डायबिटीज से बचना चाहते हैं तो आज से ही ये फल खाना शुरू कर दें, नतीजे चौंका देंगे

मधुमेह तेजी से बढ़ती बीमारी है, दुनिया में इसके कहर से कई लोग पीडि़त हैं । लेकिन एक फल है जिसमें इसे भगाने के गुण मौजूद हैं । आगे जानिए उस फल से जुड़ी पूरी डीटेल ।

New Delhi, Oct 11 : शुगर, मधुमेह या डायबिटीज, ये बीमारी है ही कुछ ऐसी कि इससे डरना जरूरी है । एक बार हो जाए तो जानी मुश्किल है । डायबिटीज अपने साथ कइ र्और बीमारियां भी लेकर आती है । इससे बचने के लिए एक फल बहुत उपयोगी है । और वो फल है अंगूर । फलों में अंगूर बहुत ही सेहतमंद माना जाता है । इसमें मौजूद पॉली-फेनोलिक फाइटोकेमिकल कंपाउंड कई बीमारियों को दूर कर सकते हैं । ये खास एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो शरीर को कैंसर, कोरोनरी हार्ट डिजीज, अल्जाइमर, डायबिटीज और फंगल इन्फेक्शन से भी लडऩे की क्षमता देते हैं ।

Advertisement

टाइप 2 डायबिटीज का खतरा कम
दुनिया भर में 2 लाख लोगों से ज्‍यादा पर हुई रिसर्च के मुताबिक अंगूर और अंगूर जैसे फलों का सेवन करने वाले लोगों को डायबिटीज का खतरा कम होता है । ये ब्‍लड में शुगर के लेवल को कम करता है । लेकिन अंगूर जैसे फलों के सिर्फ जूस का सेवन करना डायबिटीज को बढ़ावा देने जैसा है । सिर्फ जूस का सेवन करना आपकी हेल्‍थ के लिए नुकसानदायक हो सकता है । आगे जाने ये किन दूसरी बीबीमारियों को आपसे दूर रखता है ।

Advertisement

टीबी, कैंसर में लाभदायक
अंगूर में ग्लूकोज, मैग्नीशियम और सिट्रिक एसिड जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं । इसमें विटामिन सी बहुतायत में पाया जाता है । इस फल का सेवन अगर बचपन से ही किया जाए तो आपको कैंसर और टीबी के खतरे से मुक्‍त रखता है । अंगूर खाने से रक्‍त में अशुद्धि नहीं होती है, यानी ब्‍लड इनफेक्‍शन का खतरा कम रहता है । ये हमारे शरीर में कैंसर कोशिकाओं को पनपने से रोकता है ।

माइग्रेन में राहत
अगर आप माइग्रेन के दर्द से परेशान हैं, सिर दर्द अकसर आपको सताता है तो अंगूर का जूस पीना आपके लिए बहुत लाभदायक है । अधिक तनाव में भी अंगूर का रस आपके लिए फायदेमंद साबित होता है । ये तनाव के लिए जिम्‍मेदार हार्मोन को शांत करता है और दर्द में राहत पहुंचाता है । खट्टे फलों का सेवन माइग्रेन में राहत देता है, ये हैंगओवर को कम करने में भी लाभदायक है ।

दिल की बीमारी
अंगूर का सेवन रोजाना करने वाले लोगों को कैंसर का खतरा तो कम होता ही है साथ ही ये दिल की बीमारी को भी नहीं होने देता । इन बीमारियों के खतरे की संभावना को अंगूर का सेवन करके आप कम कर सकते हैं । हाल ही में हुई एक रिसर्च में ये बात सामने आई है कि अुगूर का सेवन करने से ब्रेस्‍ट कैंसर को खतरा बहुत हद तक कम हो सकता है, ये इसकी रोकथाम में लाभदायक है ।

आयरन से भरपूर
गर्भवती महिलाओं को अगर अंगूर डायजेस्‍ट हो जाएं तो उन्‍हें इनका सेवन जरूर करना चाहिए । अंगूर आयरन से भरपूर होते हैं और इन्‍हें खाने खून में हीमोग्‍लोबिन की मात्रा बढ़ती है । अंगूर के एक गिलास जूस में दो चममच शहद मिलाएं और इसे पी जाएं । ये रक्‍त की अशुद्धियों को दूर कर शरीर में रक्त निर्माण में सहायक होता है ।