सुबह खाली पेट लहसुन खाने के है जबरदस्‍त फायदे, 4 बड़ी परेशानियों से एकदम छुटकारा

लहसुन खाने के बहुत सारे फायदे हैं, ये सिर्फ खाने का स्‍वाद ही नहीं बढ़ाता बल्कि रोगों को भी दूर करता है ।

लहसुन का प्रयोग खाने का स्‍वाद बढ़ाने में तो होता ही है, लेकिन क्‍या आप जानते हैं इसके कई सारे फायदे आयुर्वेद में बताए गए हैं जिन्‍हें जानकर आप  लहसुन को पसंद करने लगेंगे । ये कई बीमारियों पर अचूक असर करता है । खास तौर पर जब आप इसका सेवन सुबह खाली पेट करते हैं तो ये कई बड़ी बीमारियों को जड़ से मिटा देता है । आगे पढ़ें लहसुन खाने के कुछ ऐसे ही फायदे ।

वजन कम और दिल के लिए बहुत हेल्‍दी है लहसुन
शहद में डूबे लहसुन सुबह सुबह खाने से मेटाबॉलिज्म बढ़ता है और फैट कम होता है । इसे खाने से आपका बढ़ा हुआ वजन कम होने लगेगा । ये दिल के लिए अमृत समान है । इसे खाने से दिन मजबूत होता है । खासतौर से दिल के रोगी इसका सेवन रोजाना कर सकते हैं । ये दिल के ब्‍लॉकेज को भी खोल सकने की ताकत रखता है । सर्दी- खांसी की समस्‍या आपको कभी होगी ही नहीं अगर आप इसका सेवन करते हैं । शहद और लहसुन को एक साथ खाने से ये बैड कॉलेस्‍ट्रॉल से फाइट करता है साथ ही गुड कॉलेस्‍ट्रॉल को नियंत्रित करता है ।

हाई बीपी से निजात
जिन लोगों को हाई ब्लड प्रेशर की शिकायत है उन्हें खाली पेट रोजाना लहसुन जरूर खाना चाहिए. । इसके सेवन से ब्‍लड सर्कुलेशन कंट्रोल में रहता है जो ऐसे मरीजों की सेहत के लिए अच्छा है । रोजाना लहुसन का सेवन करने से आपकी उम्र 5 साल तक बढ़ सकती है, यानी की आप अपनी औसत उम्र से 5 साल अधिक जी सकते हैं, ये आपको इतना ज्‍यादा स्‍वस्‍थ कर देती है ।

दांतों के दर्द में आराम
अगर आपको अक्सर दांत में दर्द रहता है तो लहसुन की एक कली पीसकर दर्द वाले स्थान पर लगा दें, कुछ देर बाद दांतों के दर्द से निजात मिल जाएगी ।  खाली पेट लहसुन खाने से नसों में झनझनाहट कम हो जाती है ।
खांसी-जुकाम में राहत
लहसुन की तासीर गर्म होती है यही वजह है कि सर्दी, खांसी और जुकाम में इसे खाली पेट जरूर खाना चाहिए क्योंकि ऐसी स्थिति में ये प्राकृतिक दवा का काम करता है । इसके अलावा अस्‍थमा, निमोनिया और ब्रोंकाइटिस के खिलाफ भी ये कारगर है । खाली पेट लहसुन की कलियां चबाने से पाचन तंत्र बेहतर रहता है और भूख भी बढ़ती है।