एक्सरसाइज के लिए वक्त नहीं है, तो ये काम करें और फिट रहें !

pic 1

कई बार ऐसा होता है कि आपके पास एक्सरसाइज का वक्त नहीं रहता। इसलिए हम आपके लिए कुछ ऐसे तरीके लेकर आए हैं, जिनसे आप फिट बने रहेंगे।

New Delhi, Oct 14 : आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में किसी के पास वक्त नहीं है। इस बात से हर कोई वाकिफ है कि खुशियों के लिए और शरीर के लिए वक्त निकालना पड़ता है और उस वक्त की ही कमी है। एक्सरसाइज लगातार लोगों से दूर होती जा रही है। ऐसे में आखिर क्या करें ? ऐसे भी लोग हैं, जिनका जिम जाने का मन करता है लेकिन वक्त की कमी की वजह से कर नहीं पाते।

बिना कसरत के भी रहिए फिट
अगर आपके साथ भी ऐसी ही है, तो हम आपके लिए कुछ ऐसे तरीके लेकर आए हैं कि आपको वक्त निकाले बिना भी अच्छा लगेगा कि आप कसरत करते जा रहे हैं। अपने ऑफिस और घर दोनों में आप इन तरीकों को  आजमा सकते हैं। खास बात ये है कि ऐसा करने के लिए आपको अलग से वक्त निकालने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी। जानिए ये खास बातें।

लिफ्ट नहीं सीढ़ियों से चढ़ें 
अगर आपके ऑफिस में लिफ्ट और सीढ़ियां दोनों ही हैं, तो कभी भी लिफ्ट का इस्तेमाल ना करें। सीढ़ियों का इस्तेमाल ज्यादा से ज्यादा कीजिए। सीढ़ियां चढ़ने और उतरने में ज्यादा वक्त नहीं लगता। इससे आप ज्यादा वक्त दिए बिना भी कसरत कर सकते हैं। सीढ़ियां चढ़ने और उतरने से फैट कम होता है और ये तरीका आपको स्वस्थ रखता है।

पैदल चलने की कोशिश कीजिए 
इसके अलावा अगर आप वीकेंड में किसी काम से बाहर जा रहे हैं, तो ज्यादा से ज्यादा कोशिश करें कि पैदल चल सके। पैदल चलने से आपके पैरों की कसरत हो जाती है। इस तरह से आप फिट रह सकते हैं और बीमारियों को खुद से दूर सकते हैं। ऐसा करने से आपके शरीर में ब्लड सर्कुलेशन भी बढ़ता है। इसलिए कोशिश करें कि वीकेंड पर ज्यादा से ज्यादा पैदल चल पाएं।

सफाई का काम खुद करें 
इसके अलावा घर पर आम तौर पर हर कोई काम करता है। लेकिन सफाई के लिए कामवाली रख लेते हैं। ऐसा कभी भी ना करें। अपने घर के कामों में सफाई का काम अपनी लिस्ट में जरूर डालें। इससे मांसपेशियों में खिंचाव होता है। आपके शरीर के लिए मांसपेशियों में खिंचाव होना काफी जरूरी है। इस बात का जरूर ध्यान रखें कि साफ-सफाई का जिम्मा अपने कंधों पर उठाएं।

टीवी देखते वक्त ये काम करें
इसके अलावा एक बात का और ध्यान रखें। घर में जब आप टीवी देखते हैं तो खाली ही बैठे रहते हैं। चलिए एक काम हम आपको दे देते हैं। टीवी देखते वक्त बैठे-बैठे ही अपनी गर्दन और अपने कंधे को घुमाकर थोड़ा मूवमेंट कर लें। इसके साथ ही हाथ और पैर की स्ट्रेचिंग कर लें। आइडल बैठने के बजाय शरीर में कुछ ना कुछ गतिविधियां करते रहें। इससे फिटनेस बनी रहेगी।

ऑफिस में खड़े होकर करें बात 
इसके अलावा अगर आप ऑफिस में हैं और किसी से बात कर रहे हैं तो सीट पर बैठने के बजाय खड़े होकर बात करने की कोशिश करें। रिसर्च कहती है कि अगर आप खड़ें होकर बात करते हैं तो दिनभर में करीब 36 कैलरी बर्न होती है। हां इस बात का ध्यान जरूर रखें कि सीधे खड़े होकर बात करें, झुककर कभी भी खड़े मत होइए, इससे शरीर को कई नुकसान हो सकते हैं।

भोजन मतलब स्वस्थ शरीर 
इसके अलावा खास बात है भोजन। जी हां भोजन हमारे शरीर में ईंधन का काम करता है। भोजन से ही हमें पोषक तत्व मिलते हैं। ये पोषक तत्व शरीर को काम करने में मदद करते हैं और ऊर्जा भी देते हैं। नियमित खाना खाते रहें, इससे शरीर को लगातार ऊर्जा मिलती रहती है। खाना ना खाने से शरीर थक सा जाता है। इसलिए शरीर को ऊर्जा देने का लगातार काम करते रहें।

सोना सबसे ज्यादा जरूरी 
इसके अलावा एक और खास बात है नींद। सोने का आपके स्वास्थ्य पर गहरा प्रभाव पड़ता है। अच्छी नींद शरीर और दिमाग से तनाव को दूर कर लेती है। ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करें और ज्यादा से ज्यादा नींद लें। अगर वक्त मिले तो दिन में 5 से 7 मिनट का नैप लें। ये वो तरीके हैं, जिससे एक्सरसाइज किए बिना भी आप अपने शरीर को स्वस्थ रख पाएंगे।