडा होने लगा है ऐसे में पानी से दूरी अपने आप ही होने लगती है । लेकिन ऐसा होने ना दें, बॉडी को एक निश्चित मात्रा में पानी की आवश्‍यकता होती ही है । पानी पीते रहें ओर शरीर को डिहाइड्रेशन से बचाते रहें । पानी की कमी से भी कई बार यूरीन में झाग बनने लगता है और बबल्‍स बनने लगते हैं । डायबिटीज से ग्रस्त लोग खूब पानी पीएं, आपके शरीर में डिहाईड्रेशन का खतरा ज्यादा हो सकता है ।