COVID-19 से रिकवरी के बाद भूल कर भी न खाएं ये 5 चीजें, वरना बीमारी लौट आएगी

कोविड-19 से ठीक हुए मरीजों को अपना विशेष ध्यान रखने की जरूरत है । खासतौर  पर खाने के मामले में कोई गड़बड़ी नुकसान दायक हो सकती है ।

New Delhi, Jan 24: डॉक्‍टर्स के मुताबिक कोरोना से रिकवरी के बाद भी शऱीर में कुछ समय तक कमजोरी, थकान भूख की कमी जैसे लक्षण नजर आते हैं ।  ऐसा भी हो सकता है कि यह लॉन्ग कोविड के लक्षण हों । असलिए रिकवरी के बाद भी कुछ तरह के खाद्य पदार्थों के सेवन से बचना चाहिए, जिससे शरीर में खोई हुई कमजोरी ठीक हो सके और आपको इम्‍यून सिस्‍टम मजबूत हो जाए । कोविड रिकवर्ड लोगों का रिकॉर्ड देखें तो कुछ लोगों में रिकवरी के 10 दिन बाद भी लक्षण बने रहते हैं, तो कुछ में 68 दिन तक । रिपोर्ट नेगेटिव आने के बाद भी जो लक्षण नजर आते हैं, उन्हें लॉन्ग कोविड लक्षण की श्रेणी में रखा जाता है ।

खाने में रखें परहेज
यानी भले ही संक्रमण चला गया हो, लेकिन शरीर को पहले जैसी स्थिति में आने में समय लगता है । डॉक्‍टर्स के मुताबिक रिकवरी के बाद वापस पहले जैसी स्थिति में आने के लिए अच्छी लाइफस्टाइल फॉलो करना जरूरी है, जिसका अहम हिस्‍सा है अच्‍छा खाना । डॉक्‍टर्स COVID के बाद कुछ खास तरह के उत्पादों और खाद्य पदार्थों को खाने से रोक रहे हैं, हेल्‍थ एक्‍सपर्ट के मुतबिक ऐसा ना करने पर शरीर की इम्‍यूनिटी वापस आने में समय लगेगा और खोई हुई एनर्जी भी वापस आने में समय लेगी ।

बाहर का खाना खाने से बचें
हेल्‍थ एक्सपर्ट की सलाह है कि कोरोना से रिकवरी के बाद कुछ महीनों तक घर के खाने को ही अहमियत दें, बाहर के खाने से पूरी तरह बचना चाहिए । बाहर का खाना कब का बना है, किस तरह से बना है, किस तेल में बना है, मसाले क्‍या हैं ये सब पता लगाना मुश्किल है । ऐसे में इस तरह का खाना सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है । इसलिए बाहर खाना खाने से बचें ।
कुकीज, केक और चॉकलेट से बचें
कुकीज, केक, चॉकलेट, कार्बोनेटेड ड्रिंक, प्रोसेस्ड फ्रूट जूस और दूसरी सॉफ्ट ड्रिंक से बचें । कुछ कंपनियां अपने प्रोडक्ट में आर्टीफीशियल स्‍वीटनर का भी इस्तेमाल करती हैं, ये शरीर के लिए बेहद हानिकारक होती है ।

ट्रांस फैट
फैक्ट्रियों में बनने वाले ट्रांस फैट वाले प्रोडक्ट के सेवन से बचें । इसमें डालडा, फ्रोजन पिज्जा, तला हुआ भोजन, पाई, कुकीज आदि शामिल होते हैं, इसलिए ऐसे फूड का सेवन करने से बचें । तला हुआ खाना भी ना खाएं, समोसे, चाट जेसे चटपटे स्‍नैक्‍स कुछ समय के लिए ना ही खाएं ।
प्रोसेस्‍ड फूड ना खाएं
प्रोसेस्ड फूड यानी डिब्‍बाबंद खाना । आजकल इस तरह के खाने का चलन बढ़ गया है, लेकिन ध्‍यान रहे ऐसा खाना सेहत के लिए बिलकुल भी अच्‍छा नहीं होगा । मांस, मटर, कॉर्न और अन्य खाद्य पदार्थ को केमिकल प्रोसेसिंग के बाद बॉक्स में बेचा जाता है, जिससे उन्हें अधिक समय तक प्रयोग किया जा सकता है।

हल्का भोजन करें
घर का बना हुआ खाना ही कोविड से रिकवर हुए लोगों के लिए सबसे अच्‍छा है । लेकिन घर के बने खाने का मतलब ये बिलकुल भी नहीं है कि आप पूरियां, पराठे, भटूरे या फिर समोसे बनाकर खाएं । घर में बने खाने का मतलब है हल्‍का भोजन, हल्‍के तेल नमक मिर्च मसलों से बना हुआ खाना । ऐसा खाना जो आसानी से पचने योग्य हो ।

https://www.youtube.com/watch?v=u2q2AI2P6lE